कौन नहीं चाहता कि उसके बाल लंबे, घने और सेहत की चमक से भरपूर हों? पर धूल, पलूशन और भागमभाग के बीच सेहतमंद बाल पाना आसान नहीं है. लेकिन हम तो हमेशा आपके लिए वो आसान-से तरीक़े खोजते रहते हैं, ताकि आपकी सुंदरता हमेशा बरक़रार रहे. यहां हम आपको कुछ छोटी-छोटी आदतों को अपनाने की सलाह दे रहे हैं, जो आपके बालों को बढ़ाने की दिशा में बहुत कारगर हैं. यही नहीं हम आपको बाल बढ़ाने के लिए घर पर ही कुछ तेल बनाने के तरीक़े भी बता रहे हैं, ताकि आप बाल मनचाही लंबाई तक बढ़ा सकें.

बाल बढ़ाने में कारगर तेल बनाने का तरीक़ा:

बाल बढ़ाने का तेल, करी पत्ते + नारियल का तेल
 

• बाल बढ़ाने का तेल #1 करी पत्ते + नारियल का तेल

हर भारतीय किचन में आसानी से उपलब्ध करी पत्ता बालों को बढ़ाने में बहुत कारगर है. इनमें प्रचुर मात्रा में ऐंटीऑक्सिडेंट्स और अमीनो ऐसिड्स होते हैं, जो बालों के फ़ॉलिकल्स को मज़बूत बनाते हैं और बालों को पतला होने से भी रोकते हैं. करी पत्तों में बीटा-कैरोटीन भी होता है, जो बालों को बढ़ाने में अहम् भूमिका निभाता है.

मुट्ठीभर करी पत्ते लें और उन्हें दो-तीन दिन धूप में सुखा लें. अब 100 मिली नारियल के तेल में ये पत्ते डालें और तेल को उबाल लें. जब तेल ठंडा हो जाए तो इस मिश्रण को छानकर किसी बॉटल में भर लें और इससे नियमित रूप से स्कैल्प और बालों की मालिश करें.

बाल बढ़ाने का तेल, कलौंजी दाने + ऑलिव ऑइल/नारियल का तेल
 

• बाल बढ़ाने का तेल #2 कलौंजी दाने + ऑलिव ऑइल/नारियल का तेल

दादी मां के ख़ज़ाने से निकला एक और इन्ग्रीडिएंट है कलौंजी. कलौंजी दानों में प्रचुर मात्रा में विटामिन A, B और C के साथ-साथ मैग्नेशियम, जिंक, आयरन, पोटैशियम और ज़रूरी फ़ैटी ऐसिड्स भी होते हैं, जो सेहतमंद बालों के लिए बहुत ज़रूरी हैं. कलौंजी दाने बालों को बढ़ाने में तो योगदान देते ही हैं, पर स्प्लिट एंड्स को हटाने में भी कारगर हैं.

एक टेबलस्पून कलौंजी दानों को ब्लेंड करें. एक बॉटल में ऑलिव ऑइल या नारियल का तेल भरें और इसमें कलौंजी का पाउडर मिलाएं. दो से तीन दिनों के भीतर यह ऑइल तैयार हो जाएगा. जब भी आप इसका इस्तेमाल करना चाहती हों, थोड़ा-सा तेल लें. इसे गर्म करें और स्कैल्प पर मालिश करें.

बाल बढ़ाने का तेल, कपूर + कैस्टर ऑइल + ऑलिव ऑइल
 

• बाल बढ़ाने का तेल #3 कपूर + कैस्टर ऑइल + ऑलिव ऑइल

त्वचा और बालों से जुड़ी समस्याओं के समाधान के लिए कपूर बहुत ही फ़ायदेमंद है यही वजह है कि आयुर्वेद में भी इसका बहुत इस्तेमाल होता है. इसमें ऐंटीसेप्टिक और ऐंटीऑक्सिडेंट गुण होते हैं. कपूर बालों के क्यूटिकल्स को मज़बूत बनाता है और ड्राइ बालों को पोषण देता है. यह डैंड्रफ़ और बालों का झड़ना कम करता है. साथ ही बाल बढ़ाने में मददगार है.

एक बोल में समान मात्रा में कपूर का तेल, कैस्टर ऑइल यानी अरंडी का तेल और ऑलिव ऑइल यानी जैतून का तेल मिलाएं. बालों में अप्लाइ करने से पहले इसे हल्का-सा गर्म करें, ताकि यह आपके स्कैल्प में भीतर तक पहुंचे. अब इससे स्कैल्प और बालों की मालिश करें.

