अगर आपकी शादी जल्दी ही होने वाली है, तो हम जानते हैं कि आपके दिमाग में कई बातें चल रही होती हैं, जैसे- एक अच्छे फोटोग्राफर की तलाश, वेडिंग कार्ड्स, मेकअप फाइनल करना और ऐसी हजारों चीजें। इनमें से सबसे अहम बात जो है, वह है कि वेडिंग डे पर मेकअप कैसा हो, क्योंकि मेकअप से ही तो दुल्हन अपनी वेडिंग में खूबसूरत लगती हैं। इसलिए बेहद जरूरी है कि सही मेकअप का चयन किया जाए। इन दिनों पूरी दुनिया में लोग एयर ब्रश या एचडी मेकअप आज़मा रहे हैं, इन मेकअप टेक्निक्स से वेडिंग तस्वीरों में आपका चेहरा पोता हुआ, चिपचिपा, केकी या ओवर मेकअप नहीं लगेगा। इस नए मेकअप टेक्निक्स में ऐसा कोई भी स्पॉट नहीं होता है, जो कवर नहीं किया जाता हो, साथ ही इससे कैमरे में बेहतरीन लुक आता है। लेकिन अगर आपको यह नहीं पता है कि इन दोनों ही टेक्निक्स में अंतर क्या हैं तो आपको इन्हें चुनने में भी दिक्कत होगी। तो आइये इसके बारे में बात करते हैं।

 

एचडी मेकअप क्या है ?

एचडी मेकअप क्या है ?

 

एचडी मेकअप में जो प्रोडक्ट्स इस्तेमाल होते हैं, उनमें लाइट डिफ्यूजिंग कोटिंग होती है, जो वापस रिफलेक्ट होने पर लाइट को धुंधला करने में मदद करती है। इसे ट्रेडिशनल तरीके से ब्लेंडर्स और ब्रशेज के जरिये किया जाता है, ताकि आपको एक समान व फ्लॉ लेस फिनिश मिले। यह टेक्निक सेलिब्रिटीज और प्रोफेशनल मेकअप आर्टिस्ट्स के बीच बेहद लोकप्रिय है। एचडी मेकअप लगाने के बाद चेहरे पर बहुत ज़्यादा नज़र नहीं आता, महसूस करने में हल्का लगता है और यह आपके चेहरे की जितनी भी कमियां हैं, उनको छुपाता है, जैसे- असमान टेक्सचर, दाग-धब्बे, निशान और बड़े पोर्स आदि। एचडी मेकअप में जो प्रोडक्ट्स इस्तेमाल होते हैं, वे इस तरह से डिजाइन किये गए हैं कि वे स्किन के साथ सही तरीके से ब्लेंड हो जाएं।

किसके लिए यह सही है ?

यह मेकअप टेक्निक हर स्किन टाइप के लिए सही है, यह मेकअप लुक लेयर्ड की बजाय नेचुरल लुक देता है। अगर आप सॉफ्ट फोकस और नॉन ड्रामेटिक लुक चाहती हैं तो एचडी मेकअप आपके लिए परफेक्ट है।

 

 

एयर ब्रश मेकअप

एयर ब्रश मेकअप

 

सामान्य शब्दों में कहें तो एयर ब्रश एक लाइट वेट मेकअप टेक्निक है, जिसमें एयर गन के इस्तेमाल से मेकअप अप्लाई किया जाता है। आपको इसके बारे में सुन कर लगा होगा कि यह कठिन है, लेकिन ऐसा है नहीं। एयरगन  में दरअसल, एक स्पेशल तरीके का लिक्विड फाउंडेशन होता है, जिसको फेस पर स्प्रे किया जाता है। फिर जब ट्रिगर को प्रेस किया जाता है तो फॉउंडेशन स्किन को कवर करता है और स्किन को फ्लॉ लेस फिनिश देता है। इस टेक्निक को ब्लश, आई शैडो, लिप कलर्स और आइब्रो को फील करने के लिए भी इस्तेमाल किया जाता है। अगर आप इसे सही तरीके से करें, यानी अगर एयर ब्रश गन पर सही तरीके से कंट्रोल रखा जाये, तो यह आपको फ्लॉलेस फिनिश देता है। वरना अगर सही तरीके से इसे नहीं किया जाये, तो यह चेहरे को हैवी व आर्टिफिशियल लुक देगा। इस टेक्निक की खूबी यह है कि 12 से 24  घंटे तक चेहरे पर बरक़रार रहता है।

किसके लिए यह सही है ?

जिन लड़कियों की स्किन ऑयली होती  है, उनके लिए यह मेकअप टेक्निक बेस्ट है। इसमें सिलिकोन बेस्ड प्रोडक्ट्स इस्तेमाल किये जाते हैं और यह लंबे समय तक चेहरे पर टिका रहता है। जिन लड़कियों की ड्राई स्किन है और वह दुल्हन बनने वाली हैं, वे अगर एयर ब्रश मेकअप करेंगी तो उनका चेहरा फ्लेकी  नजर आएगा। यह एक महंगा मेकअप टेक्निक है, इसलिए आपको अपने बजट का भी ख़याल रखना होगा।