भारतीय लोगों को गोरी त्वचा से प्यार है और इसे पाने के लिए वो त्वचा की रंगत को हल्का बनाने यानी स्किन लाइटनिंग पर बहुत सारा समय और  पैसे ख़र्च करते रहते हैं.

हम आपको बताना चाहते हैं कि सूर्य की किरणों, प्रदूषण और वातावरण की धूल-गंदगी के बीच लगातार काम करते रहने के कारण हमारी त्वचा टैन हो जाती है और उसकी रंगत गहरी हो जाती है, बदल जाती है, असमान हो जाती है इसीलिए वह देखने में आकर्षक नहीं लगती. यदि ऐसा है तो आपको त्वचा की रंगत को हल्का बनाने पर ध्यान देना होगा. सूर्य की ही तरह उम्र भी वह कारक है, जो काले दाग़-धब्बे यानी डार्क स्पॉट्स और पिग्मेन्टेशन बढ़ाती है, जो इस समस्या को और जटिल बना देता है. तब स्किन लाइटनिंग की प्रक्रिया आपकी त्वचा के दाग़-धब्बों को हल्का करने पर ध्यान देती है, ताकि आपकी रंगत एक समान दिखाई दे. स्किन लाइटनिंग से चेहरे पर मौजूद डार्क स्पॉट्स, पैचेस और सन बर्न भी हल्का होता है. यहां त्वचा की रंगत को निखारने या हल्का करने के जो टिप्स हम आपको दे रहे हैं वे केवल गोरी रंगत पाने के लिए नहीं हैं, बल्कि ये आपकी त्वचा को एक समान रंगत देने और उसे दमकता हुआ बनाने के गुण भी समेटे हुए हैं.

आपको यह जान कर ख़ुशी होगी कि आप इन सभी नतीजों को अपने घर पर ही पा सकती हैं और उसके लिए आपको बस अपने किचन का रुख़ करना होगा. आपको आश्चर्य  हो रहा है, है ना? पर आगे पढ़ती रहिए, क्योंकि हम आपको त्वचा की रंगत को निखारने वाले घर पर आसानी से बन सकने वाले ऐसे फेस मास्क्स के बारे में बता रहे हैं, जो आपको दमकती हुई त्वचा देंगे...

नींबू का रस
 

नींबू का रस

नींबू के रस को सदियों से त्वचा की रंगत को निखारने के लिए इस्तेमाल किया जाता रहा है. इसमें मौजूद हल्के-से ब्लीचिंग के गुण त्वचा की रंगत को हल्का बनाते हैं और त्वचा की ऊपरी सतह को एक्सफ़ॉलिएट भी करते हैं. नींबू के रस में बहुत सारे सक्रिय इन्ग्रीडिएंट्स होते हैं, जो त्वचा की कई समस्याओं को प्रभावी ढंग से कम करते हैं, जैसे- डार्क स्पॉट्स, पिग्मेन्टेशन, ब्लैकहेड्स, मुहांसे आदि.

बीब्यूटिफ़ुल टिप: एक भाग नींबू के रस में एक भाग पानी मिलाएं और इसे कॉटन पैड की सहायता से पूरे चेहरे पर लगाएं. लगभग 15 मिनट तक लगा रहने दें और फिर गर्म पानी से चेहरा धो लें. इस मिश्रण को चेहरे पर सप्ताह में दो बार से ज़्यादा न लगाएं और इसे लगाने के बाद कुछ घंटों तक सूर्य की रौशनी में जाने से बचें.

पपीता और शहद
 

पपीता और शहद

पपीते का स्वाद आपको बहुत पसंद होगा और आप अक्सर इसका लुत्फ़ भी उठाती होंगी, पर हम आपको बता दें कि आपको ही नहीं आपकी त्वचा को भी पपीता बहुत पसंद है. पैपैन और अल्फ़ा हाइड्रॉक्सी ऐसिड्स जैसे एन्ज़ाइम्स से भरपूर पपीता त्वचा की मृत कोशिकाओं (डेड स्किन सेल्स) और अशुद्धियों को हटाता है, जिससे दमकती हुई नई त्वचा सामने आती है. शहद में मौजूद ऐंटी-बैक्टीरियल गुण त्वचा को सुरक्षित बनाए रखते हैं और मॉइस्चराइज़्ड रखते हैं.

