चेहरे पर जमे धूल-गंदगी, प्रदूषण, मेकअप के कणों और तेल को हटाने के लिए चेहरा साफ करना ही एकमात्र तरीक़ा है. चेहरा साफ करने के लिए हम अमूमन अपना चेहरा धोते हैं. पर क्या आप जानती हैं कि कई बार हम ज़रूरत से ज़्यादा बार चेहरा धोते हैं. अब आपके आगे के सवाल होंगे: तो क्या ज़्यादा बार चेहरा धोना त्वचा के लिए ठीक नहीं है? या फिर हमें दिन में कितनी बार चेहरा साफ करना चाहिए? बार बार चेहरा धोने से क्या होता है?

सब्र रखिए, क्योंकि  हम इसी बारे में बात करने जा रहे हैं कि चेहरा साफ करने का सही क़ायदा क्या है? पर हम यहीं नहीं रुकने वाले. हम आपको घर पर दालों से बने कुछ फ़ेस पैक्स के बारे में भी बताएंगे जो चेहरा साफ करना आसान बनाते हैं. तो आइए पहले जानते हैं चेहरा करने का सही अदब और फिर घरेलू फ़ेस पैक्स के बारे में.

चेहरा साफ करना है तो जानें इसे दिन में कितनी बार धोना चाहिए
 

1. चेहरा साफ करना है तो जानें इसे दिन में कितनी बार धोना चाहिए

सच्चाई तो यह है कि आपको चेहरा दिन में केवल दो ही बार धोना चाहिए. एक बार सुबह सो कर उठने के बाद और दूसरी बार रात को सोने से पहले चेहरा साफ करना ही सही होता है. सुबह चेहरा धोने से आपके चेहरे पर मौजूद मृत कोशिकाएं यानी डेड सेल्स हट जाती हैं, जिससे आपका चेहरा तरोताज़ा और सेहतमंद नज़र आता है. वहीं रात के समय चेहरा साफ करना इसलिए ज़रूरी है, ताकि दिनभर में चेहरे पर जमी धूल, गंदगी के साथ-साथ कीटाणु और चेहरे पर छूट गए मेकअप के कण हट जाएं. तीसरी बार चेहरे को साफ करना केवल तभी ज़रूरी है, जब आपको ज़रूरत से ज़्यादा पसीना आता हो या फिर आप किसी बहुत अधिक प्रदूषण वाले क्षेत्र में से गुज़री हों.

बार-बार चेहरा साफ करने की आदत है तो जान लें क्या हैं ज़्यादा चेहरा धोने के नुक़सान
 

2. बार-बार चेहरा साफ करने की आदत है तो जान लें क्या हैं ज़्यादा चेहरा धोने के नुक़सान

चेहरे को बार-बार धोने से चेहरे पर मौजूद प्राकृतिक तेल या नैचुरल ऑइल ख़त्म हो जाता है. यही वह ऑइल है, जो आपके चेहरे को हल्की चमक देता है. यह प्राकृतिक तेल सेहतमंद और सुंदर त्वचा पाने की पहली ज़रूरत होता हैं. जब त्वचा बहुत रूखी हो जाती है तो तेल बनाने वाली ग्रंथियां अपने आप ही बहुत अधिक सीबम का उत्पादन करने लगती हैं, जिससे मुहांसों और ब्लैकहेड्स की समस्या होने लगती है. चूंकि बार-बार चेहरा साफ करने से त्वचा में मौजूद अवरोध ख़त्म हो जाते हैं, मेकअप प्रोडक्ट्स आसानी से चेहरे की भीतरी पर्तों तक घुस जाते हैं, जिससे एक्ज़िमा और रैशेज़ का ख़तर हो सकता है. बार-बार चेहरा साफ करना इसलिए भी ख़तरनाक हो सकता है, क्योंकि इससे धूल, प्रदूषण और सूर्य की यूवी किरणें भी त्वचा को काफ़ी नुक़सान पहुंचा सकती हैं, क्योंकि आपकी त्वचा पर नैचुरल ऑयल की कमी हो जाती है.

चेहरा साफ करना है तो जानें इसके कारगर टिप्स
 

3. चेहरा साफ करना है तो जानें इसके कारगर टिप्स

अच्छी तरह चेहरा साफ करना है तो सोने से पहले एक अच्छे मेकअप रिमूवर का इस्तेमाल करते हुए चेहरे पर मौजूद गंदगी को हटाएं. मेकअप रिमूवर इस तरह बनाए जाते हैं कि आपके चेहरे से मेकअप का छोटे से छोटा कण भी हटा सकें और आपकी त्वचा को तरोताज़ा बना दें.

