एक लड़की की ज़िंदगी का सबसे बड़ा दिन होता है, जब वो अपने सपनों के राजकुमार के साथ सात फेरे लेकर ज़िंदगी भर उसका साथ निभाने का वादा करती है। इस दिन उसकी ख़ूबसूरती में कोई कमी ना रहे इसके लिए वो सजती-संवरती है और सोलह शृंगार करती है। और सिर्फ एक ही दिन क्यों उसे तो हर दिन खुद को ख़ूबसूरत दिखना है, रिश्तेदारों की नज़र जो दुल्हन पर टिकी होंगी। ख़ूबसूरत और आकर्षक कपड़े व गहनों के साथ मेकअप किट भी तो तैयार करना है, ताकि दुल्हन को जो भी देखे वो कहे ईद का चांद। आपकी मेकअप इस तैयारी में कोई कमी ना रह जाये इसके लिए हम आपको दे रहे हैं एक लिस्ट, जिससे आप तैयार कर सकती हैं आपके मेकअप किट।

1. प्राइमर

एक प्राइमर खरीदें, जो अच्छे ब्रांड और क्वालिटी का हो। मेकअप के लिए स्मूद बेस ज़रूरी है और वो आपको मिलता है प्राइमर से। मेकअप की शुरुआत करने से पहले प्राइमर लगाने से चेहरे पर मेकअप ज़्यादा समय तक टिका रहता है।

कंसीलर

2. कंसीलर

चेहरे के दाग-धब्बों को छिपाने में कंसीलर बहुत काम आता है। अगर आपके डार्क सर्कल्स है, तो उन्हें आप कंसीलर से बखूबी कवर कर सकते हैं। प्राइमर के बाद चेहरे पर कंसीलर लगाएं।

3. फाउंडेशन

फ़ाउंडेशन बहुत सारे शेड्स में मिलता है, इसलिए अपने स्किन टोन से मेल खाता हुआ फाउंडेशन ही खरीदें। कंसीलर लगाने के बाद फ़ाउंडेशन लगाएं, ताकि स्किन ईवन नज़र आए।

4. कॉम्पैक्ट

कॉम्पैक्ट को अपने मेकअप किट में शामिल करें। फ़ाउंडेशन के बाद चेहरे पर कॉम्पैक्ट लगाया जाता है। यदि आपके पास तैयार होने के लिए ज़्यादा समय नहीं है तो आप सिर्फ कॉम्पैक्ट लगा कर भी अच्छी स्किन पा सकती हैं। फ़ाउंडेशन की तरह कॉम्पैक्ट खरीदते समय भी ध्यान रखें कि ये आपकी स्किन से मैच करता हुआ हो। आई शैडो आई मेकअप आपके चेहरे का लुक बदल देता है।

5. आई शैडो

के लिए डिफ़्रेंट पैलेट्स चुनें, जिससे आपको अलग-अलग ड्रेस से मैच करता हुआ आई शैडो मिल सके। शादी के बाद अक्सर ब्राइट कलर्स की साड़ियां और सूट्स पहनने में आते हैं, इसलिए कुछ न्यूड शेड्स तो कुछ डार्क शेड्स के आई शैडोज़ अपने साथ रखें।

आईलाइनर

6. आईलाइनर

आई शैडो के बाद बारी आती है आई लाइनर की। आई लाइनर खरीदने जाएं तो किसी ब्रांड का ही चुनें, क्योंकि सस्ते और लोकल प्रोडक्ट्स से इन्फेक्शन होने का डर रहता है। आई लाइनर भी आपको मार्केट में अलग-अलग कलर में मिल जाएंगे। ब्लैक, ब्राउन, ग्रीन और ब्लू ये आजकल चलन में हैं। लेकिन ब्लैक एक ऐसा सदाबहार कलर है जो हर आउटफिट और हर फंक्शन में अच्छा लगता है।

