लंबे, मजबूत और बेहद चमकदार बाल कौन नहीं चाहता है? खूबसूरत बाल आपकी खूबसूरती में चार चांद लगा देता है। लेकिन प्रदूषण और लाइफस्टाइल की आदतों के कारण धीरे-धीरे बालों की सेहत खराब होने लगती है और कई तरह की समस्याएं आ जाती हैं। उम्र बढ़ने के साथ भी बालों की समस्या होती है। बढ़ती उम्र के साथ बालों का पतला होना, डैंड्रफ और गंजापन जैसी कुछ आम समस्याएं हैं, जिनसे लोगों को जूझना पड़ता है।

बालों की ये सारी समस्याएं बालों के विकास को रोकती है और इसकी वजह से बाल अस्वस्थ हो जाते हैं। लेकिन आपको परेशान होने की ज़रूरत नहीं है, क्योंकि आपके लिए हमारे पास बहुत कुछ उपाय है, जिनके इस्तेमाल से आप अपने बालों को अच्छा कर सकती हैं। प्याज का रस एक ऐसी चीज है, जो आपके बालों की सारी समस्याओं को हल कर सकता है। आइये, जानें कैसे आसानी से प्याज़ के रस को इस्तेमाल करके आप अपने बालों के झड़ने की परेशानी को रोक सकती हैं।

 

प्याज का रस बालों के लिए है फ़ायदेमंद

प्याज का रस बालों के लिए है फ़ायदेमंद

प्याज का रस बालों को बढ़ने में मदद करता है, बालों का टूटना कम करता है व बालों संबंधी कई समस्याओं का हल करता है। तो यदि आप बालों की समस्या का हाल ढूंढ रहे हैं या उन्हें नेचुरली सेहतमंद बनाना चाहते हैं, तो एकमात्र उपाय है- प्याज का रस। रिसर्च में यह दावा किया गया है कि बालों को बढ़ाने के लिए प्याज के रस का उपयोग करने से एक महीने में ही काफी अच्छे रिजल्ट आने शुरू हो जाते हैं|

प्याज के रस के क्या-क्या फायदे हैं, उसके बारे में यहां विस्तार से बताया गया है

  1. अगर आप स्कैल्प पर प्याज का रस लगाती हैं, तो इसको लगाने से एंजाइम जैसे एंटीऑक्सीडेंट को बढ़ावा मिलता है, जिससे आपके बाल तेजी से बढ़ने लगते हैं।
  2. प्याज में सल्फर की मात्रा बालों को पोषण देने और बालों के झड़ने को कम करने में भी मदद करती है, साथ ही बालों को बढ़ाने में भी काफी मदद करती है। यह हेयर फॉलिकल्स को भी बढ़ावा देती है, जिससे बाल गिरने कम हो जाते हैं और इससे हेयर ग्रोथ शुरू हो जाता है।
  3. प्याज का रस एंटी-ऑक्सिडेंट का एक बड़ा स्रोत है, इसलिए यह पर्यावरण को नुकसान नहीं पहुंचाता है। इसका मतलब है कि नियमित रूप से प्याज के रस से अगर सिर की मालिश की जाए, तो बालों की सफेदी थोड़ी कम हो जाती है, साथ ही बाल दोबारा उगने लगते हैं।
  4. प्याज के रस में मौजूद एंटी बैक्टेरियल गुण बालों में स्कैल्प इंफेक्शन को रोकते हैं और बालों के विकास को तेजी से बढ़ाते हैं।  साथ ही बालों को किसी भी तरह के इंफेक्शन से बचाते हैं, जिससे बालों का गिरना कम हो जाता है।  
 

घर पर प्याज का रस किस तरह से तैयार करें

घर पर प्याज का रस किस तरह से तैयार करें

प्याज का रस आप घर पर आसानी से बना सकते हैं। इसके लिए सबसे पहले, प्याज को धोकर छील लें और छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लें। इन टुकड़ों को एक साथ ब्लेंड करें, फिर इसमें थोड़ा सा पानी डालें। आप चाहें तो पानी को छान लें या मिश्रित पेस्ट का उपयोग करें। आइये, जानते हैं कि अपने बालों पर शुद्ध प्याज के रस का उपयोग कैसे करें,

