मेथी का इस्तेमाल अमूमन किचन में मसालों के रूप में किया जाता है। मेथी के पौधे में जो हरी पत्तियां होती है, उसकी सब्जी खूब पसंद से खाई जाती है, वहीं पराठों में भी इसका उपयोग किया जाता है। मेथी के बीज स्वाद में कड़वे होते हैं, लेकिन यह स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होती है। मेथी का औषधीय उपयोग भी होता है। इसमें आयरन, कैल्शियम, फास्फोरस, प्रोटीन और विटामिन के होता है, जिसके कारण यह कई रोगों का इलाज है। यही वजह है कि इसका सेवन अक्सर लोग निरोगी रहने के लिए करते हैं। मेथी का पत्तियों के अलावा पाउडर और इसके दाने के रूप में भी खूब सेवन होता है। आखिर ये शरीर को क्या फायदे पहुंचाते हैं, इसके बारे में विस्तार से जानते हैं इस आर्टिकल में।

 

सिर्फ 1 महीने मेथी का पानी पीने के फायदे

सिर्फ 1 महीने मेथी का पानी पीने के फायदे

मेथी दाना को अगर पानी में डाल कर रातभर रखा जाए, फिर उस पानी का सेवन किया जाए तो उस पानी से कई सारे फायदे होते हैं। सबसे खास बात यह है कि महज एक महीना भी अगर आप सही तरीके से मेथी के पानी का सेवन कर लेंगे तो इसके कई फायदे आपको खुद नजर आने लगेंगे। आपके शरीर को इससे क्या क्या लाभ मिलता है, आइए इसके बारे में विस्तार से जानते हैं।

1. पाचन क्रिया को करे बेहतर

जिन लोगों को अनपच व कब्ज की परेशानी है, उन्हें मेथी का पानी पीने की आदत डाल लेनी चाहिए। मेथी में मौजूद पाचक एंजाइम अग्नाशय को अधिक क्रियाशील बना देते हैं। इससे पाचन क्रिया अच्छी होती है।
इसमें फाइबर काफी मात्रा में होता है, जो आपके पाचन को बेहतर बनाता है ।

2. कोलेस्ट्रॉल को करे बैलेंस

मेथी दाना का पानी पीने से आपके शरीर में जो खराब कोलस्ट्रॉल है, वह बाहर निकल जाता है और अच्छा कोलेस्ट्रॉल बढ़ता है। मेथी दाना का पानी केवल एक महीने तक नियमित रूप से सेवन किया जाए तो शरीर में एच डी एल यानी अच्छा कोलेस्ट्रॉल बढ़ने लगता है और काफी फायदा पहुंचाता है।

3. सर्दी खांसी में आराम

मेथी दाना में म्यूसिलेज नाम का एक तत्व पाया जाता है, वह आपको सर्दी खांसी होने पर आराम पहुंचाता है। इसके लिए आप एक चम्मच मेथी दाना को एक कप पानी में उबालें और जब पानी आधा रह जाए, तब उसे छानकर पी लें।

4. डायबिटीज कंट्रोल

सुबह-सुबह खाली पेट में अगर मेथी दाना का पानी पिया जाए तो इससे शुगर कंट्रोल करने में काफी मदद मिलती है। मेथी ब्लड में मौजूद ग्लूकोज लेवल को कम करता है।

5. वजन कंट्रोल करे मेथी का पानी

वजन कंट्रोल करने के लिए आपको हर सुबह मेथी दाने के पानी का सेवन करना चाहिए। इसके लिए रात में कुछ मेथी दाना को पानी में भिगोकर छोड़ देना है, फिर उस पानी को सुबह खाली पेट पी लें और साथ में मेथी दाना भी खा लें।  मेथी में भरपूर मात्रा में फाइबर होता है, जिसे खाने से पेट भरा-भरा लगता है और भूख कम लगती है।

6. भूख लगने की समस्या से निजात

मेथी में डिओसजेनिन नामक तत्व होता है, जिसके कारण यह आंतों के कैंसर से बचाव करता है। मेथी दाने का पानी और साथ में मेथी दाने का सेवन यदि नियमित रूप से किया जाए तो आंतों के कैंसर की समस्या काभी नहीं होगी।  

7. किडनी के लिए लाभदायक

किडनी की समस्या से जूझ रहे मरीजों को डॉक्टर सलाह देते हैं कि वह एक महीना इसका पानी पिएं। इसमें जो एंटी ऑक्सीडेंट गुण होते हैं, जो किडनी के लिए फायदेमंद होते हैं।