7. काजल

पेंसिल ऐसा नहीं है कि आई लाइनर खरीद लिया तो काजल की ज़रूरत नहीं है। काजल से आंखों की खूबसूरती और बढ़ जाती है। यदि आपके पास आई लाइनर लगाने का समय नहीं है, तो काजल से काम चल सकता है। काजल लगाने से आंखें बड़ी लगती हैं। काजल ऐसा खरीदें, जो आसानी से फैले नहीं और लंबे समय तक टिका रहे।

8. मसकारा

मसकारा लगाने से आपकी पलकें बड़ी लगती हैं और ये आपकी आंखों को डिफ़ाइन करती है। यदि आप घर पर ही हैं और रिश्तेदारों से ज़्यादा मिलना-जुलना नहीं है, तो आप लाइट मेकअप कर सकती हैं। इसके लिए सिर्फ कॉम्पैक्ट और मसकारा ही काफी है, क्योंकि आपकी आंखें खामोश रहकर भी सब कह देंगी।

9. आइब्रो पेंसिल

अपनी आईब्रोज़ को शेप देने के लिए एक अच्छीआई ब्रोज़ पेंसिल ज़रूर रखें, ताकि आपका आई लुक कंप्लीट हो सके।

ब्लश

10. ब्लश

यूं तो शादी के नाम से ही आपके गाल लाल हो चुके होंगे, लेकिन थोड़ा-सा ब्लश लगा लेंगी तो गालों की ख़ूबसूरती और बढ़ जाएगी। ब्लश को चीक बोन्स पर एप्लाई किया जाता है, इससे आपकी स्किन पर ग्लो आ जाता है। मार्केट में ब्लश कई शेड्स में उपलब्ध हैं। इसे अपने स्किन टोन के हिसाब से लाइट, मीडियम या डार्क शेड में चुनें। इसके अलावा ब्लश में कई शेड्स ऐसे भी होते हैं, जिन्हें यूनिवर्सल शेड कहा जाता है। ये हर तरह की स्किन टोन पर सूट करते हैं।

11. लिप बाम

किसी भी अच्छे ब्रांड का एक लिप बाम खरीदें। अगर आपके लिप्स ड्राय है तो यह आपके लिए बहुत ज़रूरी है। इसे लिपस्टिक लगाने के पहले लगाएं, इससे आपके होठों को नमी मिलेगी और लिपस्टिक ज़्यादा समय तक टिकी रहेगी।

12. लिप लाइनर

कुछ लिप लाइनर्स खरीदें। लिपस्टिक लगाने के पहले लिप लाइनर लगाना ज़रूरी है , ताकि आपके होठों को मिले सही शेप। इसलिए जिस कलर कि लिपस्टिक खरीद रही हैं, उसी कलर के लिप लाइनर्स भी अपने मेकअप किट में शामिल करें।

लिप कलर/लिपस्टिक

13. लिप कलर/लिपस्टिक

लिपस्टिक हमेशा ड्रेस से मैच करती हुई लगाएं। ये भी ब्रांडेड ही खरीदें। लिपस्टिक आप अपनी पसंद से ग्लौसी या मैटी खरीदें। यदि आपके लिप्स ड्राय हैं तो ग्लौसी लिपस्टिक लगाएं, वरना मैटी खरीदें। लिक्विड लिप कलर भी काफी चलन में हैं। लॉन्ग लास्टिंग लिपस्टिक खरीदें, जिससे अगर लंबे समय तक आपको टच अप करने का टाइम ना मिले तब भी कोई परेशानी नहीं होगी। कुछ शेड्स, जैसे, रेड, पिंक, रस्ट, पीच, मोव और ब्राउन शेड्स कि लिपस्टिक ज़रूर खरीदें। पिंक में आपको कई शेड्स मिल जाएंगे।

14. हाईलाइटर

एक हाईलाइटर खरीदें। जब आपका मेकअप पूरा हो जाय तब फोरहेड, नोज़ और चिन पर हाईलाइट करें। इससे आपके फीचर्स हाईलाइट होंगे।

