क्या आपके बाल चपटे यानी फ़्लैट हैं? क्या आपके बाल काफ़ी झड़ चुके हैं और बावजूद इसके आप घने बाल पाने के बारे में सोच रही हैं? क्या आप अपनी सबसे अच्छी दोस्त के घने बालों से रश्क करती हैं? तो हमें लगता है कि अब समय आ गया है कि आपके बाल भी घने नज़र आएं... कम से कम आप अपने बालों से ऐसा भ्रम तो पैदा कर सकें कि वे घने हैं.

यहां दिए गए तीन हेयरडूज़ आपके बालों को तुरत-फुरत घना दिखाएंगे...

बीची वेव्ज़
 

बीची वेव्ज़

बालों में अस्त-व्यस्त सी वेव्ज़ आपके बालों को घना भी दिखाएंगी और दिलचस्प भी. फिर चाहे आपको नाइट-आउट पर जाना हो या दोस्तों के साथ कैशुअल मुलाक़ात हो. इस लुक में आप कभी-भी ग़लत साबित नहीं होंगी.

कैसे बनाएं?

अपने बालों को शैम्पू से धोएं और कंडिशनर लगाएं, जैसा कि आप हमेशा ही करती हैं. जब बाल थोड़े सूख जाएं, इन पर सी-सॉल्ट स्प्रे छिड़कें और अपने हाथों को बालों पर इस तरह फिराएं कि यह स्प्रे पूरे बालों पर लग जाए. अब बालों को चार भागों में बांट लें. एक सेक्शन को कर्लिंग आयरन पर लपेटें और इस पर हल्का-सा हेयर स्प्रे छिड़कें.

बचे हुए तीन सेक्शन्स को क्लिप की सहायता से इस सेक्शन से अलग रखें. अब यही प्रक्रिया बचे हुए तीन सेक्शन्स पर दोहराएं. जब यह पूरा हो जाए तो अपनी उंगलियों की सहायता से बालों को खोलें और उंगलियों से ही इस तरह संवार लें कि उनका लुक मेसी यानी बिखरा हुआ सा नज़र आए. अपने साथ सी-सॉल्ट स्प्रे रखें और दिनभर इस लुक को ऐसा ही बनाए रखने के लिए बीच-बीच में इसका इस्तेमाल कर बाल संवारती रहें.

घनी पोनीटेल
 

घनी पोनीटेल

हर युवती को किसी न किसी तरह की पोनीटेल तो बहुत पसंद होती ही है, है ना? इसे बनाना आसान होता है और आप इसे ऑफ़िस या उसके अलावा कहीं भी बाहर जाते समय बना सकती हैं. पर इसकी सबसे अच्छी बात यह है कि यह आपके बालों को घना और मोटा दिखाती है.

कैसे बनाएं?

अपने बालों को सुलझा लें. अपने बालों को माथे से लेकर क्राउन तक सेक्शन्स में बांटें और रैट-कोम का इस्तेमाल कर बालों को टीज़ करें. ध्यान रखें कि आप कोम से हर सेक्शन के पिछले हिस्से में कंघी करें न कि सामने वाले में. टीज़ करने के बाद हर सेक्शन में हेयर स्प्रे लगाना न भूलें.

अब बाक़ी सभी बालों को इकट्ठा करें और एक पोनीटेल बना लें. पोनीटेल बनाते समय साइड के बालों को कसकर बांधें, जबकि क्राउन के बालों को ढीला, ताकि वे फ़्लफ़ी बने रहें. अब पोनीटेल को हेयर बैंड से बांध लें और थोड़ा-सा हेयर स्प्रे छिड़कें. आप बालों को दो सेक्शन्स में भी बांट कर हल्का-सा खींच सकती हैं, ताकि यह थोड़ा ऊपर उठा हुआ महसूस हो.

साइड ट्विस्ट अप डू
 

साइड ट्विस्ट अप डू

बनाने में आसान और सजीला दिखने वाला यह हेयर स्टाइल आपके बालों को घना दिखाने में बड़ा कारगर है. आपको बस बालों को मोड़ना है, घुमाना है और फंसा देना है!

कैसे बनाएं?

जिस साइड से भी आप मांग निकालना चाहती हैं, निकाल लें. अब जिस तरफ़ ज़्यादा बाल हैं वहां पर ऊपर से शुरू करते हुए नीचे की तरफ़ लाते हुए बालों को ट्विस्ट करती जाएं. अब यही प्रक्रिया दूसरी ओर से भी तब तक दोहराएं, जब तक कि दोनों तरफ़ के बाल मिल न जाएं. अब बालों का एक सेक्शन उस तरफ़ से लें, जहां से आपने पहले बालों को ट्विस्ट करना शुरू किया था और इसे दोनों ओर इस तरह रैप करें, जैसे आप पोनीटेल बनाते समय करती हैं. इसे बॉबी पिन की सहायता से सुरक्षित कर लें. बालों के निचले हिस्से को अपने हाथों पर रैप करें और ऊपर की ओर रोल करें. इस लुक को हेयरस्प्रे की सहायता से सेट कर लें.