स्टेप  01: एक कटोरी में एक प्याज का रस निकाल लें और उसमें एक कॉटन पैड डुबा दें।

स्टेप 02: इस पैड को अपने पूरे स्कैल्प पर लगाएं और कुछ मिनट के लिए छोड़ दें।

स्टेप 03: अपने बालों को माइल्ड शैम्पू और कंडीशनर से धो लें।

स्टेप  04: इसे धोने के बाद हो सकता है कि प्याज की महक से आप परेशान हो जाएं, इसलिए आप चाहें तो बालों में कुछ बूंदें एसेंशियल ऑयल की लगा लें।

इसके फायदे:  शुद्ध प्याज के रस के उपयोग से बाल तेजी से बढ़ते हैं। यह बालों के फॉलिकल्स को प्रोमोट करने में और ब्लड सर्कुलेशन में मदद करता है, इससे आपके बालों का स्वास्थ्य ठीक होता है और बाल दोबारा बढ़ने शुरू हो जाते हैं। अच्छे रिजल्ट्स के लिए हर दूसरे दिन इसका उपयोग करें।

 

बालों को बढ़ाने के लिए कैसे लगाएं प्याज़ का रस

बालों को बढ़ाने के लिए कैसे लगाएं प्याज़ का रस

जो लोग बालों के पतले होने और गंजेपन की समस्या से जूझ रहे हैं, उनके लिए प्याज का रस बेहद उपयोगी साबित हो सकता है। यह नेचुरल तरीके से बालों के विकास को बढ़ावा देने और बालों को फिर से उगाने का एक बेहतरीन तरीका है। प्याज के रस का इस्तेमाल करने के लिए आपको अपने स्कैल्प पर फोकस करना जरूरी है। एंटीऑक्सीडेंट होने की वजह से यह आपके स्कैल्प के स्वास्थ्य में सुधार ला सकता है।

प्याज का रस बालों के झड़ने को कम करता है, हेयर फॉलिकल्स को स्टिम्यूलेट करता है, जिससे बालों का झड़ना कम हो और बढ़ना शुरू हो। यह पर्यावरण के कारण बालों को जो नुकसान होता है, उससे भी बचाव करता है।

अब, जब आप बालों के विकास के लिए प्याज के फायदों के बारे में जान चुके हैं , तो प्याज के रस का उपयोग करके कुछ आसान घरेलू नुस्खे भी जान लें।  प्याज के रस के ये हेयर मास्क सुपर सिंपल और पूरी तरह से सुरक्षित हैं।

1. नारियल का तेल और प्याज का रस

नारियल का तेल और प्याज का रस

स्टेप 01: एक छोटी कटोरी में थोड़ा प्याज का रस, नारियल का तेल और टी ट्री ऑयल की कुछ बूंदें लें।

स्टेप  02: सभी सामग्रियों को एक साथ अच्छी तरह  मिला लें,

स्टेप 03: अब इस मिश्रण को अपने बालों और स्कैल्प पर उंगलियों की मदद से लगाएं और कुछ मिनट के लिए स्कैल्प पर मसाज करें और इसे लगभग 30-45 मिनट के लिए छोड़ दें।

स्टेप 04: अपने बालों को माइल्ड शैम्पू और कंडीशनर से अच्छी तरह धो लें।

इसके फायदे: नारियल के तेल को प्याज के रस के साथ मिलाकर अगर बालों में लगाया जाये, तो डैमेज और पतले बालों फिर से दुरुस्त हो जाते हैं। नारियल का तेल मीडियम चेन फैटी एसिड एक प्रमुख स्रोत है, जिसमें लॉरिक एसिड, कैप्रिक एसिड और कैपेट्रिक एसिड शामिल हैं। इनमें हेल्दी फैट्स होते हैं। यह स्ट्रांग इंफ्लेमेंटरी, एंटी फंगल और एंटी बैक्टेरियल गुणों से भरपुर होता है। ये आपके स्कैल्प पर छुपे हुए फंगस और खराब बैक्टीरिया से छुटकारा दिला देते हैं, जिससे स्कैल्प को स्वस्थ रखने में मदद मिलती है। स्कैल्प के ठीक होने से आपके बाल खूबसूरत और सेहतमंद हो जाते हैं। अच्छे रिज़ल्ट के लिए इसे हर एक दिन के अंतराल में इस्तेमाल करना चाहिए।

2. कैस्टर ऑयल और प्याज का रस

कैस्टर ऑयल और प्याज का रस

स्टेप 01: एक मिक्सिंग बाउल में कैस्टर या अरंडी का तेल और प्याज का रस मिलाएं। दोनों की मात्रा एक ही होनी चाहिए।

