सेहतमंद और दमकते बाल अब सपने की बात नहीं हैं! हमने बालों की ज़्यादातर समस्याओं, जैसे डैंड्रफ़, बालों का झड़ना और फ्रीज़ी होने का इलाज ढूंढ़ निकाला है. चूंकि आप बाल गर्मी, प्रदूषण और हानिकारक केमिकल्स के संपर्क में आते रहते हैं इसलिए धीरे-धीरे वे अपनी चमक और नमी खोने लगते हैं. और इसी के साथ पैदा हो जाती हैं बालों की तमाम समस्याएं. 

 जहां आपके रेग्युलर शैम्पू, कंडिशनर और सीरम से लक्षणों का इलाज होता है, पर वे समस्या की जड़ तक नहीं पहुंच पाते. यहां पर आपके बचाव के लिए आ जाता है आपके फ्रिज में रखा दही. विटामिन बी5, प्रोटीन्स, कैल्शियम और फ़ैटी एसिड्स से भरपूर दही आपके बालों की सभी समस्याओं का समाधान है. आइए यहां, दही से बालों को मिलनेवाले फ़ायदों के बारे में जानते हैं.

 

1. बालों को कंडिशन करता है

1. बालों को कंडिशन करता है

दही में फ़ैट्स और लैक्टिक एसिड की अच्छी-ख़ासी मात्रा होती है, जो बालों को नमी प्रदान करने उन्हें मुलायम बनाते हैं. दूसरे शब्दों में कहें तो दही एक नैचुरल हेयर कंडिशनर है. अगर आपका स्कैल्प ड्राय है तो दही आपके लिए वरदान साबित हो सकता है, ख़ासकर ठंडी के महीनों में. यह त्वचा को खुजली मुक्त करता है और रूखेपन को प्राकृतिक तरीक़े से दूर करता है. 

 

2. डैंड्रफ़ ठीक करता है

2. डैंड्रफ़ ठीक करता है

डैंड्रफ़ आपके बालों का सबसे बुरा दुश्मन है. सिर को खुजलाने से निकलने वाली पपड़ी जैसी चीज़ का इलाज करना ही मुश्क़िल नहीं होता, बल्कि गाहे-बगाहे इनके आपके कंधे पर गिरने से शर्मिंदगी जैसी स्थिति पैदा हो जाती है. ख़ासकर अगर आपने डार्क कलर के कपड़े पहने होते हैं, तब कंधे पर गिरे हुए डैंड्रफ़ स्पष्ट नज़र आते हैं. 

प्रोटीन्स और विटामिन बी5 से भरे दही से स्कैल्प की नमी लौटती है और डैंड्रफ़ की समस्या से राहत मिलती है. यह क्रीमी इन्ग्रीडिएंट अपने ऐंटी-बैक्टीरियल गुणों के कारण स्कैल्प की खुजली और इरिटेशन को दूर करने में काफ़ी कारगर है.

 

3. बालों का झड़ना रोकता है

3. बालों का झड़ना रोकता है

अब बात करते हैं बालों के झड़ने की. स्ट्रेस, आनुवांशिक गड़बड़ी, केमिकल ट्रीटमेंट्स, आयरन की कमी और स्टाइलिंग टूल्स के ज़रूरत से ज़्यादा इस्तेमाल से बाल झड़ने लगते हैं. जहां दिन में 50 से 100 बालों का टूटना सामान्य समझा जाता है, वहीं जैसे ही यह संख्या क्रॉस होती है, ख़तरे की घंटी बजने लगती है. 

दही में लैक्टिक एसिड्स होते हैं, जो डेड स्किन सेल्स को निकालने का काम करते हैं. दही हेयर फ़ॉलिकल्स को मज़बूत बनाकर बालों की वृद्धि में सहायता करता है.

 

4. बालों की चमक बढ़ाता है

4. बालों की चमक बढ़ाता है

आपके बाल रोज़ाना कई मुश्क़िल हालातों का सामना करते हैं. गर्मी, धूल और प्रदूषण के साथ-साथ बालों की देखभाल के ग़लत तरीक़े जैसे-स्टाइलिंग टूल्स का ज़रूरत से ज़्यादा इस्तेमाल, बालों को ज़रूरत से ज़्यादा धोना आदि के चलते आपके बाल रूखे हो जाते हैं और एक समय के बाद बेजान नज़र आने लगते हैं. 

हालांकि अगर आप अपने बालों को दमकता हुआ रखना चाहती हैं तब आपके पास एक ही जवाब है दही का इस्तेमाल! इसकी क्लेंज़िंग और मॉइस्चराइज़िंग प्रॉपर्टी बालों को नई दमक प्रदान करती है.

 

5. बालों को सुझलाता है

5. बालों को सुझलाता है

बालों को उलझाने में उमस भरे मौसम का बड़ा हाथ होता है. बालों का बाहरी लेयर वातावरण से नमी सोखता है, जिसके चलते बाल उलझ जाते हैं. 

उलझे बाल लड़कियों की एक बेहद आम समस्या हैं. चूंकि दही विटामिन बी5 और डी से भरपूर होता है, जिसके कारण उलझे हुए बाल नरम हो जाते हैं. इसलिए दही उलझे हुए बालों के लिए परफ़ेक्ट समाधान है. 

यहां हम 3 डीआईवाई हेयर मास्क बनाने का तरीक़ा बता रहे हैं, जिसमें दही एक प्रमुख इन्ग्रीडिएंट है. ये हेयर मास्क आपके बालों को घना और मुलायम बनाते हैं.

benefits of using curd in your hair

दही + मेथी + प्याज़ का रस हेयर मास्क 

चार टेबलस्पून दही, तीन टेबलस्पून प्याज़ का रस और एक टीस्पून मेथी पाउडर अच्छे से मिला लें. इस मास्क को अपने स्कैल्प पर लगाएं और 20 से 30 मिनट के लिए छोड़ दें. इसे सौम्य शैम्पू से धो लें. दही, प्याज़ और मेथी से बना यह मास्क डैड्रफ़ के इलाज में बेहद कारगर साबित होता है.

benefits of using curd in your hair

दही + शहर हेयर मास्क 

एक बाउल में एक कप दही में दो टीस्पून शहद मिलाएं. इस मिश्रण से अपने बालों और स्कैल्प पर मसाज करें. इस मास्क को बालों पर 20 मिनट तक लगा रहने दें, उसके बाद शैम्पू से धो लें. दही और शहद का यह मिश्रण आपके स्कैल्प को ठंडक प्रदान करेगा और बालों को मुलायम बनाएगा. यह एक बेहतरीन कंडिशनिंग मास्क का काम करता है और बालों व स्कैल्प के रूखेपन पर बेहद प्रभावी है.

benefits of using curd in your hair

दही + करी पत्ता हेयर मास्क 

आधा कप दही लें. मुट्ठीभर करी पत्ते लें और उन्हें पीसकर दही में मिलाएं. इस हेयर मास्क को पूरे बालों पर लगाएं. यह सुनिश्चित करें कि बालों के टिप्स अच्छे से कवर हो जाएं. इस मास्क को 45 मिनट तक के लिए छोड़ दें, उसके बाद सौम्य शैम्पू से धो लें. करी पत्ते में प्रोटीन और बीटा-कैरेटिन की अच्छी मात्रा होती है. इससे बालों का झड़ना रुकता है.