तो आपको बीच पर जाना पसंद है? और आप बीच पर छुट्टियां बिताने की सारी तैयारी कर चुकी हैं? बिकिनी पैक कर ली है? सनस्क्रीन भी रख लिया है? और बाल शेव कर लिए कि नहीं? कर लिए? तभी तो आपकी त्वचा पे ये लाल छोटे-छोटे सूजे हुए निशान यानी रेज़र बम्प्स दिखाई दे रहे हैं. आप चाहे कितने ही समय से बालों को शेव क्यों न करती रही हों, पर रेज़र बम्प्स आ ही जाते हैं, ख़ासतौर पर गर्मियों के मौसम में.

शेविंग के बाद, जब आपके बाल दोबारा ऊगने की कोशिश कर रहे होते हैं तो  रेज़र बम्प्स फ़ॉलिकल्स में  होने वाले इन्फ़्लैमटॉरी रिऐक्शन की वजह से आते हैं. पर आप चिंता न करें, क्योंकि यह बड़ी आम समस्या है और इसे पूरी तरह ठीक किया जा सकता है! लेकिन यदि आपको बहुत जल्दी ही बीच पर जाना है और आप उन्हें तुरंत ही ठीक करना चाहती हैं तो यह आलेख आख़िरी तक पढ़ डालें और इसमें बताए गए नुस्खों को आज़मा कर देखें. हमें यक़ीन है आपका काम बन जाएगा.

ऐलो वेरा
 

ऐलो वेरा

त्वचा और बालों से जुड़ी क्या कोई ऐसी चीज़ है, जो यह जादुई पौधा ठीक न कर सके? ऐलो वेरा को पारंपरिक रूप से त्वचा को राहत पहुंचाने के लिए इस्तेमाल किया जाता रहा है. इसके ऐंटी-इन्फ़्लैमटॉरी गुण त्वचा को लालिमा और सूजन से निजात दिलाते हैं अत: रेज़र बम्प्स से छुटकारा पाने का यह अचूक उपाय है.

वाइट टी
 

वाइट टी

वाइट टी में टैनिक ऐसिड होता है, जो त्वचा की जलन और सूजन दोनों को ही कम करता है. वाइट टी के एक टी बैग को गीला करें और इसे प्रभावित हिस्से पर लगाती रहें. इससे लालिमा और सूजन में जल्द ही कमी आ जाएगी.

टी ट्री ऑइल
 

टी ट्री ऑइल

टी ट्री ऑइल में मौजूद प्राकृतिक ऐंटीबैक्टीरियल गुण बैक्टीरिया का बढ़ना रोकते हैं और त्वचा को इन्फ़ेक्शन्स से मुक्त कराते हैं. लेकिन ध्यान रखें कि टी ट्री ऑइल बहुत तीक्ष्ण होता है अत: इसे सीधे त्वचा पर कभी भी नहीं लगाना चाहिए. हमेशा इसमें थोड़ा कैरिअर ऑइल या पानी मिलाने के बाद ही इसे इस्तेमाल किया जाना चाहिए.

विच हेज़ल
 

विच हेज़ल

विच हेज़ल एक नैसर्गिक ऐंटीसेप्टिक है जो त्वचा पर होने वाली जलन और सूजन को कम करता है. थोड़े से पानी में विच हेज़ल को उबालें और इसे छान कर पानी को प्रभावित जगह पर लगाएं. इससे त्वचा की लालिमा और सूजन कम हो जाएगी.

नारियल का तेल
 

नारियल का तेल

नारियल के तेल में त्वचा को राहत देने वाले बहुत सारे गुण होते हैं, यही वजह है कि यह रेज़र बम्प्स को ठीक करने में अहम् भूमिका निभाता है. प्रभावित हिस्से पर थोड़ा-सा नारियल का तेल लगाएं. सूजन और लालिमा में कमी तो आएगी ही, आपकी त्वचा भी मॉइस्चराइज़ हो जाएगी.