स्ट्रेच मार्क्स का होना त्वचा की आम समस्याओं में से एक है. स्ट्रेच मार्क्स केवल प्रेग्नेंसी की वजह से ही नहीं होते, बल्कि  अचानक वज़न का बढ़ना या कम होना और हॉर्मोन्स में बदलाव की वजह से भी शरीर पर स्ट्रेच मार्क्स आ जाते हैं. पर क्या आप जानती हैं कि अरंडी का तेल यानी कैस्टर ऑइल वो जादुई इन्ग्रीडिएंट है जो हमारी त्वचा पर आए स्ट्रेच मार्क्स को हल्का कर सकता है. अरंडी के तेल में रेसनोलेइक नामक फ़ैटी ऐसिड होता है, जो त्वचा की अंदरूनी पर्तों तक पहुंच जाता है और त्वचा से संबंधित कई समस्याओं का इलाज करता है.

क्या आप जानना चाहती हैं कि इसे घरेलू नुस्खे की तरह कैसे आज़माया जा सकता है? तो पढ़िए और जान लीजिए...

कैस्टर ऑइल और ऐलो वेरा जेल
 

कैस्टर ऑइल और ऐलो वेरा जेल

एक हीटप्रूफ़ बोल में एक-एक टेबलस्पून कैस्टर ऑइल और ऐलो वेरा जेल लें. इसे मिलाएं और गर्म करें. जब यह मिश्रण गुनगुना हो तो इसे स्ट्रेच मार्क्स पर लगाएं. इसे रातभर लगा रहने दें. इन दोनों ही इन्ग्रीडिएंट्स में प्रचुर मात्रा में विटामिन E होता है, जो सूजन को हटाने में कारगर होता है और स्ट्रेच मार्क्स को कम करता है.

कैस्टर ऑइल और शक्कर
 

कैस्टर ऑइल और शक्कर

त्वचा की मालिश और उसे एक्सफ़ॉलिएट करना भी स्ट्रेच मार्क्स को कम करने का एक अच्छा तरीक़ा है. कैस्टर ऑइल और शक्कर की एक बराबर मात्रा लेकर मिलाएं. इस मिश्रण से सर्कुलर मोशन में त्वचा की तक़रीबन पांच मिनट तक मालिश करें. इसे 20 मिनट तक लगा रहने दें और फिर गुनगुने पानी से धो लें. इस तरह न सिर्फ़ स्ट्रेच मार्क्स कम होंगे, बल्कि त्वचा की मृत कोशकाएं यानि डेड सेल्स हट जाएंगी और त्वचा भीतर तक नम हो जाएगी.

कैस्टर ऑइल और लौंग
 

कैस्टर ऑइल और लौंग

लौंग और कैस्टर ऑइल के मिश्रण से त्वचा की मालिश करने से स्ट्रेच मार्क्स काफ़ी हल्के हो जाते हैं. आठ-दस लौंग को बारीक़ पीस लें और इसमें इतना कैस्टर ऑइल मिलाएं, जिससे इसका गाढ़ा-सा पेस्ट बन जाए. इस मिश्रण को थोड़ा गर्म करें और फिर ठंडा हो जाने दें. इससे त्वचा की 15 मिनट तक मालिश करें और इस पेस्ट को आधे घंटे तक लगा रहने दें. अब गुनगुने पानी से धो लें.

कैस्टर ऑइल और ओटमील
 

कैस्टर ऑइल और ओटमील

एक टेबलस्पून कैस्टर ऑइल में एक टेबलस्पून कच्चा ओटमील डालें और इसमें दो टेबलस्पून ऑलिव ऑइल (जैतून का तेल) मिलाएं. इस मिश्रण को अपनी स्ट्रेच मार्क्स वाली त्वचा पर लगाएं और पांच-सात मिनट तक मालिश करें. इसे 15 मिनट तक लगा रहने दें. फिर गुनगुने पानी से धो लें.

कुछ समय तक इन घरेलू नुस्खों को आज़माने के बाद आप ख़ुद अपने स्ट्रेच मार्क्स को हल्का होता हुआ महसूस करेंगी.