15. मेकअप रिमूवर

दिनभर लगे मेकअप को रात को सोने से पहले हटाना भी तो ज़रूरी है, ताकि आपकी स्किन हमेशा यंग रहे। इसके लिए एक मेकअप रिमूवल खरीदें। और रोज़ रात को सोने के पहले एक कॉटन लेकर रिमूवर से मेकअप हटा लें।

सनस्क्रीन

16. सनस्क्रीन

एक सनस्क्रीन खरीदें, जिसका एसपीएफ 30 हो। सनस्क्रीन इंडियन स्किन के हिसाब से चुनें। शादी के बाद कुछ दिनों तक खुद के लिए थोड़ा-सा भी समय निकालना मुश्किल हो जाता है। स्किन की केयर के लिए ज़रूरी है सनस्क्रीन लगाना, ताकि आप घर से बाहर कहीं भी घूमें, आपकी स्किन भी आपकी तरह दमकती रहे।

17. मोइश्चराइज़र

मोइश्चराइज़र के बगैर आपकी मेकअप किट अधूरी है। एक अच्छा मोइश्चराइज़र खरीदें, जो आपकी स्किन को हाइड्रेट करे। मेकअप की लेयर्स आपकी स्किन को ड्राय कर सकती है। इसलिए मोइश्चराइज़र ज़रूरी है।

18. नाइट क्रीम

एक अच्छी क्वालिटी की ब्रांडेड नाइट क्रीम ज़रूर रखें। मेकअप हटाने के बाद रात को सोते समय नाइट क्रीम ज़रूर लगाएँ, ताकि जब सुबह आप सो कर उठें तो चेहरे पर हो सिर्फ ग्लो।

19. डार्क सर्कल्स की क्रीम

माना कि आपकी स्किन बहुत यंग और खूबसूरत है, पर ये ना भूलें कि शादी से कुछ दिन पहले से ही आप काफी व्यस्त हैं और आगे भी आपके कुछ दिन रस्मों-रिवाज़ और रिशतेदारों से घिरे रहना है, ऐसे में थकान सबसे पहले आंखों पर नज़र आती है डार्क सर्कल्स के रूप में। इसलिए एक डार्क सर्कल्स की क्रीम अपने साथ ज़रूर रखें।

नेलपॉलिश

20. नेलपॉलिश

अपने ड्रेस से मैच करते हुई नेल पॉलिश खरीदें। इसके लिए आपको बहुत कीमती नेल पॉलिश खरीदने की ज़रूरत नहीं है। रेड, पिंक और न्यूट्रल शेड ज़रूर साथ रखें।

 

मेकअप संबन्धित अन्य ज़रूरी चीज़ें

मेकअप संबन्धित अन्य ज़रूरी चीज़ें

  • आई लैशेज को कर्ल करने के लिए कर्लर खरीदें।
  • वेट टिशू खरीदें और इसे अपने बैग में ही रखें, ताकि ज़रूरत पड़ने पर काम आ सकें।
  • आप चाहें तो इससे मेकअप भी रिमूव कर सकती हैं।
  • कुछ फ़ेस पैक्स और मास्क अपने किट में रखें, ताकि रात को सोने के पहले लगा सकें। अगले दिन आपका फ़ेस फ्रेश नज़र आयेगा।
  • मेकअप प्रोडक्ट्स तो आपने खरीद लिया पर क्या उन्हें लगाने के लिए ब्रश खरीदें है? नहीं, तो मेकअप ब्रश खरीदें।ब्लश व आई ब्रो लगाने का ब्रश खरीदें।
  • आई शैडो लगाने का एप्लीकेटर खरीदें। आप चाहें तो आर्टिफिशल लैशेज़ खरीद सकती हैं, इससे आपकी पलकें खूबसूरत लगेंगी।
  • एक मेकअप स्पॉन्ज खरीदें, जिससे फाउंडेशन ब्लेन्ड किया जा सके।
  • आई लैशेज को कर्ल करने के लिए कर्लर खरीदें।

ध्यान रखें

मेकअप हमेशा अच्छे ब्रांड का ही खरीदें और खरीदते समय प्रोडक्ट की एक्स्पायरी डेट ज़रूर देखें।