स्टेप 02: इन्हें तब तक अच्छी तरह से मिलाते रहें या हिलाती रहें, जब तक ये आपस में पूरी तरह से मिल न जाएं और एक समान मिश्रण न बना लें।

स्टेप 03: इस मिश्रण को अपने स्कैल्प पर लगाएं और कुछ मिनट के लिए सर्क्युलर मोशन में हल्के हाथों से मसाज करें।

स्टेप 04: इस मिश्रण को अपने स्कैल्प पर लगभग एक घंटे तक लगा छोड़ दें।

स्टेप 05: फिर अपने स्कैल्प को माइल्ड क्लींज़र और कंडीशनर से धो लें।

फायदे: जब बालों को बढ़ाने के लिए प्राकृतिक उपाय की बात आती है, तो अरंडी का तेल का नाम सबसे पहले आता है। यह बालों को बढ़ाता है और उसे मजबूती देता है। यह तेल आपके बालों को घना करने के साथ ही साथ और बालों को स्वस्थ रखने में मदद करता है। बालों को तेजी से बढ़ाने के लिए प्याज के रस के साथ कैस्टर ऑयल का उपयोग किया जाता है। इससे आपके बाल झड़ने रुक जाते हैं और बालों का वॉल्यूम भी बढ़ता है। इसे हफ्ते में हर एक दिन के बीच के अंतराल में लगाना चाहिए।

3. अंडे और प्याज का रस

अंडे और प्याज का रस

स्टेप 01: एक अंडे को तोड़ें और उसकी सफेदी को जर्दी से अलग करें।

स्टेप 02: एक मिक्सिंग बाउल में अंडे का सफेद भाग और प्याज का रस मिलाएं। दोनों को तब तक फेटें, जब तक आपको एक स्मूद पेस्ट न मिल जाए।

स्टेप 03: इस पेस्ट को पहले अपने स्कैल्प पर लगाएं और फिर धीरे -धीरे बालों पर लगाती जाएं । इसे करीब आधे घंटे तक लगा रहने दें।

स्टेप 04: बालों को ठंडे पानी और एक सौम्य शैम्पू से धो लें।

फायदे: अगर ऐसी कोई चीज़ है, जो आपके बालों के लिए सबसे अच्छा होता है, तो वे हैं अंडे। बालों को बढ़ाने के लिए प्याज के रस में अंडे का सफेद भाग मिलाकर लगाना बेहद अच्छा होता है। यह एक बेहतरीन उपाय है। इस हेयर मास्क से बाल खूब तेजी से बढ़ते हैं।  अंडे में काफी अच्छी मात्रा में प्रोटीन होता है,  इसलिए इसका  हेयर मास्क के रूप में इस्तेमाल करने से स्कैल्प साफ़ और स्वस्थ रहता है यह आपको बालों को पोषण देता है और कंडीशन करता है। अच्छे रिजल्ट के लिए हफ्ते में 1-2 बार प्रयोग करें।

नोट: इस मिश्रण में एक खुशबूदार एशेंशियल ऑयल मिलाएं, इससे प्याज के रस और अंडे की गंध खत्म हो जाएगी।

4. अदरक और प्याज का रस

अदरक और प्याज का रस

स्टेप 01: एक नॉन-मेटालिक बाउल में बराबर भाग में प्याज का रस और अदरक का रस मिलाएं।

स्टेप 02: इस मिश्रण को अपने स्कैल्प पर लगाएं और सर्क्युलर मोशन में हल्के हाथों से मसाज करें।

स्टेप 03: इस मिश्रण को अपने बालों में लगाकर लगभग एक घंटे के लिए छोड़ दें। अगर अदरक और प्याज की तेज गंध आपको अच्छी नहीं लगती है तो आप अपने सिर को शॉवर कैप से ढक लें।

स्टेप 04: माइल्ड, सल्फेट-फ्री शैम्पू से अच्छी तरह धो लें।

फायदे: आयुर्वेद और होम्योपैथी दोनों में ही अदरक एक शानदार तत्व है। अदरक में इनफ्लेमेट्री गुण होते हैं और यह स्कैल्प के लिए अच्छा होता है। यह ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ावा देने, बालों के झड़ने  से रोकने और बालों के सिरे को ठीक करने में फ़ायदेमंद होता है। इसे हर एक दिन के बीच के अंतराल पर लगाना ही अच्छा होगा।

