सूर्य की किरणें, केमिकेल ट्रीटमेंट्स, हीट स्टाइलिंग, क्लोरीन और प्रदूषण- ये सब आपके बालों पर बुरा प्रभाव डालती हैं।यदि आप सोचते हैं कि सिर्फ शैम्पू और कंडीशनर से बालों की ड्रायनेस कम होगी और डैमेज रिपेयर होगी, तो आप गलत सोचती हैं। आपको जरूरत है एक नरिशिंग प्रोडक्ट की, जो आपके बालों को गहराई से कंडीशन करे और बालों में जान ला दे। ड्राय और डैमेज्ड बालों के लिए सबसे बढ़िया उपाय है हेयर मास्क। इसके नरिशिंग ऑयल और हाएड्रेटिंग इंग्रेडिएंट्स बालों के डैमेज को ठीक करते हैं और उन्हें नरम व मुलायम बनाते हैं।

डैमेज्ड बालों के लिए बेस्ट हेयर मास्क ढूँढना भी आसान काम नहीं है और हमने आपके इस मुश्किल काम को आसान बनाने की पूरी कोशिश की है। तो आइए, देखते हैं कौन से हैं वो मास्क जो आपके लिए है परफेक्ट।

 

01. आवोकाडो और शहद हेयर मास्क

01. आवोकाडो और शहद हेयर मास्क

आवोकाडो हेल्दी फैट्स और ऑयल्स से भरपूर होते हैं, यही कारण है कि यह आपकी बॉडी और हेयर दोनों के लिए बेहतरीन होते हैं। शहद में मॉइश्चराइजिंग गुण होते हैं, इसलिए जब इसे बालों में लगाया जाता है, तो यह क्यूटिकल में मॉइश्चर को लॉक कर देता है और डैमेज से बचाता है। जब ये दोनों साथ मिलकर काम करते हैं, तो बालों को डैमेज होने से बचाते हैं और उन्हें सिल्की बनाते हैं। यह हेयर मास्क बनाने के लिए एक पका हुआ आवोकाडो और दो टेबलस्पून शहद व जैतून (ऑलिव) के तेल को मिला लें। इसे हल्के गीले बालों में लगाएं और 15-30 मिनट तक रखने के बाद धो लें।

 

02. केला और आवोकाडो का हेयर मास्क

02. केला और आवोकाडो का हेयर मास्क

पके हुए केले का इससे अच्छा उपयोग भला और क्या हो सकता है। केले में मौजूद पोटेशियम बालों की इलास्टिसिटी को मेंटेन करता है, बालों को टूटने और उन्हें दोमुंहे होने से बचाता है। यह मास्क बनाने के लिए आपको चाहिए एक पका हुआ केला, एक पका हुआ आवोकाडो और दो टेबलस्पून नारियल तेल। अब इन सब सामग्रियों को पीस लें और एक स्मूद पेस्ट बना लें। इसे बालों में लगाकर 20-30 मिनट तक रखें और फिर एक माइल्ड शैम्पू से धो लें।

 

03. डव इंटेन्स डैमेज रिपेयर हेयर मास्क

03. डव इंटेन्स डैमेज रिपेयर हेयर मास्क

जिन लोगों के पास घर पर मास्क बनाने का समय नहीं है, उन्हें फ़िक्र की ज़रूरत नहीं है। हम आपके लिए लाए हैं, Dove Intense Damage Repair Hair Mask यह बालों को गहराई में जाकर पोषण देता है और उन्हें रिपेयर करता है। इसे हफ्ते में दो बार लगाकर आप अपने बालों को सेहतमंद बना सकते हैं।

 

04. दही व शहद का मास्क

04. दही व शहद का मास्क

दही में होता है लैक्टिक एसिड, जो ड्राय और डैमेज्ड हेयर पर कमाल का काम करता है। यह बालों को हायड्रेट और मॉइश्चराइज़ भी करता है व फ्रिज़ को भी कम करता है। दही स्कैल्प से डेड सेल्स को हटाकर उसे साफ करता है। शहद बालों में मॉइश्चर को बरकरार रखता है और बाहरी डैमेज से बचाता है। इस मास्क के लिए एक छोटा कप दही और दो टेबलस्पून शहद मिलाएं और एक गाढ़ा पेस्ट तैयार करें। अब इसे बालों व स्कैल्प में लगाएं और आधे घंटे के बाद धो दें।

 

05. Tresemme Keratin Smooth Deep Smoothing Mask

05. Tresemme Keratin Smooth Deep Smoothing Mask

डैमेज्ड बालों के लिए एक और हेयर मास्क है, जो मार्केट में उपलब्ध है और वो है Tresemme Keratin Smooth Deep Smoothing Mask. . केरेटिन और मरुला ऑयल से बना यह मास्क ड्राय और रफ बालों को हायड्रेट और मॉइश्चराइज़ करता है। इसके नियमित इस्तेमाल से आपके डैमेज बाल ठीक हो जाएंगे और वो स्मूद व सिल्की बनेंगे।