आपने देखा होगा कि कई लोगों को खाना खाने के बाद चाय या कॉफ़ी पीने की आदत होती है. कई लोग खाना खाने के तुरंत बाद सोना पसंद करते हैं. पर क्या आपने कभी सोचा है कि ये आदतें कितनी सही हैं?

यह सवाल इसलिए ज़रूरी है, क्योंकि ये मामला आपकी सेहत से जुड़ा है. हम आपको बताना चाहते हैं कि खाना खाने के तुरंत बाद कई चीज़ें ऐसी हैं, जिन्हें नहीं खाया जाना चाहिए; कई काम ऐसे हैं, जिन्हें नहीं किया जाना चाहिए, क्योंकि इससे आपकी सेहत पर बुरा असर पड़ता है.

यदि आप भी अपनी सेहत का पूरा ख़्याल रखने वालों में से हैं और इस सवाल का जवाब जानना चाहती हैं कि खाने के बाद क्या नहीं करना चाहिए तो ये आलेख आपके लिए ही है. बस आगे पढ़ती जाइए...

 

खाना खाने के बाद क्या नहीं करना चाहिए #1 ठंडा पानी कभी न पिएं

खाना खाने के बाद क्या नहीं करना चाहिए #1 ठंडा पानी कभी न पिएं

खाना खाने के बीच में या फिर इसके तुरंत बाद पानी बिल्कुल नहीं पीना चाहिए. यूं तो पानी खाने को पचाने के लिए बहुत ज़रूरी है, लेकिन पानी खाना खाने के कम से कम 20-30 मिनट बाद ही पीना चाहिए. खाना खाने के बाद गुनगुना या सामान्य तापमान वाला पानी पीना चाहिए. ठंडा पानी पीने से खाना गुच्छों में तब्दील हो जाता है, जिससे पाचन की प्रक्रिया बहुत धीमी हो जाती है.

 

खाना खाने के बाद क्या नहीं करना चाहिए #2 चाय या कॉफ़ी न पिएं

खाना खाने के बाद क्या नहीं करना चाहिए #2 चाय या कॉफ़ी न पिएं

खाने के तुरंत बाद चाय या कॉफ़ी पीने से भी आपके पाचन की क्रिया गड़बड़ा जाती है, इसकी वजह है चाय व कॉफ़ी में मौजूद केमिकल टैनिन, जो आयरन को अवशोषित करने की शरीर की प्रक्रिया को बहुत ही धीमा कर देता. यदि एक्सपर्ट्स की मानें तो खाना खाने से एक घंटे पहले और एक घंटे बाद तक चाय या कॉफ़ी नहीं पीनी चाहिए. यदि आप नियमित रूप से खाना खाने के बाद चाय या कॉफ़ी पीती हैं तो आपको अनीमिया और भूख न लगने की समस्या हो सकती है.

 

खाना खाने के बाद क्या नहीं करना चाहिए #3 फल न खाएं

खाना खाने के बाद क्या नहीं करना चाहिए #3 फल न खाएं

फल खाना सेहत के लिए अच्छा होता है और सुबह सुबह फलों का सेवन सबसे अच्छा माना जाता है. खाना खाने से पहले फल खाना भी अच्छा होता है, क्योंकि फलों में मौजूद फ़ाइबर से आपका पेट भर जाता है और आप बहुत ज़्यादा भोजन नहीं करते हैं. लेकिन खाना खाने के और ख़ासतौर पर डिनर के बाद फल नहीं खाने चाहिए, क्योंकि फल मीठे होते हैं यानी उनमें मौजूद शक्कर आपको ऊर्जा देती है और इससे आपको नींद जल्दी नहीं आती है.

 

खाना खाने के बाद क्या नहीं करना चाहिए #5 ड्रिंक न करें

खाना खाने के बाद क्या नहीं करना चाहिए #5 ड्रिंक न करें

यदि आप खाना खाने के बाद ड्रिंक करती हैं तो इससे आपके पाचन की प्रक्रिया पर बुरा असर पड़ता है. खाना खाने के बाद ऐल्कहॉल के सेवन से पेट की आंतों को नुकसान पहुंचता है. अत यदि आप ड्रिंक करना चाहती हैं तो खाना खाने के कम से कम आधे घंटे पहले ड्रिंक कर सकती हैं.

