जैसे-जैसे शादी का दिन करीब आता है, जाहिर है कि दुल्हन का उत्साह भी बढ़ता जाता है। लेकिन इसके साथ ही एक दुल्हन की एक सबसे बड़ी फिक्र यह होती है कि उनकी स्किन बेहतर कैसे रहे। कोई भी दुल्हन ये हरगिज नहीं चाहती हैं कि स्किन से जुड़ी कोई भी समस्या उनके सामने आए। लेकिन अगर आपकी स्किन ड्राई है तो कुछ ऐसी समस्याएं जरूर हैं, जो आपके सामने आएंगी ही। जैसे फ्लैकी, खुजली वाली स्किन और यहां तक कि फेस डैंड्रफ की परेशानी ये सारी परेशानियां दिमाग खराब कर देती हैं। तो आपकी वेडिंग के दिन ये सब न हो, इसके लिए बेहद जरूरी है कि ड्राई स्किन के लिए एक प्री ब्राइडल स्किन केयर रूटीन आजमाया जाए, जिससे आपकी स्किन की ड्राइनेस कम हो सके। साथ ही आपकी वेडिंग डे के दिन आपके चेहरे पर ग्लो या निखार आ सके। तो आइए एक बारे इन सारे टिप्स के बारे में जानें।

 

स्टेप 1. क्लींज़िंग

स्टेप 1. क्लींज़िंग

अब क्योंकि आपकी ड्राई स्किन है, इसका यह कतई मतलब नहीं है कि आप अपने चेहरे को सही तरीके से क्लींजिंग न करें। ड्राई स्किन वालों के लिए यह जरूरी है कि रात के समय अपने पूरे चेहरे को साफ करके सोएं, ताकि चेहरे से गंदगी सही तरीके से निकल पाए और आप अगले दिन फ्रेश महसूस करें। इसलिए आपको Simple Kind To Skin Refreshing Facial Wash इस्तेमाल करना चाहिए, यह स्किन को हाइड्रेट करने के साथ रिफ्रेश भी रखेगा व स्किन को ड्राई होने से बचाएगा। इस फेस वॉश में हाइड्रेटिंग प्रो विटामिन बी और ठंडक पहुंचाने के लिए विटामिन ई है। यह स्किन को अच्छे से क्लींज व नरिश करता है।

 

स्टेप 2: एक्सफोलिएट

स्टेप 2: एक्सफोलिएट

डेड स्किन सेल्स के कारण कई बार स्किन पर ड्राई पैच पड़ जाते हैं, साथ ही पोर्स भी बंद हो जाते हैं। ऐसे में स्किन को एक्सफोलिएट करना बेहद जरूरी है। इसलिए आपको Lakmé Green Apple Apricot Gentle On Skin Deep Cleansing Gel Scrub इस्तेमाल करने की जरूरत है। यह एक जेंटल, जेल बेस्ड फॉर्मूला वाला स्क्रब है, जो कि स्किन को क्लींज करता है व स्किन को ड्राई भी नहीं होने देता है।

 

स्टेप 3: टोन

स्टेप 3: टोन

एक अच्छा टोनर ड्राई स्किन को अच्छी तरह से हाइड्रेट कर देता है। लेकिन आपने गौर किया होगा, ज्यादातर टोनर में एस्ट्रिनजेन्ट्स होते हैं और वे अल्कोहल बेस्ड होते हैं। ऐसे में Dermalogica Multi-Active Toner. आपके लिए बेस्ट होगा। यह एक अल्ट्रा लाइट और रिफ्रेशिंग टोनर है, जिसमें अर्निका, बाम मिंट और लैवेंडर होते हैं, जो प्री ब्राइडल स्किन को अच्छी तरह से हाइड्रेट करते हैं।

 

स्टेप 5 : मॉइश्चराइज

स्टेप 5 : मॉइश्चराइज

आपकी स्किन ड्राई हो जायेगी- इस फिक्र को आप आसानी से गुड बाय कर सकती हैं। आपको बस एक अच्छे प्रभावशाली मॉइश्चराइजर के इस्तेमाल की जरूरत है। यह स्किन में निखार लाने में मदद करता है। साथ ही ड्राईनेस को खत्म कर स्किन को हाइड्रेट करता है। इसमें विटामिन ई और ह्यालुरोनिक एसिड के नरिशिंग गुण होते हैं, जो स्किन को अच्छी तरह नरिश करते हैं। Pond's Super Light Gel Moisturiser

 

स्टेप 6: मास्क

स्टेप 6: मास्क

हमने ये छोटा-सा ट्रिक कोरियन ब्यूटी से चुराया है। आपकी स्किन पर आपने अब तक जो स्किन केयर रूटीन फॉलो किया है, वह बर्बाद न हो, इसलिए आपको एक और काम करना है और वह है- मास्क लगाना। अपनी स्किन पर Lakmé Blush & Glow Strawberry Sheet Mask लगाएं। हफ्ते में कम-से-कम दो बार यह मास्क जरूर लगाएं, ताकि इस मास्क के अच्छे तत्व आपकी स्किन में जाकर फायदा पहुंचा सके और वेडिंग डे के दिन जो भी प्रोडक्ट आप इस्तेमाल करें, वे आपकी स्किन के टॉप लेयर पर अच्छी तरह नजर आए। यह आपकी स्किन को ड्राई होने से बचाएगा, साथ ही स्किन में निखार भी देगा।