हेयर कलरिंग एक फन है। यह आपके बालों को खूबसूरत बनाने में या एक मिनी मेकओवर देने के लिए काफी है। हम जानते हैं कि घर के और ऑफिस के बहुत सारे कामों को सुलझाने में आपको अपने लिए वक़्त निकाल कर सलोन जाना एक कठिन काम लगता होगा। ऐसे में आप अपने घर पर हेयर कलर कर सकती हैं और बालों को नया लुक दे सकती हैं। जी हाँ, हम आपको इसके सारे स्टेप्स बता रहे हैं, जिससे आप अपने बालों को घर पर ही कलर कर सकती हैं।

इससे न सिर्फ आपके पैसे बचेंगे, बल्कि घर के कम्फर्ट के हिसाब से भी यह आप कर सकती हैं। आइये जान लेते हैं कि इसके लिए आपको क्या करना होगा।

 

स्टेप 1 : बालों को धोना

स्टेप 1 : बालों को धोना

अपने बालों को एक दिन पहले धो लें। इससे आपके बाल साफ़ हो जायेंगे। साथ ही बालों में नेचुरल हेयर ऑयल रिस्टोर हो जाएगा। स्कैल्प पर जो ऑयल बिल्ड अप है, यह आपको स्कैल्प पर होने वाली खुजली से मुक्त करेगा और बालों के साथ नेचुरल तरीके से कलर ब्लेंड करने में मदद करेगा। यह आपके हेयर कलर को लंबे समय तक टिके रहने में भी मदद करेगा।

 

स्टेप 2: अपना कलर और टूल्स साथ रखें

स्टेप 2: अपना कलर और टूल्स साथ रखें

आप अपने बालों में कौन सा कलर इस्तेमाल करना चाहती हैं, इसके बारे में पूरी समझ होना भी ज़रूरी है। आप हाईलाइट देना चाहती हैं या फिर बालों में डाई करना चाहती हैं। हम आपको राय देंगे कि कि आप अच्छी क्वालिटी का हेयर कलर लगाएं। इस बात का भी खास ख़याल रखें कि आपके पास वो सारे टूल्स हों, जो इसमें इस्तेमाल होने वाले हैं। आपके पास टॉवेल्स, मिक्सिंग बाउल, वाइड टूथ कॉम्ब, प्लास्टिक क्लिप्स, ब्लीच ब्रश, सिल्वर फॉयल पेपर होने चाहिए। प्रो टिप : मॉइस्चराइजर या वैसलिन पेट्रोलियम जेली को अपने साथ रखें, इसकी एक थिक लेयर अपने हेयर लाइन, इयर्स और गले पर लगाएं और इस बात का भी ख़याल रखें कि यह डाई आपकी स्किन पर दाग न छोड़े।

 

स्टेप 3 : अपने हेयर को प्री लाइट करें

स्टेप 3 : अपने हेयर को प्री लाइट करें

हो सकता है कि आपके नेचुरल स्ट्रैंड्स पर हेयर कलर न चढ़े, इसलिए आपके बालों को लाइट करना बेहद जरूरी है, ताकि आपके बालों में कलर नजर आये। आपके बालों को कलर करने से पहले इन्हें इसके लिए प्रिपेयर करना जरूरी है। अधिकतर हेयर कलर ब्लोंडर पाउडर और डेवलेपर से बने होते हैं, जो कि इस प्रोसेस में सही तरीके से काम करते हैं। अगर आपके कलर बॉक्स में ये नहीं है, तो चिंता करने की बात नहीं, ये प्रोडक्ट्स आपको मार्केट में भी आसानी से मिल जायेंगे। आपको इन दोनों को मिला कर, अपने बालों के उन हिस्सों में अप्लाई करना है, जहाँ आप कलर इस्तेमाल करना चाहती है। इसके बाद अपने कलर्ड किये गए स्ट्रैंड्स को सिल्वर फॉयल में लपेट लें। फिर 30-45 मिनट तक छोड़ दें। इसके बाद बालों को धोकर ड्राई कर लें। प्रो टिप : कम से कम 24 घंटे से पहले, कलर मिक्स का हेयर स्ट्रैंड टेस्ट जरूर करें, इससे आपको अगर किसी भी तरह की एलर्जी या किसी भी तरह का केमिकल से रिएक्शन होगा, तो उसको समझने में आसानी होगी।

 

स्टेप 4 : कलर के लिए टाइम

स्टेप 4 : कलर के लिए टाइम

जब आपका बाल ड्राई हो जाएं, तो अब आप इसमें कलर लगा सकती हैं। अपने बालों को अच्छी तरह से ब्रश करें, ताकि कोई भी नट्स न रह जाए। कलर मिक्स को अच्छे से तैयार करें ( जैसे कलर बॉक्स में लिखा गया है) अपने बालों के एक स्ट्रैंड को लीजिये और एक एप्लिकेटर ब्रश की मदद से एक कलर मिक्स के साथ प्री लाइटेंड हेयर को कलर कीजिये। बेहतर होगा कि आप अपने बालों को सेक्शन में बांट लें। यह कलर के ऐप्लिकेशन में मदद करेगा। जैसे-जैसे आप उन्हें कलर करती जाएं, हर एक सेक्शन को सिल्वर फॉयल से रैप कर लें और फिर 30 से 45 मिनट बालों में कलर लगा रहने दें।

 

स्टेप 5 : अब बालों को धोने के बाद ड्राई होने दें

स्टेप 5 : अब बालों को धोने के बाद ड्राई होने दें

जब आप अपने बालों में कलर लगवा चुकी हैं, तो अब अपने बालों को रिंस करें और फिर शैम्पू करें। इसके लिए किसी कलर प्रोटेक्टिंग शैम्पू, जैसे- TRESemmé Pro Protect Sulphate Free Shampoo से बालों को धो लें और फिर उस पर TRESemmé Pro Protect Sulphate Free Shampoo लगाएं। यह कॉम्बो सल्फेट फ्री और पैराबेन फ्री होता है, इसमें मोरक्कन ऑर्गन ऑयल होता है, जो कि हेयर कलर को प्रोटेक्ट करता है, इसे जल्दी से फेड होने से बचाता है और आपके बालों को क्लीन और मॉइस्चराइज्ड रखता है। वहीं दूसरी तरफ यह कंडीशनर एक प्रोटेक्टिव लेयर भी बालों में बनाता है। यह बालों में मॉइस्चर बरकरार रखने, उसे स्मूद व चमकदार बनाने में मदद करता है। आप देखेंगे कि जब आप अपने बालों को धो रही हैं तो कलर निकल रहा है, इसमें घबराने की जरूरत नहीं है। यह नॉर्मल बात है। यह कलर करवाने के कुछ दिनों बाद तक होगा। जब आप अपने बालों को धो लें, फिर उसे नेचुरल तरीके से ड्राई होने दें और फिर देखें कि कलर किस तरह निखर कर सामने आया है। ज़ाहिर है कि इससे आपके सलोन में खर्च करने वाले पैसे भी बचेंगे ही।