आपके शरीर के अन्य हिस्सों की तरह आपके स्कैल्प को भी थोड़े-थोड़े अंतराल पर एक्सफ़ॉलिएशन और गहराई से सफ़ाई यानी डीप क्लेंज़िंग की ज़रूरत होती है, ताकि स्कैल्प पर जमी अनचाही पर्तें हट जाएं. यदि आप अपने बालों को सेहतमंद बनाना चाहती हैं और चाहती हैं कि आपके बाल जल्दी-जल्दी बढ़ते रहें तो स्कैल्प को साफ़-सुथरा रखना बहुत ज़रूरी है. धूल, गंदगी और तेल की पर्त स्कैल्प पर जम जाए तो यहां के रोमछिद्रों यानी पोर्स और हेयर फ़ॉलिकल्स को बंद कर देती है और आपके बालों को नुक़सान पहुंचता है. क्या आप इस बात पर भरोसा करती हैं कि आपके किचन के इन्ग्रीडिएंट्स आपको आपके सपनों जैसे बाल दे सकते हैं? यदि ऐसा नहीं है तो अब आपको यह विश्वास आ ही जाएगा, क्योंकियहां हम आपको स्कैल्प को साफ़ रखने के लिए तीन तरह के शुगर स्क्रब्स के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें आप घर पर ख़ुद ही बना कर इस्तेमाल कर सकती हैं.

ऑलिव ऑइल + ब्राउन शुगर
 

ऑलिव ऑइल + ब्राउन शुगर

* 3 टीस्पून जैतून का तेल यानी ऑलिव ऑइल

* 3 टीस्पून ब्राउन शुगर

एक प्लास्टिक के बोल में दोनों सामग्रियों को डालें और मिक्स करें. इस मिश्रण को स्कैल्प पर लगाएं और अपनी उंगलियों की सहायता से अपने स्कैल्प पर सर्कुलर मोशन में मालिश करें.  इसे कुछ समय के लिए लगा रहने दें फिर धो लें व कंडिशनर करें, जैसे कि आप हमेशा करती हैं.

जहां ब्राउन शुगर पपड़ीदार और मृत कोशिकाओं को हटाती है, वहीं ऑलिव ऑइल नमी को बनाए रखता है और क्षति से स्कैल्प को बचाता है.

ओटमील + ब्राउन शुगर
 

ओटमील + ब्राउन शुगर

* 2 टेबलस्पून ब्राउन शुगर

* 2 टेबलस्पून अच्छी तरह पिसा हुआ ओटमील

* 2 टेबलस्पून हेयर कंडिशनर

ऊपर बताई गई समाग्रियों को एक बोल में अच्छी तरह मिलाएं. अब अपने बालों को शैम्पू से धो कर इसमें लगे तेल, स्टाइलिंग प्रोडक्ट्स व धूल-गंदगी को हटा लें. अब बनाए गए स्क्रब को अपनी हथेली पर लेकर उंगलियों की सहायता से स्कैल्प पर लगाएं और मालिश करें. इसे तीन-चार मिनट तक लगा रहने दें और फिर बाल धो लें.

ब्राउन शुगर और ओटमील दोनों ही आपके स्कैल्प को सौम्यता से एक्स्फ़ॉलिएट करते हैं और वहां का रक्त संचार बढ़ाते हैं, जिससे बाल बढ़ने के लिए उत्तेजित होते हैं.

दूध + ब्राउन शुगर
 

दूध + ब्राउन शुगर

* 2 टेबलस्पून कच्चा दूध

* 4 टेबलस्पून ब्राउन शुगर

* 2 टेबलस्पून ऑलिव ऑइल

एक प्लास्टिक बोल में ये सभी सामग्रियां मिला लें. अपनी उंगलियों की सहायता से इस मिश्रण को स्कैल्प पर लगा कर सर्कुलर मोशन में मालिश करें. कुछ मिनटों तक लगा रहने दें और फिर गुनगुने पानी से बालों को धो लें.