क्या आप जानते हैं? बालों को ब्रश या कंघी करने का भी एक तरीका होता है. बालों को उलझने और टूटने से बचाने के लिए बालों को कंघी करने का सही तरीका आना बहुत ज़रूरी है. अक्सर हम अपने बालों को पर कोंब करते हैं, लेकिन आप ये जानकर चौंक जायेंगे कि नियमित रूप से कॉम्बिंग करने के बहुत फायदे हैं. लेकिन बहुत ज़्यादा हेयर कॉम्बिंग या ब्रश करना भी बालों के लिए ठीक नहीं है.. यही कारण है कि हम आपको बता रहे हैं बालों में ब्रश करने का सही तरीका.

बालों में ब्रश करने के सही तरीके को जानकर आप भी बना सकती हैं अपने बालों को मज़बूत और स्वस्थ.

 

बालों को सुलझाएं और सिरों (एंड्स) से कोंब करें

बालों को सुलझाएं और सिरों (एंड्स) से कोंब करें

बालों के कुछ हिस्सों को उनके सिरों से पकड़ें और धीरे-धीरे सावधानी से उन्हें सुलझाएं. बालों को ब्रश करने का सही तरीका ये है कि बिना ज़ोर लगाए कोंब करना. बालों को कभी भी जड़ों से सुलझाना शुरू न करें, क्योंकि उलझे हुए बालों की गांठ धीरे-धीरे नीचे की और पहुंचती जाएगी और वहां जाकर और भी उलझ जाएगी साथ ही आपके बुरे बालों को ख़राब कर देगी.

 

सहज़ता से

सहज़ता से

इसमें कोई शक़ नहीं है कि बालों की उलझने बहुत इर्रिटेट कर देती है, इसलिए बालों को बगैऱ तोड़े सुलझाने के लिए धैर्य ज़रूरी है, इसके लिए अपनी ताकत का इस्तेमाल न करें. वरना आपके बाल जड़ों से टूट जायेंगे, जो बहुत तकलीफदायक होगा. इसलिए बालों को धीरे-धीरे सहजता से बनाते हुए उसकी उलझन को निकालें.

 

बालों को बहुत ज़्यादा कंघी या ब्रश न करें

बालों को बहुत ज़्यादा कंघी या ब्रश न करें

बालों को बहुत ज़्यादा ब्रश करने से उन्हें नुक़सान पहुंच सकता है. इससे बालों का क्यूटिकल निकल जाता है, जिससे बाल टूट सकते हैं. और इन्हें नुक़सान पहुंच सकता है. इसलिए बालों में उतना ही ब्रश करें, जिससे बालों की उलझन निकल जाये और वो स्मूद हो जाएं.

 

यदि आपके बाल कर्ली या वेवी हैं तो ब्रश न करें

यदि आपके बाल कर्ली या वेवी हैं तो ब्रश न करें

यदि आपके नैचुरली कर्ली और वेवी हेयर हैं तो बाल सूखने के बाद ब्रश न करें. सूखने के बाद कर्ली हेयर ड्राई और नाज़ुक हो जाते हैं. ऐसे में बाल बनाने से बाल टूट सकते हैं और दोमुंहे (split ends) हो सकते हैं. बालों को इस समस्या से बचाने के लिए सबसे बढ़िया उपाय ये है कि गीले बालों बालों में कंघी करें.

 

अपना हेयर ब्रश सोच-समझकर ख़रीदें

अपना हेयर ब्रश सोच-समझकर ख़रीदें

अलग-अलग तरह के बालों के लिए हेयर ब्रश भी अलग अलग तरह के होते है. एक हेयर ब्रश हर तरह के बालों के लिए सूटेबल नहीं होता है. पतले बालों के लिए अलग तरह का ब्रश है, मोटे बालों के अलग तरह का ब्रश, वहीं कर्ली और स्ट्रेट हेयर के लिए अलग तरह का ब्रश. इसलिए हेयर ब्रश ख़रीदते समय अपने बालों की ज़रुरत को ध्यान में रखें जैसे कर्ली और वेवी बालों के लिए थोड़ा मोटा ब्रश परफेक्ट रहेगा. इसी तरह अपने बालों के टेक्सचर के अनुसार ब्रश चुनें.