इन गर्मियों में आप अपने बालों को घना, चमकदार और बाउंसी दिखाना चाहती हैं? तो इसके लिए आपको थोड़े जतन करने होंगे, क्योंकि गर्मियों में नमी के कारण आपके बाल बहुत ज़्यादा ऑइली हो जाएंगे. और गर्मी की वजह से स्कैल्प पर आया पसीना स्कैल्प में खुजली भी पैदा करेगा. और याद रखिए कि इस मौसम में केवल आप ही अकेली नहीं हैं, जो इस समस्या का सामना कर रही हैं. गर्मियों के मौसम में बालों में इस तरह की समस्या बहुत आम है.

पसीने की वजह से तो आपके बाल ऑइली हो ही जाते हैं, पर गर्मियों के उमसभरे मौसम में ज़रूरत से ज़्यादा सक्रिय सेबैशियस ग्लैंड्स भी आपके बालों को ऑइली बना देती हैं. इस तरह के ऑइली बाल और स्कैल्प का होना बिल्कुल सामान्य-सी बात है. सभी के स्कैल्प पर सीबम का उत्पादन होता है. यह बालों और स्कैल्प को मॉइस्चराइज़्ड रखने के लिए शरीर की सामान्य प्रक्रिया है. लेकिन सभी के शरीर में सीबम एक समान मात्रा में नहीं बनता है, ख़ासतौर पर गर्मियों के मौसम में. कुछ लोगों में दूसरों की तुलना में बहुत अधिक सीबम का उत्पादन होता है. हम यहां आपको इन्हीं दोनों समस्याओं को दूर करने के 5 आसन तरीक़े बता रहे हैं, ताकि गर्मियों में आपके बाल और स्कैल्प दोनों ही सेहतमंद बने रहें.

ध्यान रखें कि कंडिशनर आपके स्कैल्प को स्पर्श न करे

बेबी पाउडर आएगा काम

बहुत ज़्यादा ब्रशिंग न करें

स्ट्रेटनर को दूर ही रखें

डीप हेयर ऐंड स्कैल्प ट्रीटमेंट जादुई साबित होगा

ध्यान रखें कि कंडिशनर आपके स्कैल्प को स्पर्श न करे
 

ध्यान रखें कि कंडिशनर आपके स्कैल्प को स्पर्श न करे

आपके बालों को मॉइस्चराइज़ करने में कंडिशनर्स बेहतरीन होते हैं. जब भी अपने बालों को शैम्पू करें आपको बालों में कंडिशनर का इस्तेमाल ज़रूर करना चाहिए. लेकिन इस बात का पूरा ख़्याल रखें कि कंडिशनर आपके स्कैल्प पर न लगने पाए. यदि ऐसा होगा तो आपके ऑइली बाल और भी बुरे हो जाएंगे. कंडिशनर हमेशा बालों की लंबाई के बीच से नीचे की ओर बालों के सिरों तक लगाएं.

बेबी पाउडर आएगा काम
 

बेबी पाउडर आएगा काम

आपको दिनभर धूप में घूमना पड़ा और घर लौटने पर आपको महसूस हो रहा है कि आपके बाल बहुत चिपचिपे हो रहे हैं. ऐसे में बालों की जड़ों पर थोड़ा-सा बेबी पाउडर छिड़कें और तुरंत इस समस्या का समाधान पाएं. इसे सौम्यता से, लेकिन अच्छी तरह रगड़ें और अतिरिक्त पाउडर को झाड़ दें. यदि आपके बाल गहरे रंग के हैं तो पाउडर को अच्छी तरह झाड़ना ज़रूरी है. इससे आपको तुरंत ही अपने बाल कम चिपचिपे महसूस होंगे.

बहुत ज़्यादा ब्रशिंग न करें
 

बहुत ज़्यादा ब्रशिंग न करें

जब बात बालों पर ब्रश फिराने की हो तो आपको बीच का रास्ता निकालना होगा. ज़्यादा ब्रशिंग/कोमिंग से स्कैल्प पर ऑइल का उत्पादन बढ़ जाता है, जबकि ब्रशिंग कम करने से स्कैल्प पर आया हुआ प्राकृतिक ऑइल पूरे बालों में एक समान तरीक़े से नहीं फैलता. इससे आपके बाल स्कैल्प पर ऑइली और सिरों पर ड्राइ हो जाते हैं.

स्ट्रेटनर को दूर ही रखें
 

स्ट्रेटनर को दूर ही रखें

नमी से भरे गर्मियों के मौसम में अपने बालों को स्ट्रेटन करना बुरा आइडिया है. यदि आप अपने बालों को थोड़ा बाउंस देना चाहती हैं तो उन्हें कर्ल करें और लीव-इन सीरम लगा कर उन्हें अपनी स्वाभाविक स्थिति में छोड़ दें.

डीप हेयर ऐंड स्कैल्प ट्रीटमेंट जादुई साबित होगा
 

डीप हेयर ऐंड स्कैल्प ट्रीटमेंट जादुई साबित होगा

तैलीय बालों में डैंड्रफ़ होने की संभावना बढ़ जाती है. उमसभरे मौसम में आपके स्कैल्प पर मौजूद सेबैशियस ग्लैंड्स को यूं महसूस होता है जैसे स्कैल्प ड्राइ है तो वे ऑइल का उत्पादन बढ़ा देती हैं. ये अतिरिक्त ऑइल स्कैल्प पर यीस्ट और त्वचा की मृत कोशिकाओं यानी डेड स्किन सेल्स जमा कर देता है, जिससे आपके बालों में डैंड्रफ़ हो जाता है. इसे संतुलित करने के लिए आपको अपने बालों को थोड़ा दुलार करते रहना होगा. कैसे? लैक्मे सलून आपके बालों से जुड़ी हर समस्या के लिए समाधान देती सेवाएं प्रदान करता है. बालों को डैंड्रफ़ मुक्त बनाने और उनमें पहले जैसी ताज़गी व चमक जगाने के लिए सलून में अपॉइन्टमेंट लेना न भूलें!