हर मेकअप पसंद करने वाली लड़की की सबसे अच्छी और पसंदीदा मेकअप ट्रिक होती है कॉन्टूरिंग, जिसे यदि सही तरीक़े से किया जाए तो यह चेहरे को तराश देती है और आपके चेहरे की ख़ूबियों को और उभारती है. अब आप पूछेंगी कि ‘सही तरीक़े से’ से हमारा क्या मतलब है? इससे हमारा मतलब यह है कि हर चेहरे का आकार अलग-अलग होता है... साथ ही उसकी ख़ूबियां और खामियां भी अलग-अलग होती हैं इसलिए एक तरह की कॉन्टूरिंग सभी तरह के चेहरों पर काम नहीं करती. अपनी स्वाभाविक सुंदरता को तराशने के लिए आपको कॉन्टूरिंग अपने चेहरे के आकार के अनुसार ही करना चाहिए.

यहां हम गोल से लेकर अंडाकार चेहरे तक, हर आकार के चेहरे के लिए कॉन्टूरिंग के टिप्स दे रहे हैं. तो यहां जानिए आपको कैसे करना है अपने चेहरे को कॉन्टूर...

गोल यानी राउंड चेहरा
 

गोल यानी राउंड चेहरा

गोल चेहरा भरा हुआ होता है. ऐसे चेहरे की ठोढ़ी और जॉलाइन दोनों ही सौम्य और गोल होती हैं. गाल भरे हुए होते हैं. यहां कॉन्टूरिंग इस तरह से करनी होती है कि गालों की हड्डियां यानी चीकबोन्स कोणीय (ऐंगुलर) नज़र आएं और जॉलाइन थोड़ी तीखी दिखाई दे, ताकि आपके चेहरे को लंबाई मिल सके और चेहरे की गोलाई कम नज़र आए.

कहां करें कॉन्टूर?

राउंड चेहरे के लिए आप कनपटी पर, माथे के दोनों ओर, अपनी चीकबोन्स के नीचे अपने कानों की ओर और जॉलाइन पर कॉन्टूर करें.

अंडाकार यानी ओवल चेहरा
 

अंडाकार यानी ओवल चेहरा

आपका चेहरे का आकार वह है, जैसा कि अमूमन सभी चाहते हैं कि उनका हो. इस आकार का चेहरा स्वाभाविक रूप से सही आकार में लगता है और इसे कॉन्टूर करना भी आसान होता है. आप अपने चेहरे की कॉन्टूरिंग कर उसे थोड़ा उठाव दे सकती हैं.

कहां करें कॉन्टूर?

चीकबोन्स के नीचे कॉन्टूर करें. कान के बीचोंबीच से शुरू करते हुए मुंह के कोने तक और फिर माथे के बिल्कुल ऊपरी हिस्से पर कॉन्टूर करें.

हृदयाकार यानी हार्ट शेप चेहरा
 

हृदयाकार यानी हार्ट शेप चेहरा

हार्ट शेप चेहरे को तीखी ठोढ़ी, चौड़े माथे और चीकबोन्स, विडोज़ पीक (माथे के सबसे ऊपरी हिस्से पर अंग्रेज़ी के अक्षर V का आकार) और छोटी जॉलाइन से सही परिभाषा मिलती है. आपको चौड़े माथे और चीकबोन्स को जॉ के साथ एक सीध में रखना होता है, ताकि आप अपने चेहरे के तीखे कटाव को संतुलित कर सकें.

कहां करें कॉन्टूर?

चीकबोन्स, अपने माथे के दोनो और और कनपटी पर हल्की-सी कॉन्टूरिंग करें, ताकि चेहरे के ऊपरी और निचले हिस्से के बीच संतुलन दिखाई दे. यदि आपकी ठोढ़ी उभर कर दिखाई देती है तो ठोढ़ी के निचले हिस्से पर कॉन्टूर करें और उसे ऊपर की ओर ठोढ़ी के बींचोबीच ब्लेंड करें.

चौकोर यानी स्क्वैर चेहरा
 

चौकोर यानी स्क्वैर चेहरा

आपकी जॉलाइन यूं भी तीखी और सुपरिभाषित है और माथा चौड़ा है. चेहरे का तराशा हुआ आकार पाने के लिए आपको अपनी जॉलाइन को बढ़ाना होगा और अपनी चीकबोन्स के आसपास काम करना होगा.

कहां करें कॉन्टूर?

अपनी जॉबोन्स के किनारों पर (दोनों तरफ़) , माथे पर और कनपटी पर कॉन्टूर करें, ताकि ये जगहें थोड़ी कम चौड़ी दिखाई दें. अपने नैन-नक्श को उभारने के लिए अपनी चीकबोन्स के ठीक निचले हिस्से से शुरू करते हुए अपने कानों के बीचोंबीच तक कॉन्टूर करना होगा.