बाल बढ़ाने का तेल, ऐलो वेरा जेल + ऑलिव ऑइल
 

• बाल बढ़ाने का तेल #4 ऐलो वेरा जेल + ऑलिव ऑइल

ऑलिव ऑइल में विटामिन A और E प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं, जो बालों को मज़बूत बनाते हैं और हेयर फ़ॉलिकल्स को सक्रिय करते हैं. इससे स्कैल्प पर मालिश करने से

यहां रक्त प्रवाह और बालों का विकास दोनों ही बढ़ता है.

एक बोल में दो टेबलस्पून ऐलो वेरा जेल और तीन टेबलस्पून ऑलिव ऑयल लें. इसे अच्छी तरह मिलाएं. इस मिश्रण से 10 मिनट तक अपने स्कैल्प की अच्छी तरह मालिश करें. इसे आधे घंटे तक लगा रहने दें और फिर सौम्य शैम्पू से बाल धो लें.

बाल बढ़ाने का तेल, नीम + आमंड ऑइल
 

• बाल बढ़ाने का तेल #5 नीम + आमंड ऑइल

ऐंटीऑक्सिडेंट, ऐंट-फ़ंगल, ऐंटी-इन्फ़्लैमटॉरी गुणों के साथ-साथ नीम में फ़ैटी ऐसिड्स भी होते हैं, जो बालों को स्वस्थ, घना और लंबा बनाने में सहायक हैं.

नीम की कुछ पत्तियों को धूप में सुखाएं. अब 100 मिली आमंड ऑइल यानी बादाम का तेल लें. इसमें नीम की पत्तियां डाल कर उबालें. एक सप्ताह तक नीम की पत्तियों को बादाम के तेल में पड़ा रहने दें. इतने समय में तेल का रंग हरा हो जाएगा, जिसका अर्थ है नीम के गुण तेल में मिल चुके हैं. अब इस तेल को छानें और बालों पर लगाएं.

बाल बढ़ाने का तेल, आंवला + ऑलिव ऑइल
 

• बाल बढ़ाने का तेल #6 आंवला + ऑलिव ऑइल

बालों को पोषण देने वाला एक लोकप्रिय इन्ग्रीडिएंट है आंवला. इसमें भरपूर मात्रा में विटामिन C होता है, जो काले, घने, चमकदार और लंबे बालों के लिए बहुत ज़रूरी है.

सूखे आंवले के कुछ टुकड़े ऑलिव ऑइल में डालें. अब इस मिश्रण को उबालें. अब इस तेल को एक सप्ताह के लिए अलग रख दें. इतने समय में आंवले के गुण तेल में समाहित हो जाएंगे. अब इसे एक कांच की बॉटल में भर लें. अच्छे नतीजे पाने के लिए सप्ताह में दो बार यह तेल बालों में लगाएं.

बाल बढ़ाने के लिए इन बातों का रखें ध्यान
 

बाल बढ़ाने के लिए इन बातों का रखें ध्यान

बाल बढ़ाना चाहती हैं तो इन छोटी-छोटी बातों पर ध्यान दें. इन आदतों को अपनाने से आपके बाल सामान्यत: जितने लंबे होते हैं, उनसे थोड़ा जल्दी लंबे होंगे.

  • बालों को ट्रिम करवाती रहें

बाल बढ़ाना चाहती हैं तो बहुत ज़रूरी है कि हर 12-15 सप्ताह में अपने नीचे के बालों को कुछ सेंटीमीटर की लंबाई में कटवाती रहें. निचले सिरे के बाल बहुत ज़्यादा ‌क्षतिग्रस्त हो जाते हैं और यहां स्प्लिट एंड्स की समस्या भी होती है. इन बालों को कटवाते रहने से बालों के बढ़ने की संभावना बढ़ती है.

स्कैल्प को रखें साफ़
 

• स्कैल्प को रखें साफ़

आपका स्कैल्प आपके बालों के लिए ईंधन का काम करता है. तो बाल धोने की शुरुआत गर्म पानी से करें, ताकि हेयर फ़ॉलिकल्स खुल जाएं और इनमें फंसी हुई धूल-गंदगी आदि निकल जाए. एक्स्फ़ॉलिएटिंग शैम्पू का इस्तेमाल बाल बढ़ाने में सहायक है, क्योंकि यह स्कैल्प को अच्छी तरह साफ़ करता है. साफ़ स्कैल्प में तेल के न्यूट्रिएंट्स अच्छी तरह समाहित होते हैं, जिससे बाल बढ़ने में मदद मिलती है.