बीब्यूटिफ़ुल टिप: पपीते को मसल कर गाढ़ा व चिकना पेस्ट बनाएं. इसमें शहद डालें और अच्छी तरह मिलाएं. इस मिश्रण को चेहरे पर लगाएं. लगभग 20 मिनट बाद चेहरा गर्म पानी से धो लें.

बेसन, दही और गुलाबजल
 

बेसन, दही और गुलाबजल

ऐंटीमाइक्रोबिअल गुणों से भरपूर बेसन का इस्तेमाल त्वचा को इन्फ़ेक्शन्स से बचाए रखने का प्रभावी तरीक़ा है. वहीं गुलाब जल त्वचा को नमी देता है, उसे तरोताज़ा बनाता है और चमक प्रदान करता है. दही में त्वचा की रंगत को सुधारने के गुण होते हैं, जिससे त्वचा साफ़-सुथरी और चमकभरी दिखाई देती है. दही में मौजूद प्रोबायोटिक बैक्टीरिया त्वचा की सेहत में सुधार लाते हैं.

बीब्यूटिफ़ुल टिप: बेसन, गुलाबजल और दही को अच्छी तरह मिला कर एक चिकना पेस्ट बना लें. इस मास्क को अपने पूरे चेहरे पर लगाएं. इसे 20-30 मिनट लगा रहने दें और फिर गर्म पानी से चेहरा धो लें.

चंदन का पाउडर
 

चंदन का पाउडर

प्राकृतिक रूप से त्वचा की रंगत निखारने के लिए चंदन का इस्तेमाल तो हमारी दादी मां के नुस्खों में से एक जांचा-परखा नुस्ख़ा है. यह टायरोसिनेज़ की क्रिया को रोकता है, जिससे मेलैनिन का उत्पादन घटता है. बादाम और दूध आपकी त्वचा के लिए ज़रूरी पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं. ये त्वचा को क्लेंज़ करते हैं और उसे सेहतभरी चमक देते हैं. इस मिश्रण के रोज़ाना इस्तेमाल से आपको सेहतभरी त्वचा मिलेगी, यह हमारा वादा है.

बीब्यूटिफ़ुल टिप: चंदन पाउडर, बादाम पाउडर और दूध को मिला कर चिकना पेस्ट बनाएं. इसे अपने चेहरे पर लगाएं और 20 मिनट तक लगा रहने दें. अब गुनगुने पानी से चेहरा धो लें और फिर मॉइस्चराइज़र लगा लें.

संतरे का छिलका और दही
 

संतरे का छिलका और दही

संतरा एक ऐसा फल है जिसे हम सभी बहुत चाव से खाते हैं, क्योंकि यह हमें तरोताज़ा कर देता है. इस फल में मौजूद विटामिन C हमारी त्वचा की रंगत को साफ़ करने में भूमिका निभाता है. यही नहीं, पिग्मेन्टेशन से भी निजात दिलाने में कारगर है.

बीब्यूटिफ़ुल टिप: संतरे के छिलकों को कुछ दिनों तक धूप में सुखा लें, ताकि वे कड़े हो जाएं. अब इन्हें ब्लेंड कर के पाउडर बना लें. एक बोल में 1 टेबलस्पून संतरे के छिलके का पाउडर डालें और एक टेबलस्पून दही डालें. इसे अच्छी तरह मिलाएं. अपने चेहरे को अच्छी तरह साफ़ करें और यह मिश्रण चेहरे पर लगाएं.  लगभग 20 मिनट बाद अपना चेहरा ठंडे पानी से धो लें.

