ये मौसम स्वादिष्ट और रसीली स्ट्रॉबेरीज़ का लुत्फ़ उठाने का है! इस फल को खा कर आप ख़ुद तो इसके मज़े लीजिए ही, पर अपने बालों को भी इसकी खुराक ज़रूर दीजिए. जी हां. आपके बालों को भी इससे बहुत फ़ायदा होता है. क्या यह सुन कर आप असमंजस में पड़ गईं? तो हम आपकी दुविधा दूर कर देते हैं. यदि आपको स्ट्रॉबेरीज़ खाने के लिए कारणों की तलाश है तो हम यहां इनमें से तीन के बारे में बता रहे हैं.

विटामिन C से भरपूर स्ट्रॉबेरीज़ आपके बालों के लिए बहुत लाभदायक होती हैं. वे न सिर्फ़ आपके बालों को पोषण देती हैं, बल्कि आपके स्कैल्प पर आए अतिरिक्त ऑइल से आपको निजात भी दिलाती हैं. स्ट्रॉबेरीज़ में मैग्नेशियम, ओमगा 3 फ़ैटी ऐसिड्स और कॉपर जैसे बालों की सेहत के लिए ज़रूरी तत्व मौजूद होते हैं.

यहां जानिए इस स्वादिष्ट फल से आपके बाल कैसे सेहतमंद बन सकते हैं...

बालों का झड़ना रोकने के लिए
 

बालों का झड़ना रोकने के लिए

क्या आपको पता है कि स्ट्रॉबेरीज़ खाने का सबसे बड़ा फ़ायदा यह है कि इससे आपके बालों का झड़ना रुक जाता है? स्ट्रॉबेरीज़, एलैजिक ऐसिड्स का बढ़िया स्रोत हैं, जो बालों को पतला होने और झड़ने से रोकता है.

स्ट्रॉबेरीज़ से मास्क बनाने के लिए आप स्ट्रॉबेरी पाउडर में नारियल का या बादाम का तेल मिलाएं और इस मिश्रण को अपने बालों पर लगाएं. कुछ समय बाद बालों को शैम्पू से धो लें. यह मास्क बालों का झड़ना कम करेगा और इसे लगाने के बाद आपके बाल सेहतभरी चमक से भरपूर नज़र आएंगे.

डैंड्रफ़ हटाने के लिए
 

डैंड्रफ़ हटाने के लिए

पोषक तत्वों से भरपूर स्ट्रॉबेरीज़ हमारे बालों को सेहतमंद बनाए रखने में कारगर हैं. क्या आप रूसी यानी डैंड्रफ़ की वजह से परेशान हैं? तो स्ट्रॉबेरीज़ आपकी मदद करेंगी! इनमें प्रचुर मात्रा में विटामिन C होता है, जो डैंड्रफ़ को दूर करने का सबसे महत्वपूर्ण इन्ग्रीडिएंट है. स्ट्रॉबेरीज़ को अपने खान-पान में शामिल करने से आपको अपने बालों की सहत में सुधार ख़ुद ही नज़र आने लगेगा.

डैंड्रफ़ से बचने के लिए आप एक बोल में कुछ अंडे, कुछ बूंद ऑलिव ऑइल, ऐलो वेरा और स्ट्रॉबेरीज़ डालें. इसे अच्छी तरह ब्लेंड करें और बालों पर लगा लें. लगभग आधे घंटे बाद बालों को गुनगुने पानी से धो लें. यह मास्क आपके बालों तक स्ट्रॉबेरी के सभी फ़ायदे पहुंचाएगा.

बालों को मुलायम और चमकदार बनाने के लिए
 

बालों को मुलायम और चमकदार बनाने के लिए

स्ट्रॉबेरीज़ में मौजूद पोषक तत्व बालों से जुड़ी कई समस्याओं का समाधान करते हैं. ये स्कैल्प को मॉइस्चराइज़ करते हैं और इसकी वजह से बालों का झड़ना बहुत कम हो जाता है.

चमकदार और सिल्की बाल पाने के लिए आपको स्ट्रॉबेरीज़ और मायोनीज़ को मिला कर ब्लेंड करना होगा. इस मिश्रण को 20 मिनट के लिए अपने बालों पर लगाएं. इसके बाद बालों को धो लें. आपको अपने बालों की चमक तुरंत ही बढ़ी हुई नज़र आएगी. बेहतरीन नतीजे पाने के लिए इस मास्क को हर 15 दिन के बाद अप्लाइ करें. आपके बाल सेहतमंद चमक से भर उठेंगे.