चूंकि अब त्योंहार का मौसम बीत चुका है और आप अपने नॉर्मल रूटीन पर आ गए हैं, तो पिछले दिनों जो भी आपने मीठा और तला-गला खाया है, उसका असर अब आपके शरीर पर साफ नज़र आ रहा होगा। आलस्य, शरीर का फूलना, एक्ने आदि मीठा खान का असर है। लेकिन परेशान होने की बात नहीं है, हम हैं न आपके साथ। हम आपको बता रहे हैं 5 डीटॉक्स ड्रिंक्स के बारे में जिसे पी कर आप अपनी हाई कैलोरी को कम कर सकते हैं।

 

नींबू और अदरक का डीटॉक्स ड्रिंक

नींबू और अदरक का डीटॉक्स ड्रिंक

विटामिन सी से भरपूर नींबू और अदरक पाचन में सुधार करता है। यह आपकी बॉडी को डिटॉक्सीफाय करता है और जो एक्स्ट्रा कैलोरीज़ आपने त्योहार के दिनों में खाई है, उसे बर्न करता है। इस डीटॉक्स ड्रिंक को बनाने के लिए आधा नींबू का रस और थोड़ा कद्दूकस किया हुआ अदरक लें और एक बड़े गिलास में मिलाकर पिएं।

 

सेब, पुदीना और दालचीनी का डीटॉक्स ड्रिंक

सेब, पुदीना और दालचीनी का डीटॉक्स ड्रिंक

इस ड्रिंक को बनाने के लिए आपको चाहिए एक सेब, कुछ पुदीने की पत्तियां और एक दालचीनी की स्टिक या पाउडर। एक लीटर पानी में सभी सामग्रियां मिला लें और कुछ घंटों तक ऐसे ही रखें। इस पानी को दिन भर थोड़ा-थोड़ा करके पिएं। दालचीनी एक नेचुरल मेटाबोलिज़्म बूस्टर का काम करता है, वहीं सेब में खूब फाइबर होता है और कम कैलोरीज़ भी है। यानी त्योंहार के दिनों में खाए हैवी खाने को पचाने के लिए परफेक्ट।

 

अनार और पुदीना का डीटॉक्स ड्रिंक

अनार और पुदीना का डीटॉक्स ड्रिंक

यह क्विक और सुपर हायड्रेटिंग डीटॉक्स ड्रिंक ऐसे समय के लिए एकदम सही है, जब आपको अपने शरीर से टॉक्सिन्स बाहर निकालने हो। यह डीटॉक्स ड्रिंक बनाने के लिए आपको चाहिए एक कप अनार के दाने, कुछ पुदीने की पत्तियां और एक गिलास ठंडा पानी। पानी में ये सभी सामग्रियां मिला लें और कुछ देर के बाद पीने के लिए इस्तेमाल में लें।

 

संतरे का डीटॉक्स ड्रिंक

संतरे का डीटॉक्स ड्रिंक

इस डीटॉक्स ड्रिंक को बनाने के लिए आपको चाहिए संतरे और नींबू की 5 स्लाइस, पुदीने की कुछ पत्तियां और आधा लीटर पानी। सभी सामग्री को पानी में मिलाकर रख दें और कुछ घंटे के बाद इस पानी को पिएं। यह ड्रिंक न सिर्फ आपकी कैलोएरीज़ को बर्न करेगा, बल्कि इससे आपकी स्किन भी बहुत अच्छी हो जाएगी। विटामिन सी से भरपूर यह संतरे और नींबू का डीटॉक्स केलोरीज़ को बर्न करने के साथ टॉक्सिन्स भी बाहर निकालेगा।

 

ककड़ी और पुदीने का डीटॉक्स ड्रिंक

ककड़ी और पुदीने का डीटॉक्स ड्रिंक

इस रिफ्रेशिंग डीटॉक्स ड्रिंक को बनाने के लिए एक ककड़ी और 15-20 पुदीने की पत्तियां लें। ककड़ी के पतले स्लाइस कर लें और इसे पुदीने के साथ एक लीटर पानी में मिलाकर 3-4 घंटे के लिए रख दें। अब इसे दिनभर थोड़ा-थोड़ा करके पिएं।