यदि आप यह सोच रहे हैं कि शेविंग करते समय एक ही बार में स्किन से बाल निकल जाना मतलब आपने एक बहुत बड़ा और मुश्किल काम निपटा लिया है, तो आप गलत हैं। क्योंकि सबसे मुश्किल शेविंग के बाद होती है। स्किन का रेड होना, इर्रिटेट होना- इन परेशानियों का सामना करना पड़ता है। जब आप स्किन पर एक ही जगह पर बार-बार रेज़र घुमाते हैं, ताकि सारे बाल ठीक से निकल जाएं, तो इससे स्किन इर्रिटेट हो जाती है। ऐसा न हो इसके लिए हम आपको बता रहे हैं कुछ टिप्स, जिससे शेविंग के बाद आप अपनी स्किन की ठीक से देखभाल कर सकते हैं।

 

01. ठंडे पानी से धोएं

01. ठंडे पानी से धोएं

जैसे शेव करने से पहले गरम पानी यूज़ करना जरूरी है, ताकि स्किन के पोर्स खुल जाएं, ठीक उसी तरह शेव के बाद पोर्स को बंद करना भी जरूरी है। वरना धूल-मिट्टी व गंदगी से पोर्स क्लॉग हो सकते हैं। एक बार जब आप शेविंग के झाग आदि को हटा लें, फिर उस एरिया को ठंडे पानी से धो दें। इससे आपके पोर्स बंद हो जाएंगे और क्लॉग होने का डर नहीं होगा।

 

02. अच्छी तरह से मॉइश्चराइज़ करें

02. अच्छी तरह से मॉइश्चराइज़ करें

शेविंग के बाद जब स्किन इर्रिटेट हो जाती है, तो उससे राहत पाने का एक ही तरीका है और वो है- स्किन को मॉइश्चराइज़ करना। शेव करने का तरीका गलत हो जाए या एक ही एरिया को बार-बार शेव करना पड़े तो स्किन इर्रिटेट हो जाती है। ऐसा ना हो, इसके लिए उस एरिया पर मॉइश्चराइज़र लगाकर स्किन को हायड्रेट करते रहें। एक जेल बेस्ड लाइटवेट लोशन, जैसे- Vaseline Ice Cool Hydration Lotion आपकी स्किन को पोषण देगी और तुरंत कूलिंग इफेक्ट देगी। शेविंग के बाद स्किन की जलन से बचने के लिए इससे बेहतर भला और क्या हो सकता है।

 

03. एल्कोहल-बेस्ड प्रॉडक्ट्स ना लगाएं

03. एल्कोहल-बेस्ड प्रॉडक्ट्स ना लगाएं

क्या शेव करने के बाद स्किन पर एक हल्का-सा दर्द भी रहता है? एल्कोहल-बेस्ड लोशन, परफ्यूम, डिओडरेंट या अन्य स्किन प्रॉडक्ट्स यूज़ करने के बाद स्किन में बर्निंग सेन्सेशन या इर्रिटेशन हो सकता है, जिससे स्किन को ठीक होने में काफी समय लग सकता है। इसलिए शेविंग के ठीक बाद ऐसे प्रॉडक्ट्स को इस्तेमाल करने की सलाह दी जातीहै। अब आप बगैर डिओ लगाए घर से बाहर नहीं जा सकते और न ही डिओ लगाने के बाद होने वाली जलन को बर्दाश्त करना चाहेंगे। ऐसे में आपके पास एक ही उपाय बचता है और वो है- Dove Eventone Deodorant For Women. जिसमें 1/4 मॉइश्चराइजिंग क्रीम, 0% एल्कोहल है और पैराबेन्स बिल्कुल नहीं है। शेविंग के बाद यह डिओ लगाना अपके लिए बेहतर होगा।

 

04. स्किन को सन डैमेज से बचाएं

04. स्किन को सन डैमेज से बचाएं

यूं तो बगैर सनस्क्रीन लगाए घर से बाहर नहीं निकलना चाहिए, लेकिन जब आप शेव करते हैं, तो इस बात का खयाल रखना और भी जरूरी हो जाता है। शेव करने के बाद स्किन सेंसिटिव हो जाती है और जब यह सूर्य की किरणों के सीधे संपर्क में आती है, तो यह और डैमेज हो सकती है। आप ऐसा सनस्क्रीन चुनें, जिसका एसपीएफ ज्यादा हो, जैसे- Lakmé Sun Expert SPF 50 Pa+++ Ultra Matte Gel Sunscreen. । इसका जेल-बेस्ड फॉर्मूला आपकी स्किन को सन डैमेज से बचाएगा और इसे चिपचिपा भी नहीं होने देगा।

 

05. अपने रेज़र को नियमित रूप से बदलते रहें

05. अपने रेज़र को नियमित रूप से बदलते रहें

यह बहुत ज़रूरी है कि आप समय-समय पर रेज़र बदलती रहें। हो सकता है कि आपकी पुरानी रेज़र अभी भी काम की हो, लेकिन इसका मतलब यह तो नहीं कि आप सालों साल इसे इस्तेमाल करती रहेंगी। एक समय के बाद रेज़र पर ज़ंग लग जाती है, इसलिए जरूरी है कि एक निश्चित समय के बाद आप इसे फेंक दें। इसके अलावा पुरानी रेज़र पर बैक्टीरिया भी जाम जाते हैं, जो इन्फेक्शन और स्किन इर्रिटेशन का कारण बनती है। चूंकि शेव करने के बाद आपके पोर्स खुले होते हैं तो ऐसे में आपकी स्किन को नुकसान पहुँचने की पूरी पूरी संभावना होती है। तो अगर आप स्मूद शेविंग का अनुभव चाहते हैं, तो रेज़र को साफ करते रहें और समय-समय पर बदलते रहें।