अपनी त्वचा और दिमाग को तनावमुक्त करना हो तो अपनाएं ये 5 सेल्फ-केयर टिप्स

Written by Suman SharmaNov 30, 2023
अपनी त्वचा और दिमाग को तनावमुक्त करना हो तो अपनाएं ये 5 सेल्फ-केयर टिप्स

जब से वर्क फ्रॉम होम शुरू हुआ है, तब से काम और निजी ज़िंदगी को बैलेंस करना मुश्किल हो गया है। घर में परिवार के सभी सदस्यों के मौजूद रहने से खुद के लिए भी समय नहीं निकल पाता। शारीरिक थकान तो होती ही है, साथ ही भावनात्मक रूप से भी आप तनाव में रहते हैं और इसका असर आपकी हेल्थ पर भी पड़ता है।

इसलिए बहुत जरूरी है कि आप अपने बिज़ी शेड्यूल से थोड़ा समय खुद के लिए भी निकालें और खुद की देखभाल करें। हम आपको बता रहे हैं 5 सिम्पल सेल्फ-केयर टिप्स, ताकि आपकी स्किन तनावमुक्त हो जाए और आपको अच्छा महसूस हो।

 

खुद को करें हायड्रेट

पूरी नींद लें

आपकी बॉडी और स्किन को हेल्दी रखना हो तो उन्हें हायड्रेट करना बहुत जरूरी है। पर्याप्त पानी पीने से आपकी बॉडी हायड्रेटेड रहती है, टॉक्सिन्स शरीर से बाहर निकल जाते हैं, जिससे आपकी स्किन ग्लो करती है। कोशिश करें कि रोज़ाना दिनभर में 8-10 गिलास पानी जरूर पिएं। एक अच्छा बॉडी लोशन, जैसे- Love Beauty & Planet Natural Argan Oil & Lavender Soothe Body Lotion लगाकर अपनी स्किन को थोड़ा ज्यादा पोषण दें । यह फ्रेंच लैवेंडर, प्योर मोरकन आर्गन ऑयल और कोकोनट ऑयल से बना है, जो बॉडी को नरिश करता है और स्किन को ठंडक देत है। यह बॉडी लोशन Love Beauty & Planet क्रूएल्टी फ्री है। इसमें सिलिकोन्स, पैराबेन्स व डाईज़ नहीं है।

 

मेडिटेट करें

पूरी नींद लें

डेस्क पर एक ही पोजिशन में ज्यादा देर तक बैठने से पीठ में दर्द हो जाता है, जिससे मेंटल और इमोशनल स्ट्रेस यानी तनाव हो जाता है। इसलिए जरूरी है कि आप थोड़ा-स समय निकालें और मेडिटेट या योगा करें। इससे आपकी बॉडी और माइंड दोनों तनावमुक्त होंगे।

 

स्टॉप और रिफ्रेश

पूरी नींद लें

लगातार स्क्रीन के सामने बैठे रहने से आंखों को ही नहीं, दिमाग को भी थकान हो जाती है। आपका दिन कितना ही हेक्टिक क्यों न हो, 45 मिनट के बाद आपको 10-15 मिनट का ब्रेक लेना ही है। इससे आपकी आंखों को तो आराम मिलेगा ही, साथ ही तनाव और चिंता भी कम होगी। इसके लिए आप अपने फेस पर Lakmé Blush & Glow Kiwi Sheet Mask लगाएं और अपनी स्किन को थोड़ा रिलैक्स करें । इसमें किवी एक्सट्रैक्ट के गुण है, जो स्किन को हायड्रेट करती है और चेहरे पर एक फ्रूटी ग्लो लाती है।

 

एक्सफोलिएट करें

पूरी नींद लें

तनाव बढ़ने से स्किन में सीबम प्रोड्यूस होता है, जिससे पोर्स क्लॉग होते हैं और स्किन पर एक्ने हो जाते हैं। इसलिए बहुत जरूरी है स्किन को हफ्ते में 2-3 बार एक्सफोलिएट करना, ताकि आपको डेड स्किन और ऑयल से छुटकारा मिले। इसके लिए आप St. Ives Radiant Skin Pink Lemon & Mandarin Orange Scrub यूज़ कर सकते हैं। इसका मैंड्रिन ऑरेंज स्किन को ब्राइट करता है, वहीं पिंक लेमन ड्रायनेस को हटाता है और आपको स्मूद स्किन देता है। यह डर्मेटोलॉजिकली टेस्टेड और नॉन-कॉमेडोजेनिक है, क्रूएल्टी और पैराबेन फ्री है।

 

पूरी नींद लें

पूरी नींद लें

ये तो आप जानते ही होंगे कि एक अच्छी नींद बहुत हद तक तनाव से मुक्त करती है। रोज़ाना 7-8 घंटे की नींद जरूर लें, ताकि आपकी बॉडी और दिमाग दोनों ही रिलैक्स हो जाएं। आपको अच्छी नींद आए, इसके लिए सोने से आधे घंटे पहले गैजेट्स को खुद से दूर रखें और एक अच्छा म्यूज़िक सुनें, जो आपके मन को सुकून दें।

Suman Sharma

Written by

Author at BeBeautiful
1960 views

Shop This Story

Looking for something else