जैसे काजल आंखों को परिभाषित करता है, बिल्कुल वही काम ब्लश आपके गालों के लिए करता है और बहुत अच्छी तरह करता है! हल्का-सा ब्लश आपके पूरे लुक को जैसे निखार देता है, आपको गालों में हल्का, शरारती गुलाबी रंग यूं डाल देता है, जैसे वो आपके सेहतमंद होने की निशानी हो. और क्या आपको पता है कि ब्लश लगाने की सबसे अच्छी बात क्या है? कॉन्टूरिंग और हाइलाइटिंग की तरह ब्लश लगाते समय कोई झंझट नहीं होती, आपको इस बात की चिंता नहीं करनी पड़ती कि इसे किसी लाइन के भीतर ही रखना होगा. इसका इस्तेमाल तो मेकअप का नौसिखया भी आसानी से कर सकता है.

जहां एक ओर ब्लश आपके चेहरे के मेकअप को आकर्षक बना सकता है, वहीं दूसरी ओर यही वो प्रोडक्ट है, जो आपके बुरे से बुरे आउटफ़िट में भी जान डाल सकता है. तो इस जादुई प्रोडक्ट को आपके वैनिटी बैग में शामिल न करने की कोई वजह ही नहीं बचती.

लेकिन ब्लश लगाने की कला इसे अपने गालों पर छिड़क लेनेभर की नहीं है. जी हां, आपने सही पढ़ा! हम अक्सर ब्लश को लगाने की जगह को बदलने के बारे में सोचते ही नहीं हैं, जबकि गालों में सही जगह पर लगाया गया ब्लश आपके चेहरे के आकार को भी कमाल का दिखा सकता है और वो भी ज़्यादा प्रयास किए बिना.

यहां ब्लश को लगाने के कई अलग-अलग तरीके बताए जा रहें हैं... एक या दो नहीं, बल्कि पूरे पांच! इन्हें आज़माइए और पता लगाइए कि इनमें से कौन सा तरीका आपके लिए काम करता है.

 

अपर ब्लश

अपर ब्लश

आंखों के नीचे और गालों की हड्डी यानी चीक बोन्य या ऐप्पल्स के ठीक ऊपर ब्लश लगाना कुछ लोगों को अटपटा लग सकता है, लेकिन यह गोल और छोटे चेहरे वालों के लिए बहुत अच्छी तरह काम करता है. इसे जहां चेहरा जवां नज़र आता है, वहीं थोड़ा लंबा भी नज़र आता है. ब्लश को इस तरह लगाना जापानी युवतियों के बीच ख़ासा लोकप्रिय है. यदि आप इस तरह से ब्लश लगाना चाहती हैं तो ब्लश को बहुत थोड़ी सी मात्रा में ब्रश पर लें और इसे ऊपर बताए गए हिस्से पर लगाएं और अपने आइ मेकअप के साथ (लोअर लिड्स के आसपास) ब्लेंड करें.

 

लोअर ब्लश

लोअर ब्लश

क्या आपकी ठोढ़ी (चिन) लंबी है? तो जान लीजिए कि ब्लश इसे संतुलित दिखाने का काम भी कर सकता है. आपको यह जान कर आश्चर्य होगा कि थोड़ा नीचे की ओर यानी ऐप्पल्स के नीचे ब्लश लगाने पर यह ऐसा आभास देता है, जैसे आपके गालों के ऐप्पल्स उससे थोड़ा नीचे हैं, जहां कि वे वास्तव में हैं. इससे आपके चेहरे का ऊपरी हिस्सा लंबा लगने लगता है और आपकी चिन संतुलित नज़र आती है.

 

सेंटर ब्लश

सेंटर ब्लश

हमारे पास एक ट्रिक है, जिससे आप किसी गुड़िया जैसी नज़र आ सकती हैं! यदि आपकी जॉलाइन (जबड़े का हिस्सा) चौकोर सा है और आप अपनी हड्डी की बनावट को थोड़ा हल्का दिखाना चाहती हैं तो अपने गालों के बीचोंबीच थोड़ी मात्रा में ब्लश लगाएं. इसे सर्कुलर मोशन में लगाएं. इससे आपके चेहरे को गोलाकार प्रभाव मिलेगा और आपकी आंखें भी बड़ी नज़र आएंगी.

 

आउटर ब्लश

आउटर ब्लश

इसे कॉन्टूर ब्लश के नाम से भी जाना जाता है और यह ब्लशैडो ट्रेंड की तरह ज़्यादा लोकप्रिय है. सेलेब्रिटीज़ को इस बात का श्रेय जाता है कि उन्होंने आउटर ब्लश को आम युवतियों के इस्तेमाल जैसा बना दिया. इस तकनीक से लोगों का ध्यान आपके चेहरे के बीच वाले हिस्से पर ही जाता है, ख़ासतौर पर यदि आपका चेहरा चौड़ा हो. यदि आपने इसका इस्तेमाल ज़रूरत से ज़्यादा किया तो यूं लगेगा जैसे आप किसी रेड कार्पेट समारोह से लौट कर आ रही हैं और यदि आपने इसका हल्का सा इस्तेमाल किया तो यह आपके चेहरे को बिल्कुल सही आकार देगा, वह भी कॉन्टूरिंग में महारत हासिल किए बिना.

 

पूरे गालों पर

पूरे गालों पर

इसे समझना बिल्कुल आसान है यदि आप चेहरे के मेकअप में गालों को स्टेटमेंट की तरह दिखाना चाहती हैं, चेहरे के किस दूसरे हिस्से को उभारने में आपकी दिलचस्पी नहीं हैं तो आप इसका इस्तेमाल करें. यह आपकी आंखों और होंठों से ध्यान हटा कर देखने वाले का पूरा ध्यान आपके गालों की आकर्षित करेगा. ब्लश लाइन के बाहर ब्लश लगाकर आप अपने चेहरे को छोटा और उसके आकार को ख़ूबसूरत दिखा सकती हैं. ब्लश लगाने की यह तकनीक लंबे और बड़े चेहरे वाली युवतियों के लिए काम की साबित होती है.