शैम्पू के बाद कंडिशनर का इस्तेमाल ज़रूर करें
 

• शैम्पू के बाद कंडिशनर का इस्तेमाल ज़रूर करें

सप्ताह में कम-से-कम दो बार बालों को शैम्पू से धोएं और कंडिशनर का इस्तेमाल करना कभी न भूलें. कंडिशनर बालों में नमी को रोकने का काम करता है. जिससे बाल हेल्दी बने रहते हैं और जल्दी बढ़ते भी हैं.

यूं धोएं बाल
 

• यूं धोएं बाल

शैम्पू और कंडिशनर लगाने के बाद बालों को सही तरीक़े से धोएं. शैम्पू के बाद बालों को गर्म पानी से न धोएं. इससे बाल बहुत नाज़ुक हो जाते हैं और टूट सकते हैं. हमेशा ठंडे पानी से बालों को रिंस करें, इससे हेयर फ़ॉलिकल्स बंद हो जाते हैं और बालों का झड़ना कम होता है.

बालों पर टॉवेल बांध कर न सुखाएं
 

• बालों पर टॉवेल बांध कर न सुखाएं

धोने के बाद बालों पर टॉवेल लपेट कर आप बालों को नुक़सान पहुंचा रही हैं. हालांकि इससे बाल जल्दी सूख जाते हैं, पर वे नाज़ुक होकर टूटते भी हैं, क्योंकि इसे बालों की जड़ों को नुक़सान पहुंचता है. बालों को हमेशा थपथपाते हुए पोछें.

जड़ों पर लगाना न भूलें तेल
 

• जड़ों पर लगाना न भूलें तेल

बाल तभी बढ़ेंगे, जब उन्हें सही पोषण मिलेगा. तेल लगाने से बालों की जड़ों तक पोषण पहुंचता है और बाल बढ़ते हैं. चंपी से स्कैल्प पर रक्त का प्रवाह भी बढ़ता है, जो बालों को बढ़ने के लिए उकसाता है. हल्के हाथों से सर्कुलर मोशन में स्कैल्प पर तेल की मालिश करें. आपको इसके नतीजे जल्द ही दिखाई देने लगेंगे.

सौम्यता से करें कंघी
 

• सौम्यता से करें कंघी

बाल सबसे ज़्यादा तभी झड़ते हैं, जब हम उन्हें कंघी करते हैं. अत: यह सही तरीक़े से करें. पहले मोटे दांतों वाली कंघी से बाल के आख़िरी छोर को सुलझाएं और धीरे-धीरे ऊपर स्कैल्प की ओर बढ़ें. इसके बाद बालों को ब्रश करें. और ऊपर की ओर से ब्रश करना शुरू करें. ये दोनों काम सौम्यता से करें.

कलर्स और हीट स्टाइलिंग से बचें
 

• कलर्स और हीट स्टाइलिंग से बचें

बालों को कलर करना और ऐसी स्टालिंग करना, जिसमें हीटिंग टूल्स का इस्तेमाल होता है, दोनों ही बालों को नुक़सान पहुंचाते हैं. जब आप बाल बढ़ाने के बारे में सोच रही हों तो इन दोनों ही चीज़ों से बचें. यदि हीट स्टाइलिंग ज़रूरी हो तो हीट प्रोटेक्टेंट सीरम्स का इस्तेमाल करने के बाद ही स्टाइल करें.

बाल बढ़ाने का तेल+ धीरज रखें
 

• धीरज रखें

यदि आपके बाल पूरी तरह से हेल्दी और नरिश्ड हैं, बिल्कुल आइडियल हैं तो भी एक महीने में आधा इंच से ज़्यादा नहीं बढ़ सकते. अत: यदि आप बाल बढ़ाने का मन बना रही हैं तो धीरज रखना होगा. हर बारहवें सप्ताह पर बालों को थोड़ा-सा ट्रिम करवान न भूलें. यदि आप बालों का सही तरीक़े से ख़्याल रखेंगी तो वे जल्द ही बढ़ जाएंगे.