5 तरीके पीरियड्स के दर्द और ऐंठन को कम करने के

Written by Suman SharmaNov 30, 2023
5 तरीके पीरियड्स के दर्द और ऐंठन को कम करने के

महीने के वो 5 दिन बहुत मुश्किल होते हैं। न सिर्फ ब्लीडिंग, बल्कि पेट दर्द, मरोड़ और ऐंठन पीरियड्स के दिनों को और तक्लीफ़दायक बना देता है। हम जानते हैं कि यह एक नेचुरल प्रक्रिया है, जिसे हर महिला को गुजरना पड़ता है। लेकिन काश! इस दर्द से हमें कोई राहत दिला पाता। जब तक आप मूड स्विंगस से निकलने के लिए अपने फेवरेट फिल्म देखते हैं और अपना फेवरेट खाना खाते हैं, हम आपको इस दर्द से निपटने के 5 आसान तरीके बताते हैं, ताकि ये मुश्किल दिन थोड़े आसान हो जाए।

 

01.हीटिंग पैड इस्तेमाल करें

05. हल्की-फुल्की एक्सरसाइज़ करें

यह फॉर्मूला कभी पुराना नहीं होता। मासिक धर्म में होने वाले दर्दनाक मरोड़ों व दर्द में राहत पाने के लिए जहां दर्द है, वहां हीटिंग पैड या गर्म पानी की थैली इस्तेमाल करें। इसके लिए आप हॉट वॉटर बॉटल्स यूज़ कर सकती हैं, गर्म पानी से नहा सकती हैं या फिर गर्म तौलिए को दर्द वाले हिस्से पर रख सकती हैं। इससे ब्लड फ्लो बढ़ता है और यूटेरस में आराम पड़ता है।

 

02. एसेंशियल ऑयल लगाएं

05. हल्की-फुल्की एक्सरसाइज़ करें

पुराने ज़माने में भी दर्द को कम करने के लिए मालिश की जाती थी, इससे पीरियड के दर्द में राहत मिलती है। अपने पेट, साइड और बैक पर एसेंशियल ऑयल, जैसे- लैवेंडर, रोज़मेरी, यूकेलिप्टस या पेपरमिंट आदि यूटेरस को रिलैक्स करते हैं। इससे पेट में दर्द व ऐंठन से भी राहत मिलती है।

 

03. हर्बल टी पिएं

05. हल्की-फुल्की एक्सरसाइज़ करें

हर्बल टी, जैसे- जिन्जर, कैमोमाइल, पेपरमिंट और ग्रीन टी आदि पीरियड्स के दर्द को कम करते हैं। इनमें एंटी-इनफ्लेमेट्री गुण होते हैं, जो दर्द में राहत देते हैं और यूटेरस व मसल्स को आराम देते हैं, जिससे ब्लड फ्लो आसान हो जाता है।

 

04. ठंडा व तला-गला न खाएं

05. हल्की-फुल्की एक्सरसाइज़ करें

हम जानते हैं कि पीरियड्स के समय आपको आइस क्रीम, चॉकलेट्स और तला-गला खाने का मन करता होगा। लेकिन यदि आप चाहते हैं कि आपको ज़्यादा दर्द न हो, तो आप ऐसी चीज़ें खाएं जो जलन न करे और न ही हैवी हो। आप बेरीज़, अनानास, पपीता, अखरोट, बादाम, कद्दू के बीज, हरी सब्जियां, फैटी फिश, अदरक, टमाटर आदि। ये भोजन ब्लड फ्लो को बढ़ाते है और दर्द व ऐंठन में राहत देते हैं। इसलिए जो भी खाएं सोच-समझ कर खाएं।

 

05. हल्की-फुल्की एक्सरसाइज़ करें

05. हल्की-फुल्की एक्सरसाइज़ करें

पीरियड्स के समय अपनी जगह से हिलने में भी डर लगता है। लेकिन हल्की-फुल्की एक्सरसाइज़ से आपकी मांसपेशियों का खिंचाव थोड़ा कम हो जाता है और दर्द में राहत मिल सकती है। हम आपको कूदने और भारी-भरकम वज़न उठाने के लिए नहीं कह रहे हैं। हम आपसे कह रहे हैं कुछ हल्के स्ट्रेचेज़ और एक्सरसाइज़ के लिए। आप चाहे तो योगा भए कर सकती हैं, ताकि आपका दिमाग और मन शांत रहे। इससे आपका ब्लड फ्लो भी ठीक रहेगा।

Suman Sharma

Written by

Author at BeBeautiful
3212 views

Shop This Story

Looking for something else