हर कोई लंबे बाल पाना चाहता है और ऐलो वेरा का उपयोग इसका एक समाधान हो सकता है. ऐलो वेरा विटामिन ए, सी, ई और बी 12 से भरपूर है और इसमें प्रचुर मात्रा में एंटी-ऑक्सीडेंट है. इसकी प्रकृति जलनरोधी व रोगाणुरोधक है और यह बैक्टीरिया और पसीने को हटा कर स्कैल्प को साफ करने में मदद करता है. आप अच्छे बाल को पाने के लिए ऐलो वेरा का उपयोग कैसे कर सकती है, नीचे वर्णित है:
 

लीव-इन कंडिशनर के रूप में

लीव-इन कंडिशनर के रूप में

घरेलू लीव-इन कंडिशनर के लिए 3 बड़े चम्मच ऐलो वेरा जेल के साथ 3 बड़े चम्मच पानी मिला लें. फिर लैवेंडर इसेन्शियल तेल की 2-3 बूँदें मिलाएं. इन सबको एक साथ मिलाएं और एक स्प्रे बोतल में डाल लें. बालों को धोने के बाद उनपर स्प्रे करें.

ऐलोवेरा जेल सुनिश्चित करता है कि बालों की जड़ें बैक्टेरिया व गंदगी से साफ रहे और नए बालों को बढाता है.

 

हेयर रिंज़ के रूप में

हेयर रिंज़ के रूप में

हेयर रिंज़ आपके बालों को लंबा बढ़ने और बाउंसी करने में मदद करता है.

50 मिली लीटर ऐलो वेरा जूस के साथ 30 मिली लीटर पानी व 10 मिली लीटर विनेगर (सिरका) मिला लें और इस मिश्रण को अपने बालों पर लगाएं व गुनगुने पानी से धो लें. ऐलो वेरा बालों को हाइड्रेटेड रखता है और विनेगर स्कैल्प को साफ कर, बालों को जल्दी बढ़ने में मदद करता है.

 

हेयर मास्क के रूप में

हेयर मास्क के रूप में

ऐलो वेरा की संपूर्ण शक्ति पाने के लिए इसका उपयोग हेयर मास्क के रूप में करें. मास्क के लिए 5 बड़े चम्मच ऐलो वेरा पल्प, 2 बड़े चम्मच जैतून का तेल और 1 बड़ा चम्मच मैथी पाउडर लें. फिर इस मिश्रण को अपने स्कैल्प और संपूर्ण बालों पर लगाएं, एक घंटे के लिए छोड़ दें और गुनगुने पानी के साथ धो लें.

यह मास्क आपके बालों को मॉइस्चराइज करता है और तेजी से बढ़ने में मदद करता है.