 

खाना खाने के बाद क्या नहीं करना चाहिए #4 धूम्रपान न करें

खाना खाने के बाद क्या नहीं करना चाहिए #4 धूम्रपान न करें

धूम्रपान तो यूं भी सेहत के लिए नुकसानदेह होता है और यदि आपको इसकी आदत है तो हम गुज़ारिश करेंगे कि इसे जल्द से जल्द छोड़ दें. पर हम आपको बताना चाहते हैं कि भोजन करने के तुरंत बाद धूम्रपान करने से आपको अल्सर होने का ख़तरा बना रहता है. अत: यदि आपको धूम्रपान की आदत है तब भी खाना खाने के एक घंटे बाद तक तो सिगरेट बिल्कुल न पिएं.

 

खाना खाने के बाद क्या नहीं करना चाहिए #6 स्नान करने से बचें

खाना खाने के बाद क्या नहीं करना चाहिए #6 स्नान करने से बचें

खाना खाने के तुरंत बाद हमारे शरीर में इसके पाचन की प्रक्रिया शुरू हो जाती है. यदि खाना खाने के तुरंत बाद आप स्नान करती हैं तो अचानक आपके शरीर का तापमान कम हो जाता है, जिससे शरीर में रक्त संचार यानी ब्लड सर्कुलेशन पर असर पड़ता है. ऐसे में बजाए आपका खाना पचाने में मदद करने के, आपका रक्त आपके शरीर के तापमान को स्थिर बनाए रखने के काम में लग जाता है. इससे आपके भोजन के पचने की प्रक्रिया पर बुरा असर पड़ता है. यही वजह है कि आयुर्वेद और मेडिकल साइंस दोनों में ही खाना खाने के बाद स्नान न करने की सलाह दी जाती है. खाने के एक घंटे बाद ही आप स्नान करें.

 

खाना खाने के बाद क्या नहीं करना चाहिए #7 एक्सरसाइज़ न करें

खाना खाने के बाद क्या नहीं करना चाहिए #7 एक्सरसाइज़ न करें

खाना खाने के तुरंत बाद कभी भी तेज़ गति से की जाने वाली एक्सरसाइज़ नहीं करनी चाहिए. ऐसा करने से पेट दर्द, शरीर में अकड़न, उबकाई आना या फिर उल्टी होने की संभावना होती है. भोजन के बाद जहां तेज़ गति की एक्सरसाइज़ नहीं करना चाहिए, वहीं एक ऐसा योगासन है, जिसे खाना खाने के बाद करने से भी आपको लाभ होगा. खाना खाने के बाद आप वज्रासन में बैठ सकती हैं. वज्रासन में बैठने से आपकी पाचन क्रिया सुचारु रूप से होती है. यदि आपका पेट बड़ा है तो वह भी सुडौल होता है. यही नहीं, रात का खाना खाने के 10-15 मिनट बाद टहलना भी सेहत के लिए अच्छा होता है. इससे अच्छी नींद आती है. याद रखें कि यह टहलना धीमे धीमे ही हो, कहीं यह तेज़ वॉक में तब्दील न हो जाए.

 

खाना खाने के बाद क्या नहीं करना चाहिए #8 तुरंत सोने न जाएं

खाना खाने के बाद क्या नहीं करना चाहिए #8 तुरंत सोने न जाएं

खाना खाने के तुरंत बाद नींद को रोक पाना बड़ा मुश्किल होता है, लेकिन अपनी सेहत को दुरुस्त रखने के लिए बहुत ज़रूरी है कि खाना खाने के तुरंत बाद आप बिल्कुन न सोएं. यदि आप खाने के तुरंत बाद बिस्तर पर पहुंच कर सो जाएंगी तो आपको सीने में जलन, ऐसिडिटी व गैस की समस्या हो सकती है. रात के खाने और सोने के बीच कम से कम डेढ़ से दो घंटे का अंतर रखें. रात का खाना खाने के 15-20 मिनट बाद आप धीमे धीमे टहलें. ऐसा करने से आपको नींद भी अच्छी आएगी.