क्या आपको कोई ऐसा समय याद है, जब हेयर स्टाइल्स में जुड़ा फ़ैशन का हिस्सा न रहा हो? नहीं याद होगा, क्योंकि कोई समय ऐसा समय नहीं था, जब जुड़ा ट्रेंड्स में नहीं था! पर रोज़ाना एक जैसा जुड़ा बनाना तो बोरिंग होता है ना, बिल्कुल वैसे ही जैसे कि रोज़ एक ही तरह का हेयर स्टाइल अपनाना....

तो आपको भी नित नए हेयर स्टाइल्स बनाना पसंद है? जुड़ा एक ऐसा हेयर स्टाइल है, जिसे हम महिलाएं हमेशा से पसंद करते रहे हैं और यह सदाबहार तो है ही. यदि आपको जुड़ा पसंद है तो आप सही पन्ने पर हैं, क्योंकि यहां हम आपको 9 सुंदर जुड़ा हेयर स्टाइल और और उन्हें बनाने के तरीक़े के बारे में बता रहे हैं.

इनमें से हर एक जुड़ा बनने के बाद इतना क्लासी नज़र आता है कि लोग इसकी तारीफ़ किए बिना नहीं रह सकते और जुड़ा बनाने की विधि भी आसान है. यदि आप सप्ताह के हर दिन नया जुड़ा बनाना चाहती हैं तो अब आपके लिए ये भी संभव होगा...

जुड़ा हेयर स्टाइल: क्लासी लो जुड़ा
 

जुड़ा हेयर स्टाइल: क्लासी लो जुड़ा

बनाने का तरीक़ा: जिस दिन आपको मीटिंग में जाना हो और बालों को संवारने के लिए ज़्यादा समय न हो, यह जुड़ा उस दिन के लिए बेहतरीन रहेगा. अपने बालों से लो पोनीटेल बनाएं और पोनीटेल के खुले छोर को मोड़ कर पोनीटेल के बंधे हुए हिस्से के बीच से निकाल लें. अब बाहर आए बालों से नीचे की ओर एक जुड़ा (लो बन) बनाएं और उसे बॉबी पिन्स से सुरक्षित कर लें. तो आसान और अलहदा-सी है ना जुड़ा बनाने की यह विधि?

जुड़ा हेयर स्टाइल: तीन चोटियों वाला जुड़ा
 

जुड़ा हेयर स्टाइल: तीन चोटियों वाला जुड़ा

बनाने का तरीक़ा: यदि आपके पास समय है और आप रोमैंटिक डेट पर जाने के लिए सजीला-सा जुड़ा हेयर स्टाइल बनाना चाहती हैं तो इसे बनाएं. अपने बालों को तीन सेक्शन्स में बांटें और तीनों को रबर बैंड से बांध लें. तीनों चोटियों को अलग-अलग गूंथ लें और फिर इनसे ढीला-सा जुड़ा बनाएं. इसे हेयर पिन्स से सीक्योर करें और फिर हेयरस्प्रे लगाएं, ताकि यह लंबे समय तक टिका रहे. अब रोमैंटिक डिनर का आनंद लें और हेयर स्टाइल के लिए ढेरों तारीफ़ें पाएं.

जुड़ा हेयर स्टाइल: ट्विस्टेड जुड़ा
 

जुड़ा हेयर स्टाइल: ट्विस्टेड जुड़ा

बनाने का तरीक़ा: आगे के बालों को छोड़ कर बचे हुए बालों से कसी हुई पोनीटेल बनाएं. पोनीटेल को जूड़े की तरह लपेटें और पिन्स से सुरक्षित कर ले. अब दोनों ओेर के बचे हुए बालों को एक-एक कर के लें ट्विस्ट करें और बन के पास ले जा कर क्रॉस बनाते हुए अंदर घुसा लें. यह आसान-सी जुड़ा बनाने की विधि आपके बालों को आकर्षक दिखाएगी. लोग मुड़-मुड़ कर आपके सुंदर हेयरस्टाइल को निहारेंगे.

जुड़ा हेयर स्टाइल: मिनी टॉप जुड़ा
 

जुड़ा हेयर स्टाइल: मिनी टॉप जुड़ा

बनाने का तरीक़ा: अपनी सहेलियों के साथ नाइट आउट पर जा रही हैं? तो ये बनाने में आसान और दिखने में बेहद ख़ूबसूरत हेयरस्टाइल बनाएं. यह जुड़ा बनाने की विधि बेहद सरल है. सामने की ओर से दोनों ओर के बालों का एक-एक सेक्शन लें इन्हें घुमाते हुए एक साथ लाएं और गठान यानी गांठ (नॉट) बांध लें. अब सभी बालों को इकट्ठा कर के जूड़े में बांध लें और पिन्स की सहायता से सीक्योर कर लें.