8. हार्ट के लिए

मेथी हृदय यानी हार्ट के लिए भी काफी अच्छा होता है, क्योंकि इसमें जो हाइपोकोलेस्ट्रॉलेमिक होता है, जो  कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल रहता है, जिससे हृदय मज़बूत बनता है। इसके सेवन से रक्त संचार भी अच्छा होता है।

9. स्किन के लिए

मेथी स्किन के लिए काफी फायदेमंद होता है। इस पानी को पीने से स्किन एलर्जी की समस्या खत्म हो जाती है, साथ ही कील मुंहासों की भी समस्या दूर होती है। इसमें एंटीएजिंग गुण भी होते हैं, साथ ही यह स्किन की मॉइश्चराइजिंग करता है और स्किन के हीलिंग में भी मदद करता है।

10. बालों के लिए

मेथी से बालों का झड़ना रोका जा सकता है। इसके लिए 1-2 चम्मच मेथी के दानों को रात भर के लिए भिगो दें। इसे सुबह पीसकर बालों की जड़ों में लगाएं। एक घण्टे बाद बालों को धो लें। ऐसा हफ्ते में दो से तीन बार करें, बालों का गिरना बंद हो जाएगा, साथ ही वे चमकदार भी हो जाएंगे।

 

मेथी खाने के नुकसान

मेथी खाने के नुकसान

यूं तो मेथी खाने के फायदे अधिक है, लेकिन इसके कुछ नुकसान भी हैं, जिसके बारे में भी जानना ज़रूरी है।

  • गर्भवती महिलाओं को भूल कर भी बिना डॉक्टर के सलाह के मेथी का पानी नहीं पीना चाहिए, क्योंकि मेथी गर्म होती है, जो गर्भवती महिला के लिए ठीक नहीं है।
  • यदि आप गर्भधारण करने की सोच रही हैं, तब भी मेथी खाना या उसका पानी पीना नज़रअंदाज करें।
  • मेथी खाने से या इसका पानी पीने से एलर्जी हो सकती है।
  • कई लोगों में चक्कर आने व सिरदर्द की भी समस्या होती है। कई बार अधिक समय तक मेथी का पानी पीने से लो ब्लड प्रेशर की समस्या भी हो जाती है।
  • इसके अलावा यदि आपको शुगर की प्रॉब्लम है और आप दवा ले रहे हैं, तो इसके साथ मेथी दाना का पानी पीना या मेथी दाने का सेवन सोच-समझकलर करें, क्योंकि यह शुगर लेवल को कम करता है।

 

मेथी का पानी कैसे बनाना है

मेथी का पानी कैसे बनाना है

  • मेथी का पानी बनाने के लिए थोड़ा-सा मेथी दाना लेकर उसे अच्छी तरह से धो लें|
  • फिर उसको पानी में डाल कर, रात भर छोड़ दें।
  • इसके बाद अगली सुबह उस पानी को छान कर पी लें।

 

इसको पीने से काफी सारी परेशानियों से छुटकारा मिलेगा। इससे बॉडी डिटॉक्स भी होता है। यह एसिडिटी को पूरी तरह से दूर करता है। इसको पीने से पीरियड की परेशानी में भी आराम मिलता है। मेथी के बीज को पानी में उबाल कर, सुबह शाम इस पानी को पीने से काफी फायदे होते हैं। इसके अलावा मेथी के पाउडर को गर्म पानी में उबाल कर, फिर उस पाउडर को छान कर पिया जा सकता है|

 

मेथी के पानी से सम्बंधित सवाल-जवाब

मेथी के पानी से सम्बंधित सवाल-जवाब

Q. क्या वजन बढ़ाने के लिए मेथी का पानी अच्छा है?

A. मेथी का पानी पीने से जहां वजन कंट्रोल किया जा सकता है, वहीं वजन बढ़ाया भी जा सकता है। इसको वजह यह है कि मेथी का पानी कई लोगों में भूख भी बढ़ा देता है, जिससे इंसान और अधिक खाता है और उसका वजन बढ़ जाता है।

Q. शुगर होने पर मेथी दाना कैसे खाएं?

A. यदि आपको शुगर की बेमारी है, तो रात को मेथी दाना को पानी में भिगो दें और फिर सुबह छान कर उसका पानी पी लें। इससे शुगर कंट्रोल होता है।

Q. मेथी का पानी कितने दिन तक पीना चाहिए?

A. डॉक्टर से सलाह लें, इसके बाद ही दिन तय करें। वैसे एक महीने तक इसका पानी पीना चाहिए।

Q. अंकुरित मेथी खाने से क्या होता है?

A. इससे काफी बीमारी कंट्रोल होती है, जैसे शुगर कंट्रोल, वजन कंट्रोल व ब्लड प्रेशर कंट्रोल होता है।