समर ब्लोटिंग से ऐसे पाएं छुटकारा

Written by Suman SharmaNov 30, 2023
समर ब्लोटिंग से ऐसे पाएं छुटकारा

क्या ऐसा हो सकता है कि हम खूब बर्गर खाएं, खूब सोडा पीएं और इनसे हमारे शरीर पर कोई साइड इफेक्ट्स भी न हों? जी नहीं, ऐसा नहीं हो सकता। ऐसा हम सबके साथ होता है जब कई बार हमारे शरीर का नैचुरल बॉडी फंक्शन डिस्टर्ब हो जाता है, जिसके कारण ब्लोटिंग की समस्या हो जाती है। ऐसे में हमारा पेट बड़ा दिखाई देने लगता है, जो कि आम बात है। इसके अलावा ब्लोटिंग की समस्या के कारण भारीपन, असहजता और कई बार दर्द भी होने लगता है। ऐसा गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल ट्रैक्ट या फ्लुइड रिटेंशन में गैस हो जाने के कारण होता है।

एक मजेदार तथ्य ये है कि समर में ब्लोटिंग की तकलीफ ज्यादा होती है। गर्मी के कारण रक्त वाहिकाओं और केशिकाओं का विस्तार होता है, जिससे शरीर के विभिन्न अंगों और टिशूज़ के बीच खाली जगह में फ्लुइड को जमा होने का मौक़ा मिल जाता है। इसके कारण ब्लोटिंग की तकलीफ शुरू हो जाती है। जैसा कि मौसम बदलने के दौरान होता है, हमें पूरा यकीन है कि एक चीज जो आप अपने साथ नहीं ले जाना चाहते हैं, वो है तकलीफदेह ब्लोटिंग। यहां पर हम आपको बता रहे हैं कि गर्मियों में होने वाली ब्लोटिंग से छुटकारा पाने के लिए डिटॉक्स कैसे करें, ताकि आप आपने शरीर का भारीपन पीछे छोड़कर फिट और हेल्दी जीवन जी सकें।

 

सुपर फूड्स खाएं

डिटॉक्स ड्रिंक पीएं

इन्हें ख़ास वजह से 'सुपर' फूड्स कहा जाता है। शरीर में ब्लोटिंग होने में इन्फ्लेमेशन की बहुत बड़ी भूमिका होती है, इसलिए इससे छुटकारा पाने के लिए ब्लूबेरी, एवोकाडो, शकरकंद, ककड़ी, जैतून आदि जैसे सुपरफूड खाना शुरू कर दें। ये आपके पाचन तंत्र को साफ और डिटॉक्सीफाई करने में मदद करेंगे। ये सुपरफूड हेल्दी और टेस्टी हैं इसलिए आपको भी इन्हें अपनी डायट में शामिल करना अच्छा लगेगा। कई लोगों को हैवी फूड खाने के बाद ब्लोटिंग की तकलीफ शुरू हो जाती है, इसलिए आपको रात में हैवी फ़ूड खाने से बचना चाहिए। एक साथ ज्यादा मात्रा में खाने के बजाय आप अपने भोजन को छोटे-छोटे हिस्सों में बांट सकते हैं, इससे आपका पाचन तंत्र सही तरह से काम करेगा और आपको ब्लोटिंग की तकलीफ नहीं होगी। बेशक, अपनी पसंद का भोजन खाएं, लेकिन आप ये कब और कितनी मात्रा में खा रहे हैं इसका ध्यान जरूर रखें।

 

शुद्ध पानी पीएं

डिटॉक्स ड्रिंक पीएं

अगर आप ये सोच रहे हैं कि ब्लोटिंग का शुद्ध पानी से क्या संबंध है, तो आपकी जानकारी के लिए बता दें कि पानी का ब्लोटिंग से सीधा संबंध है। सीधे शब्दों में कहें, तो आप जो पानी पीते हैं, अगर वह अशुद्ध है, तो उसमें नमक है। सेल्युलर फ़ंक्शन के लिए महत्वपूर्ण सोडियम के संतुलन को बनाए रखने के लिए गर्मियों में नमक कोशिकाओं से अधिक पानी को आकर्षित करता है। इससे वॉटर रिटेंशन होता है, जिससे ब्लोटिंग की तकलीफ शुरू हो जाती है। यहां तक ​​कि रेग्युलर पानी से भी ब्लोटिंग की समस्या हो सकती है इसलिए शुद्ध फिल्टर्ड पानी ही पीएं।

 

एक्सरसाइज़ करें

डिटॉक्स ड्रिंक पीएं

अब गर्मी नहीं है, इसका मतलब है कि अब आप राहत की सांस ले सकते हैं और अपने रनिंग शूज़ पहन सकते हैं! चाहे आप रोज़ाना योगा करें, दौड़ें या वॉक करें, ब्लोटिंग से छुटकारा पाने के लिए एक्सरसाइज़ बहुत ज़रूरी है। फिज़िकल एक्टिविटी से आंत अपना काम सुचारू रूप से करती हैं और शरीर में मौजूद अनावश्यक चीज़ों को बाहर निकालने में मदद मिलती है। ब्लोटिंग से छुटकारा पाने का ये एक शानदार तरीका है, और ये आपको हमेशा परफेक्ट शेप में भी रखेगा।

 

गर्म पानी से नहाएं

डिटॉक्स ड्रिंक पीएं

नहीं, हम मजाक नहीं कर रहे हैं- गर्म मौसम में भी गर्म पानी से नहाना बहुत फायदेमंद हो सकता है। शॉवर से निकलने वाली भाप पेट दर्द से राहत देती है, और एक बार जब आप रिलैक्स हो जाते हैं, तो आपका स्ट्रेस लेवल भी कम हो जाता है, जिससे पाचन तंत्र सही तरीके से काम करता है और ब्लोटिंग को कम करने में मदद करता है। एक डिटॉक्सिंग बॉडी वॉश का उपयोग करके अपने डिटॉक्स को कम करें, ये आपकी स्किन को भी डिटॉक्स करेगा! इसके लिए Love Beauty & Planet Natural Tea Tree Oil & Vetiver Purify Body Wash, ट्राई करें, जिसमें टी ट्री ऑयल के सभी डिटॉक्सिफाइंग गुण होते हैं, और वेटिवर की सौंधी खुशबू आपको तरोताजा महसूस कराती है।

 

डिटॉक्स ड्रिंक पीएं

डिटॉक्स ड्रिंक पीएं

क्या हैं अनावश्यक विषाक्त पदार्थों और अशुद्धियां? गर्मियों के बाद कुछ ताज़ा डिटॉक्स ड्रिंक्स का उपयोग करके तकलीफदेह ब्लोट से छुटकारा पाएं, जो आपके पेट को स्वस्थ रखेंगे और ब्लोट को कम करेंगे। कुछ ही समय में गैस, ब्लोटिंग और इंफ्लेमेशन को कम करने के लिए अदरक, अनार के बीज और इलायची जैसी कुछ गर्म तासीर वाली जड़ी-बूटियों का सेवन करें। अपने पसंदीदा चीज़ों को छोड़कर ब्लोट-फ्री डिटॉक्स का सेवन करें और ब्लोट-फ्री बॉडी पाएं।

Suman Sharma

Written by

Author at BeBeautiful
1848 views

Shop This Story

Looking for something else