कद्दू
 

कद्दू

कद्दू में त्वचा को दुलारने वाले बहुत सारे विटामिन्स और पोषक तत्व होते हैं, जो त्वचा को सेहतमंद, कोमल, सुंदर और चमकदार बनाते हैं.  इसमें त्वचा की मृत कोशिकाओं को एक्स्फ़ॉलिएट करने के गुण भी होते हैं, जिससे मृत त्वचा हट जाती है और उसके पीछे छुपी नई व कोमल त्वचा सामने आ जाती है. और चेहरा दमकता हुआ दिखाई देता है. कद्दू में बीटा-कैरोटिन और विटामिन A व C होते हैं, ये तीनों ही त्वचा की रंगत को निखारने के लिए जाने जाते हैं.

बीब्यूटिफ़ुल टिप: कद्दू को काट कर ब्लेंड करें और प्यूरी बना लें. इस प्यूरी में 2 टेबलस्पून शहद और 2 टेबलस्पून दूध मिलाएं. इसे ब्लेंड कर के चिकना पेस्ट बना लें. इसे अपने चेहरे पर लगाएं और 20 मिनट तक लगा रहने दें. अब चेहरे को पानी और सौम्य क्लेंज़र की सहायता से धो लें.

आलू
 

आलू

आलू में विटामिन C, B1, B3 और कई मिनरल्स, जैसे- मैग्नेशियम, पोटैशियम और फ़ॉस्फ़ोरस की प्रचुर मात्रा होती है. यही नहीं, इसमें डायटरी ऐंटीऑक्सिडेंट्स भी होते हैं. ये सभी इसे त्वचा के लिए बेहद लाभदायक इन्ग्रीडिएंट बना देते हैं. ये त्वचा को साफ़-सुथरा बनाते हैं और बेहतरीन चमक देते हैं. इसमें मौजूद विटामिन C कोलैजन के उत्पादन को बढ़ाता है, जो त्वचा के लचीलेपन और दृढ़ता को बनाए रखने में सहायक होता है. वहीं इसमें मौजूद ज़िंक क्षतिग्रस्त ऊत्तकों यानी टिशूज़ की मरम्मत करता है और उनकी सुरक्षा करता है. यह त्वचा पर मौजूद मृत कोशिकाओं और अशुद्धियों को हटाने का काम भी करता है.

बीब्यूटिफ़ुल टिप: आलू को छीलें और एक इंच मोटे टुकड़ों में काटें.  इन टुकड़ों को उन हिस्सों पर रगड़ें, जिनकी रंगत को आप हल्का बनाना चाहती हैं, ताकि आलू में मौजूद रस इन हिस्सों पर लग जाए. इसे 15-20 मिनट तक लगा रहने दें और फिर पानी से चेहरा धो लें. इसके अलावा आप इसे यूं भी इस्तेमाल कर सकती हैं: आलू को कद्दूकस कर के, उसे निचोड़ कर उसका रस निकाल लें. फिर रुई के फाहे यानी कॉटन पैड की सहायता से इसे अपने चेहरे पर लगा लें.

ब्लूबेरीज़
 

ब्लूबेरीज़

ब्लूबेरीज़ आपकी त्वचा को जवां और हेल्दी बनाए रखने का काम करती हैं. इनमें बहुत शक्तिशाली ऐंटीऑक्सिडेंट्स होते हैं, जो आपकी त्वचा को उन नुक़सानदेह फ्री रैडिकल्स से बचाते हैं, जो आपके कोलैजन को हानि पहुंचा कर त्वचा की दृढ़ता को प्रभावित करते हैं. इनमें प्रचुर मात्रा में विटामिन C होता है, जो कोलैजन के उत्पादन के बढ़ता है और आपकी त्वचा की कसावट को बनाए रखता है.

बीब्यूटिफ़ुल टिप: कुछ ब्लूबेरीज़ को क्रश कर लें और इन्हें दही के साथ मिला कर चिकना पेस्ट बना लें. इस मिश्रण को अपने चेहरे पर लगाएं और 15 मिनट तक लगाए रखें. अब ठंडे पानी से चेहरा धो लें. आपको अपनी त्वचा में आया हुआ ग्लो ख़ुद ही नज़र आएगा और त्वचा में आई चमक से आपको प्यार हो जाएगा!