बहुत सारे फ़ायदों से भरपूर बायोटिन दिमाग़, बालों, आंखों, नाख़ूनों, लिवर और तंत्रिका तंत्र यानी नर्वस सिस्टम के लिए सेहतमंद होता है. और क्या आपको पता है कि बायोटिन विटामिन B कॉम्प्लेक्स का ही एक प्रकार है, जो भोजन को ऊर्जा में बदलता है? भ्रूण के विकास के लिए गर्भवती महिलाओं को भी बायोटिन से भरपूर भोजन लेने की सलाह दी जाती है. जहां कई तरह के खाद्य पदार्थों में कुछ मात्रा में बायोटिन पाया जाता है, वहीं यदि आप प्राकृतिक रूप से सेहतमंद बाल और नाख़ून पाना चाहती हैं तो यहां जानिए कि यह खानपान की किन चीज़ों में यह अधिक मात्रा में मौजूद होता है, ताकि आप उन्हें अपनी डायट में शामिल कर सकें.

तो अपनी ग्रोसरी की सूची में इन चीज़ों को जोड़ना न भूलें...

 

शकरकंद

शकरकंद

एक कप शकरकंद में 8.6 माइक्रोग्राम्स बायोटिन होता है. इसके अलावा शकरकंद त्वचा को फ़ायदा पहुंचाने वाले गुणों से भरपूर होता है, जैसे-फ़ाइबर, विटामिन C और कॉपर. आप इसे अपने खाने में बहुत तरीक़ों से शामिल कर सकती हैं. ग्रिल्ड शकरकंद, शकरकंद की खीर, उबला हुआ शकरकंद या फिर शकरकंद का हल्वा.

 

अंडे

अंडे

हर बड़े अंडे में 8.25 माइक्रोग्राम्स बायोटिन होता है. यह माना जाता है कि अंडे की ज़र्दी बायोटिन का सबसे प्रचुर स्रोत है. फ्राइ किए हुए अंडे की जगह पकाए हुए अंडे का सेवन करें, क्योंकि पकाए हुए अंडे में बायोटिन सुरक्षित रहता है. हमें नहीं लगता है कि आपको पता था कि आपका यह पसंदीदा नाश्ता इतने सारे फ़ायदों से भरपूर है!

 

बादाम

बादाम

चिप्स और फ्राइड स्नैक्स की जगह बेहतर होगा कि अब भूख लगने पर आप बादाम खा लें. चौथाई कप बादाम में 14 माइक्रोग्राम्स बायोटिन होता है, जो दिनभर में आपके शरीर के लिए बायोटिन की आवश्यक मात्रा के बराबर होता है. बादाम में मौजूद मोनोसैचुरेटेड फ़ैट्स कोलेस्टेरॉल कम करते हैं और बालों, त्वचा व नाख़ूनों को सेहतमंद बनाते हैं.

 

टमाटर

टमाटर

टमाटर को कई चीज़ों में डाल कर आप अपनी रोज़ाना की डायट में शामिल कर सकती हैं. टमाटर में बायोटिन तो प्रचुर मात्रा में पाया ही जाता है, पर साथ ही इनमें कई दूसरे पोषक तत्व भी पाए जाते हैं. ये सभी यह सुनिश्चित करेंगे कि आप स्वस्थ और सेहतमंद रहें और आपको अपनी रोज़ाना की बायोटिन से भरपूर डायट मिलती रहे.

 

ओट्स

ओट्स

ओट्स और ओटमील न सिर्फ़ आपके पाचन तंत्र यानी डाइजेस्टिव सिस्टम के लिए बेहतरीन हैं, बल्कि इनमें काफ़ी मात्रा में बायोटिन भी पाया जाता है. एक कप पके हुए ओट्स में 31 माइक्रोग्राम्स तक बायोटिन होता है. इसमें कई आवश्यक विटामिन्स और न्यूट्रिएंट्स भी होते हैं, जैसे- ज़िंक, मैग्नेशियम औ फ़ॉस्फ़ोरस वगैरह. इसमें प्रोटीन भी होता है... यानी नाश्ते में एक कप ओट्स खा कर आप सेहतमंद होने की दिशा में पहला क़दम तो उठा ही सकती हैं.