आप किसी भी ऐसी लड़की, जो अपने बालों का बहुत खयाल रखती है, उससे सवाल पूछें कि बालों की सेहत के लिए वो क्या करती हैं, तो उसका जवाब हेयर मास्क ही होगा। चूँकि हेयर मास्क में जो क्रीमी फार्मूला होता है, वह विटामिन्स और प्रोटीन्स से भरपूर होता है, जो बालों को अच्छी तरह से नरिश करता है। कई लोगों को हेयर मास्क रूटीन के बारे में काफी कुछ आइडिया है, लेकिन कुछ ऐसे भी हैं, जिन्हें इसके बारे में ज़्यादा जानकारी नहीं है। ऐसे में आइये आपको हेयर मास्क के बारे में विस्तार से बताते हैं। हम यहां आपको हेयर मास्क से जुड़ी कुछ बातें बता रहे हैं कि आपको क्या करना चाहिए और क्या नहीं, ताकि आप हेयर मास्क के गुणों का पूरा-पूरा फायदा उठा पाएं।

 

01 . क्या करें : सही हेयर मास्क जो आपके हेयर टाइप के लिए सही हो, उसको इस्तेमाल करें

01 . क्या करें : सही हेयर मास्क जो आपके हेयर टाइप के लिए सही हो, उसको इस्तेमाल करें

हेयर केयर प्रोडक्ट्स की तरह ही हेयर मास्क भी अलग-अलग हेयर से जुड़ी समस्याओं के लिए अलग होता है। इसलिए यूं ही किसी भी मास्क को चुनने की बजाय एक स्पेसिफिक यानी एक ऐसा मास्क जो आपके बालों के टाइप के लिए हो, उसे ही चुनें। अगर आपके बाल में फ्रिज होने की समस्या है और बाल बेजान हो जाते है, तो हम आपको कहेंगे कि TRESemmé Keratin Deep Smoothing Mask आपके लिए बेस्ट होगा। यह केरेटिन और मारुला ऑयल से भरपूर होता है। यह बालों को कंडीशन करता है और बालों को फ्रिज फ्री, नर्म व मुलायम बनाता है, साथ ही उन्हें उलझने से बचाता है। इसके इस्तेमाल के बाद बालों को मैनेज करना आसान हो जाता है। यह बालों में बाउंस लाता है और उन्हें चमकदार बनाता है।

 

02 क्या न करें: हेयर मास्क कभी भी चिपचिपे और गंदे बालों में न लगाएं

02 क्या न करें: हेयर मास्क कभी भी चिपचिपे और गंदे बालों में न लगाएं

इस बात को लेकर काफी कन्फ्यूजन है, लेकिन हम आपको यह बात जरूर बताना चाहेंगे कि हेयर मास्क कभी भी गंदे बालों में नहीं लगाना चाहिए। यह चिपचिपे बालों में काम नहीं करता है और मास्क को आपके बाल और स्कैल्प में गहराई तक नहीं जाने देता है। इसलिए बालों को अच्छी तरह से वॉश करने के बाद, जब वह गीले रहें, तभी इसे लगाएं। इससे इसमें मौजूद नुट्रिएंट्स आपके बालों को पोषण देंगे और उन्हें चमकदार बनाएंगे।

 

 

03. क्या करें: मास्क को एक समान रूप से पूरे बालों में लगाएं

03. क्या करें: मास्क को एक समान रूप से पूरे बालों में लगाएं

अगर आप मास्क को आम तरीके से अपने बालों में लगा लेंगी, उससे कुछ नहीं होने वाला है। इसलिए जरूरी है कि आप अपने बालों के हर एक स्ट्रेंड के मिड लेंथ से लेकर टिप तक उसे लगाएं, इससे बालों में जो भी डैमेज है, वह दोबारा रिपेयर होंगे। इसके लिए एक बड़े दांतों वाला कंघा लें या फिर अपनी उंगलियों से ही क्रीमी मास्क को अपने बालों में एक समान रूप से लगाएं और मसाज करें, ताकि पूरा मास्क बालों में अच्छी तरह से फ़ैल जाए, फिर 15 -20 तक लगा रहने के बाद, बालों को अच्छी तरह से धो लें।

 

04. क्या न करें: रातभर इसे न छोड़ें

04. क्या न करें: रातभर इसे न छोड़ें

हेयर मास्क में विटामिन्स, एंटीऑक्सीडेंट्स और नेचुरल ऑयल्स होते हैं, लेकिन इन्हेंबालों में 20 से 30 मिनट्स से ज्यादा लगाकर रखने की जरूरत नहीं होती है, यह इतनी देर में ही बालों को अच्छी तरह से कंडीशन करते हैं। ऐसे में अगर आप रातभर बालों में इसे लगा कर छोड़ देंगे तो यह बालों को अधिक ऑयली और भारी बना देगा। यह भी न भूलें कि इसमें जो केमिकल कंपाउंड हैं, वह बालों के यानी हेयर क्यूटिकल के बाहरी लेयर को डैमेज करेगा, साथ ही बालों के पोर्स को नुकसान पहुंचा देगा। इसके बाद आपके बालों में सही तरह से मॉइस्चर नहीं मिलेगा, फिर बाल टूटेंगे।

 

05. क्या करें : हफ्ते में एक या दो बार बालों में मास्क लगाएं

05. क्या करें : हफ्ते में एक या दो बार बालों में मास्क लगाएं

हेयर मास्क को हर दिन लगाना या फिर जब आप शैम्पू करने जा रहे हैं, उस समय बार-बार लगाना सही नहीं है। हेयर मास्क हर दिन लगाने की चीज नहीं है। क्योंकि इस मास्क में काफी तत्व होते हैं, जैसे- इसमें बटर, ऑयल्स, विटामिन्स और प्रोटीन्स होते हैं और सभी अधिक कंसन्ट्रेशन वाले होते हैं। इसका अत्यधिक प्रयोग करने से बालों में प्रोडक्ट जम सकता है। मास्क के ओवर एब्ज़ोर्बशन से मॉइस्चर की परेशानी हो सकती है और यह आपके बालों की इलास्टिसिटी को भी नुकसान पहुंचा सकते हैं, जिससे आपके बालों के टूटने की समस्या भी हो सकती है। इसलिए हेयर मास्क हफ्ते में एक या दो बार ही इस्तेमाल करना सही होता है।