कोंटूरिंग के कारण पिछले कुछ सालों में मेकअप जगत में एक क्रान्ति-सी आ गई है, लेकिन इसके बावजूद इसकी कॉम्प्लेक्स टेक्निक अभी भी कई लोगों के लिए रहस्य बनी हुई है। ब्रोंजर कहां लगाया जाय? किसे हाईलाइट किया जाय। यदि आपके मन में भी ये सब सवाल हैं, तो हम आपकी बात समझ सकते हैं। कोंटूरिंग एक मुश्किल काम है, खासतौर पर अगर आप एकदम नौसीखिया हैं तो। लेकिन हम आपको इसमें मदद कर सकते हैं।

how to contour according to face shape

सबसे पहले अपने फ़ेस का आकार जानें। कोंटूरिंग हर फ़ेस के लिए एक जैसी नहीं होती। एक बार जब आप अपना फ़ेस का शेप यानी आकार जान लेते हैं, तो आपको सिर्फ ब्रोंज़र और हाईलाइटर से अपने फ़ेस को टोन्ड करना है।

तो आइये, जानते हैं फ़ेस के शेप के अनुसार कैसे करें कोंटूरिंग.

 

स्क्वैयर

स्क्वैयर

स्क्वैयर फ़ेस शेप में फोरहेड, जॉलाइन और चीकबोन्स एक ही चौड़ाई में होते हैं। फ़ेस को लम्बा दिखाने के लिए फोरहेड के आउटर कॉर्नर्स और जॉलाइन पर ब्रोंज़र लगाएं और चीकबोन्स,फोरहेड के बीच में, नोज़ टिप और चिन को हाईलाइट करें।

 

राउंड

राउंड

यदि आपका फ़ेस कर्व्ड जॉलाइन में और समान लंबाई और चौड़ाई में दिखाई देता है, तो आपके फ़ेस का शेप गोल है। अपने हेयरलाइन और जॉलाइन पर ब्रॉन्ज़र लगाएं और फोरहेड, चिन और चीकबोन्स पर हाईलाइटर लगाएं।

 

डायमंड

डायमंड

चूंकि आपकी आकर्षक चीकबोन्स और शार्प जॉलाइन है, तो आप कोन्टूरिंग पर कम फोकस करें और हाईलाइटिंग पर ज़्यादा। अपने चीकबोन्स, चिन और फोरहेड एरिया को हाईलाइट करें और चीकबोन्स के नीचे सटल ब्रोंज़र लगाएं।

 

हार्ट

हार्ट

क्या आपका फोरहेड और चीकबोन्स चौड़े और जॉलाइन संकरी है? अपने फ़ेस के लोअर पार्ट को चौड़ा दिखाने के लिए जॉलाइन के बीच में ब्रोंज़र लगाएं, ताकि यह छोटी और कम पॉइंटेड दिखे। टेम्पल्स और चीकबोन्स के नीचे ब्रोंज़र लगाएं, ताकि आपके अपर फ़ेस को थोड़ी चौड़ाई मिले। अपने नोज़ के टिप, फोरहेड और अपर लिप्स के ऊपरी भाग जिसे क्यूपिड बो कहते हैं, इस पर हाईलाइटर लगाएं।

 

ओवल

ओवल

लंबे, ओवल(अंडाकार) और रेक्टेंगल(चौकोर) फ़ेस की चौड़ाई कम होती है और लंबाई ज़्यादा। इसके लिए चीकबोन्स के नीचे और फोरहेड के बाहरी किनारों पर ब्रोंज़र लगाकर कोंटूर करें और अपने हाईपॉइंट्स, जैसे- चीकबोन्स, ब्रो बोन्स, नोज़ व चिन पर हाईलाइटर लगाएं। इसे ब्लेन्ड कर लें।

इमेज कर्ट्सी: Instagram