किसी भी लड़की के लिए बालों को झड़ना बिल्कुल असहनीय होता है. अपने बालों को झड़ने से बचाने के लिए हम क्या कुछ नहीं करते! बालों से जुड़ी समस्याओं में सबसे आम होने के बावजूद बालों का झड़ना हमें सबसे ज़्यादा चिंता में डाल देता है. पर अच्छी बात ये है कि हमारे किचन में ही कुछ ऐसे इन्ग्रीडिएंट्स छुपे हैं, जो किसी फ़िल्मी हीरो की तरह बालों के झड़ने से हमें छुटकारा दिला सकते हैं और हमारे बालों को घना व सेहतमंद बना सकते हैं. लहसुन ऐसे ही हीरोज़ में से एक है!

छोटा और बदबूदार होने के बावजूद लहसुन बालों के लिए बेहद अच्छा है. यहां हम आपको बालों का ख़्याल रखने के लिए लहसुन को इस्तेमाल करने के तरीक़ों के बारे में बता रहे हैं. लहसुन को इस तरह हेयर मास्क के रूप में इस्तेमाल करें और सेहतभरे, मज़बूत बाल पाएं...

बालों को प्याज़-लहसुन के रस से धोएं
 

बालों को प्याज़-लहसुन के रस से धोएं

बालों को झड़ने से बचाने के लिए लहसुन और प्याज़ का इस्तेमाल बहुत पहले से किया जाता रहा है. ये दोनों ही इन्ग्रीडिएंट्स हेयर फ़ॉलिकल्स को मज़बूत बनाते हैं और बालों का झड़ना कम करते हैं. दो प्याज़ और चार-पांच लहसुन की कलियों को छील कर मिक्सी में डालें और ब्लेंड करें. अब एक कपड़े की सहायता से इसका रस निकाल लें. इस रस से अपने स्कैल्प पर मालिश करें और बालों में लगाएं. इसे 10 मिनट तक बालों में लगा रहने दें और फिर बालों को हमेशा की तरह शैम्पू से धो लें.

लहसुन और शहद का मास्क लगाएं
 

लहसुन और शहद का मास्क लगाएं

लहसुन में मौजूद सेलेनियम बालों को विटामिन E पहुंचाता है, जो बालों का टूटना और झड़ना कम करता है. साथ ही बालों को दोबारा उगने में मदद करता है. वहीं इस मास्क में मौजूद शहद बालों को भीतर से नम बनाता है और बालों की कंडिशनिंग करता है. लहसुन की आठ कलियों को अच्छी तरह कूट कर कीमा बना लें और इसमें दो चम्मच शहद मिलाएं. इस मास्क को अपने बालों पर लगाएं और 20 मिनट तक लगा रहने दें. फिर बाल धो लें. अच्छे नतीजे पाने के लिए इस मास्क को सप्ताह में दो बार लगाएं.

लहसुन और नारियल के तेल की मालिश करें
 

लहसुन और नारियल के तेल की मालिश करें

ये दो शक्तिशाली इन्ग्रीडिएंट्स आपके बालों को बढ़ाने, रूसी यानी डैंड्रफ़ से निजात पाने, बालों को पोषण देने और बालों की संपूर्ण सेहत को सुधारने में बहुत कारगर हैं. हल्के गर्म नारियल के तेल में लहसुन की पांच-छह कलियों को कूट कर मिलाएं. इस तेल से बालों को हॉट ऑइल मसाज दें. लगभग आधे घंटे तक सौम्य हाथों से स्कैल्प और बालों की मालिश करें, ताकि यह तेल स्कैल्प के भीतर समाहित हो जाए. अब बालों को सौम्य शैम्पू और कंडिशनर का इस्तेमाल करते हुए धो लें. आपको अपने बालों में फ़र्क़ तुरंत ही महसूस होने लगेगा.