चेहरा साफ करना हो तो दूसरा टिप यह है कि ऐसे फ़ेस वॉश का इस्तेमाल करें, जिसमें गहराई से सफ़ाई करने के गुण यानी डीप क्लेंज़िंग ऐक्शन मौजूद हों. यह चेहरे को तीसरी बार धोने की आवश्यकता को ही ख़त्म कर देगा.

चेहरा साफ करना है तो तीसरा असरदार टिप यह है कि यदि दिन के समय आपका चेहरा बहुत तैलीय यानी ऑइली हो जाता है तो ब्लॉटिंग पेपर का इस्तेमाल करके देखें. यह वाक़ई कारगर है! अपने साथ हमेशा ब्लॉटिंग पेपर रखें यह आपके चेहरे पर मौजूद अतिरिक्त ऑयल को तुरंत ही सोख लेगा और आपको मिलेगा आपका मनपसंद मैट लुक.

घर पर दालों के इस्तेमाल से बने इन फ़ेस पैक्स से चेहरा साफ करना आपको ख़ूब भाएगा...
 

4. घर पर दालों के इस्तेमाल से बने इन फ़ेस पैक्स से चेहरा साफ करना आपको ख़ूब भाएगा...

हमारे किचन में मौजूद बहुत सारी दालें स्किन केयर इन्ग्रीडिएंट्स की तरह काम आती हैं और ये चेहरा साफ करना भी आसान बनाती हैं.  दालें, जैसे- मूंग दाल, चना दाल, मसूर दाल वगैरह आपकी त्वचा की कई समस्याओं से भी निजात दिला सकती हैं. बस, आप त्वचा की देखरेख के रूटीन में फेस पैक की तरह उनके इस्तेमाल का तरीक़ा जान लें.

चेहरा साफ करना है और इसके लिए प्रभावी फेस पैक बनाना है तो चने की दाल और मसूर की दाल को मिक्सर में अलग-अलग ब्लेंड कर के उसका पाउडर बना लें और इन्हें दो अलग-अलग सूखे एयर-टाइट जार में बंद कर के रख लें. इनका इस्तेमाल आप कई तरह के घरेलू फ़ेस पैक बनाने में कर सकती हैं और इन फेस पैक का इस्तेमाल कर पा सकती हैं शानदार, ग्लोइंग त्वचा...

चने की दाल का पाउडर + केला फ़ेस पैक
 

5. चने की दाल का पाउडर + केला फ़ेस पैक

केला त्वचा को पोषित और मॉइस्चराइज़ करता है. साथ ही, यह त्वचा में कोलेजन का उत्पादन बढ़ता है और दाग़-धब्बों को कम करने में मदद करता है. यदि आपकी त्वचा रूखी यानी ड्राइ है तो इससे चेहरा साफ करना अच्छा रहेगा.

इसके लिए:एक बोल में पके हुए केले को अच्छी तरह मैश करें. इसमें दो टेबलस्पून बेसन मिलाएं. अब दो टीस्पून मिल्क क्रीम मिलाएं. आप क्रीम की जगह गुलाब जल का भी इस्तेमाल कर सकती हैं. इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं. 10-15 मिनट लगा रहने दें. फिर गुनगुने पानी से चेहरा धो लें.

मसूर दाल + दूध फ़ेस पैक
 

6. मसूर दाल + दूध फ़ेस पैक

मसूर दाल का यह फेस पैक भी रूखी त्वचा वालों के लिए अच्छा है. यह चेहरा साफ करना आसान बनाएगा.

इसके लिए:  दो टीस्पून मसूर की दाल को रातभर दूध में भिगोएं. सुबह इसे ब्लेंड कर के पेस्ट बना लें. चेहरे पर एक समान रूप से अप्लाइ करें. इसे 20 मिनट तक चेहरे पर लगा रहने दें. अब चेहरा धो लें.

चने की दाल का पाउडर + मुल्तानी मिट्टी  फ़ेस पैक
 

7. चने की दाल का पाउडर + मुल्तानी मिट्टी  फ़ेस पैक

तैलीय त्वचा वालों को इससे चेहरा साफ करना चाहिए. मुल्तानी मिट्टी त्वचा से अतिरिक्त तेल और गंदगी को सोख लेती है. अत: यह फेस पैक तैलीय त्वचा के लिए बहुत उपयुक्त है, जहां मुल्तानी मिट्टी तेल और गंदगी अवशोषित करती है, वहीं बेसन चेहरे पर मौजूद मृत कोशिकाओं को सौम्यता से हटाता है.

इसके लिए:  एक बोल में दो टीस्पून मुल्तानी मिट्टी लें. अब इसमें 1 टेबलस्पून बेसन मिलाएं. इसमें आवश्यकतानुसार गुलाब जल डालें और अच्छी तरह मिलाएं. इस फेस पैक को चेहरे पर लगाएं. इसे 10-15 मिनट तक लगा रहने दें. फिर ठंडे पानी से चेहरा धो लें.