जुड़ा हेयर स्टाइल: स्कार्फ़ जुड़ा
 

जुड़ा हेयर स्टाइल: स्कार्फ़ जुड़ा

बनाने का तरीक़ा: टॉप नॉट्स अब बीते समय की बात हो चुके हैं, लेकिन स्कार्फ़ वाला टॉप नॉट? वो तो सुपर ट्रेंडी है! पारंपरिक रूप से बनने वाला टॉप नॉट बनाएं और छोटे, रंग-बिरंगे सिल्क स्कार्फ़ को इसके आजूबाजू लपट दें. स्कार्फ़ के अंत में गांठ लगा कर इसे सीक्योर कर लें. यह जुड़ा हेयर स्टाइल बहुत नायाब नज़र आएगा.

जुड़ा हेयर स्टाइल: कॉइल्ड जुड़ा
 

जुड़ा हेयर स्टाइल: कॉइल्ड जुड़ा

बनाने का तरीक़ा: छोटो-छोटे जूड़े यानी बन्स को एक बन में कॉइल करते हुए बनाया गया यह जुड़ा कुछ ही समय पहले न्यू यॉर्क फ़ैशन वीक के रनवे पर नज़र आया था. यह लुक पाने के लिए अपने बालों को पांच-छह सेक्शन्स में बांटें. हर सेक्शन को घुमाते हुए इस तरह बन्स बनाएं कि ये गर्दन के निचले हिस्से पर एकत्रित नज़र आएं. इन्हें बॉबी पिन्स से सीक्योर करें और हेयर स्प्र लगाएं.

जुड़ा हेयर स्टाइल: लूप्ड जुड़ा
 

जुड़ा हेयर स्टाइल: लूप्ड जुड़ा

बनाने का तरीक़ा: यह बहुत ही कलात्मक जुड़ा है, जो फ़ैशन रनवेज़ से उठा कर सीधे हम आप तक पहुंचा रहे हैं. यह जुड़ा बनाने की विधि आसान-सी है. अपने बालों से एक पोनीटेल बनाएं और उसे हेयर बैंड से सुरक्षित कर लें. पोनीटेल को रैप करें और घुमाएं, ताकि इससे गांठ (नॉट) बन सके. पिन लगाकर इसे सीक्योर करें. अब बचे हुए बालों को समेटें और पिछले रैप से एक इंच नीचे ला कर अच्छी तरह सीक्योर करें.

जुड़ा हेयर स्टाइल: मेसी नॉटेड जुड़ा
 

जुड़ा हेयर स्टाइल: मेसी नॉटेड जुड़ा

बनाने का तरीक़ा: यह जुड़ा आपका बेहतरीन साथी होगा यदि आप भी हमारी तरह हेयर स्टाइल्स बनाने में आलस कर जाती हैं. बीच में से मांग निकाल कर अपने बालों को दो भागों में बांटें और उनसे गांठ बांधें. आप तब तक गांठ बांधती चलें, जब तक कि आख़िरी के बचे हुए बालों को आप इस तरह से बने हुए जूड़े में डाल कर पिन्स से सीक्योर कर सकें. अब जूड़े को पिन्स से सीक्योर करें. टोनी ऐंड गाइ फ़िनिशिंग शाइन स्प्रे/ Toni&Guy Finishing Shine Spray छिड़क कर इसे सेट करें.  यह जुड़ा बनाने की विधि बहुत ही सरल है, है ना?

जुड़ा हेयर स्टाइल: टक्ड इन बोहो जुड़ा
 

जुड़ा हेयर स्टाइल: टक्ड इन बोहो जुड़ा

बनाने का तरीक़ा: इस अनूठे बोहीमिअन जूड़े को बनाने के लिए आपको केवल एक इलैस्टिक हेयरबैंड की ज़रूरत होगी. हेयर बैंड को सामने की ओर लगाएं. एक बार में बालों की एक-एक लट लेते हुए उसे ट्विस्ट करें और इलैस्टिक के भीतर लपेटें. इस प्रक्रिया को तब तक दोहराएं, जब तक कि आपके सारे बाल इलैस्टिक के भीतर न पहुंच जाएं. एक काम की सलाह यह है कि यदि आप चाहती हैं कि आपका हेयरबैंड नज़र न आए तो अप पतले इलैस्टिक हेयरबैंड का इस्तेमाल करें. यह बालों में छिप जाएगा. वहीं इसके उलट यदि आप यह चाहती हैं कि आपका लुक थोड़ा दिलचस्प नज़र आए तो आप अपने आउटफ़िट से मैचिंग चौड़ा हेयर बैंड लगा कर यह स्टाइल बना सकती हैं.

हमें पूरी उम्मीद है कि यहां बताई गई जुड़ा बनाने की विधि अपना कर आप अपने जुड़ा हेयर स्टाइल में विविधता ला सकेंगी और हर रोज़ एक दिलचस्प हेयर स्टाइल में अपने कलीग्स व दोस्तों को चौंका देंगी.

 फ़ोटो: पिन्टरेस्ट और इन्स्टाग्राम