केरेटिन एक ऐसा शब्द है, जिसके बारे में हमने कई बार सुना है, लेकिन यह वाकई में क्या है इसके बारे में हम कभी समझ नहीं पाते हैं। तो हम आपको बताना चाहेंगे कि केरेटिन नेचुरल रूप से होने वाले फाइब्रस स्ट्रक्चरल प्रोटीन है, जो आपको स्किन में, आपके बालों में और आपकी नेल्स में होता है। ये प्रोटीन स्ट्रक्चरल स्पोर्ट के रूप में आपके शरीर में काम करते हैं। तो केरेटिन आखिर क्या करता है। यह बालों को स्ट्रेटनिंग और स्मूदिंग का काम करता है, उलझे बालों को सुलझाता है और बालों को अधिक स्ट्रॉन्ग बनाता है । केरेटिन का ट्रीटमेंट आपके बालों को बेहतर बनाता है। आइए जानें इसके पांच फायदे कौन कौन से हैं।

 

1. यह आपके बालों को हीट डैमेज से बचाता है

1. यह आपके बालों को हीट डैमेज से बचाता है

यह आपके लिए एक कवर के रूप में काम करता है। यह बालों को यूवी प्रोटेक्शन देता है और उन्हें स्ट्रेट करने में भी मदद करता है। यह एक प्रीवेंटर के रूप में भी काम करता है और प्रोटेक्टर के रूप में भी। बात जब हीट डैमेज की आती है, तो यह बालों को उससे बचाता है और हीट प्रोटेक्शन देता है, साथ ही बालों में खोई चमक भी लाता है। और इस काम के लिए Tresemme Keratin Smooth Heat Protection Spray बेस्ट है। अपने बालों को हीट डैमेज से बचाने के लिए आपको इसे अपने बालों पर सिर्फ स्प्रे करना है, इसके बाद आपके बाल सिल्की, स्मूद और चमकदार नजर आएंगे।

 

02. यह उलझे बालों की परेशानी को कम करता है

02. यह उलझे बालों की परेशानी को कम करता है

गर्मी का मौसम भले ही बीत गया हो, लेकिन मौसम में ह्यूमिडिटी अब भी है। ऐसे में अपने बालों को ह्यूमिडिटी से बचाना है और फ्रिज फ्री भी रखना है तो केरेटिन होम ट्रीटमेंट आपके लिए अच्छा है और यह आपके बालों को फ्रिजी टेक्सचर से और उन्हें बिखरने से बचाता है। आप घर पर ही अपने बालों को TRESemmé Keratin Smooth Deep Smoothing Mask, लगा कर पैंपर कर सकती हैं, इसमें मरुला ऑयल होता है जो आपको स्मूद और चमकदार हेयर देता है। इस मास्क को इस्तेमाल करने के लिए आपको शैंपू करने के बाद अच्छी तरह से इस मास्क को बालों पर लगाकर कुछ देर के लिए छोड़ देना है l इसके बाद अच्छी तरह रिंस कर लेना है।

 

03. यह आपके बालों को स्ट्रॉन्ग बनाएगा

03. यह आपके बालों को स्ट्रॉन्ग बनाएगा

आपके बालों में जब केरेटिन लगता है, तो यह रूट्स और फॉलिकल्स के बीच एक स्ट्रॉन्ग बॉन्ड बनाता है, जिससे आपके बालों के रूट्स और फॉलिकल्स खुल होते हैं और यह प्रोटीन के साथ फिर से हेयर को बढ़ने में मदद करते हैं । इसका मतलब है कि आपके बाल रूट्स से अधिक मजबूत और कनेक्टेड हो जाते हैं, साथ ही बालों का गिरना कम हो जाता है।

 

4. कर्ली हेयर को प्रोटेक्ट करता है

4. कर्ली हेयर को प्रोटेक्ट करता है

अगर आप अपने बाल स्ट्रेट रखना चाहते हैं या फिर आप अपने बालों के नेचुरल कर्ल को प्रोटेक्ट करना चाहते हैं, तो केरेटिन ट्रीटमेंट आपके लिए बेस्ट है। आप महसूस करेंगे कि आपके बाल होम केरेटिन ट्रीटमेंट्स से ही स्ट्रॉन्ग हो गए हैं। इससे स्टाइलिंग के दौरान आपके बालों का टूटना कम हो जायेगा। अगर आप अपने बालों को स्ट्रेट नहीं भी करना चाहते हैं तो केरेटिन आपके कर्ल्स को भी अच्छा रखेगा और उसे मैनेजबल बनाएगा।

 

5. बालों में मॉइश्चर देगा और चमकदार बना देगा

5. बालों में मॉइश्चर देगा और चमकदार बना देगा

जब हेयर शेफ्ट के बाहरी क्यूटिकल पर असर होता है, तो उनमें मॉइश्चर की कमी हो जाती है। केरेटिन बालों की इस समस्या को ठीक करता है। यह क्यूटिकल को रिपेयर करता है और उसमें मॉइश्चर को लॉक करता है। मॉइश्चर बने रहने से बालों की ड्रायनेस कम होती है और वो शाइनी व स्मूद बनते हैं। इसके अलावा दोमुंहे बालों से छुटकारा मिलता है। इसके लिए आप लगाएं TRESemmé Keratin Smooth Hair Serum इस सीरम में मौजूद कैमेलिया ऑयल इस ट्रीटमेंट को बालों में लॉक करके रखता है। मेन इमेज कर्टसी: @katrinakaif