5. शहद और प्याज का रस

शहद और प्याज का रस

स्टेप 01: एक छोटे कांच के कटोरे में, बराबर भाग में शहद और प्याज का रस मिलाएं, ताकि इसका पूरी तरह से स्मूद पेस्ट बन जाए।  

स्टेप 02: इस मिश्रण को अपने स्कैल्प पर लगाएं और सर्क्युलर मोशन में हल्के हाथों से मसाज करें।

स्टेप 03: इस मिश्रण को अपने बालों में लगभग आधे घंटे के लिए छोड़ दें। हो सकता है कि गर्मी के कारण आपके स्कैल्प से शहद टपकने लगे, तो ऐसे में टिश्यू पेपर से इसको पोछ लें।

स्टेप 04: माइल्ड सल्फेट-फ्री शैम्पू से अच्छी तरह धो लें।

फायदे: शहद अपने मॉइस्चराइजिंग और नरिशिंग गुणों के लिए जाना जाता है। यह हवा से मॉइश्चर को एब्ज़ोर्ब करके आपके बालों में नमी प्रदान करता है। शहद और प्याज का रस जब एक साथ मिलता है, तो यह बालों का विकास करता है, इसकी वजह से आपके बाल हाइड्रेटेड और ग्लॉसी होते हैं।  हफ्ते में आप इसे तीन बार इस्तेमाल करें।

6. आलू और प्याज का रस

आलू और प्याज का रस

स्टेप 01: एक छोटे कांच के कटोरे में, बराबर भाग आलू का रस और प्याज का रस मिलाएं। इस मिश्रण को अच्छी तरह से फेंट लें। आलू में स्टार्च की मात्रा होने के कारण आपको एक स्मूद मिश्रण मिलेगा।

स्टेप 02: इस मिश्रण को अपने स्कैल्प पर लगाएं और सर्क्युलर मोशन में हल्के हाथों से मसाज करें।

स्टेप 03: अपने स्कैल्प की लगभग 10 मिनट तक मालिश करें और मिश्रण को 15 मिनट के लिए छोड़ दें।

स्टेप 04: माइल्ड सल्फेट-फ्री शैम्पू से अच्छी तरह धो लें।

फायदे: आलू के रस में विटामिन बी व सी, मिनरल्स, जिंक और नियासिन होता है, जो आपके बालों के लिए काफी फायदेमंद है। प्याज के रस के साथ यह मिश्रण आपके हेयर फॉलिकल्स को अच्छी तरह से नरिश करता है और बालों को तेजी से बढ़ने में मदद करता है। इसे एक दिन के अंतराल पर लगाना चाहिए।

 

बालों के लिए प्याज के रस के उपयोग संबंधी कुछ सवाल-जवाब

बालों के लिए प्याज के रस के उपयोग संबंधी कुछ सवाल-जवाब

Q. अपने बालों में लगे हुए प्याज के रस की गंध को कैसे दूर करें ?

A. आपके बालों से प्याज की महक निकालने के कुछ तरीके हैं। एक फ्रैग्रेंट क्लैरिफ़ाइंग शैम्पू का प्रयोग करें। इसके बाद नींबू के रस और पानी के मिश्रण से बालों को धो लें। अपने हेयर क्लीन्ज़र में टी ट्री एसेंशियल ऑयल और विच हेज़ल की बूंदें मिला दें या सेब के सिरके से बालों को धो लें।

Q. क्या मैं रात भर अपने बालों में प्याज का रस लगा छोड़ सकती हूं ?

A. अगर आपने बालों में प्याज का रस पहली बार लगाया है तो, आपको इसे रात भर छोड़ने की सलाह नहीं दी जाती है। लेकिन यदि आपकी गंध से परिचित हैं, तो तो आप इसे रात भर छोड़ सकते हैं। आपके तकिये पर इसका रस न लगे, इसके लिए तकिये के नीचे एक तौलिया रख दें।

Q. क्या बालों के लिए प्याज के रस के कोई दुष्प्रभाव हैं?

A. सेंसिटिव स्किन वालों के लिए, प्याज का रस कभी-कभी रेडनेस और खुजली का कारण बन सकता है। इसके अलावा, एलोपेसिया जैसे गंभीर बालों की समस्या के लिए किसी भी तरह के चीजों का उपयोग न करें, क्योंकि यह आपके स्कैल्प को और अधिक इर्रिटेट कर सकता है और बालों के झड़ने का कारण बन सकता है।

यही आर्टिकल इंग्लिश में पढ़ने के लिए यहाँ क्लीक करे:

How to Use Onion Juice for Hair Growth