क्या आपने कभी गौर किया है कि आपकी जॉ लाइन और गालों के निचले हिस्से के बाल, मेकअप करने के बाद ज़्यादा नज़र आने लगते हैं? जहां आप ये सोच रहे होते हैं कि फाउंडेशन से स्किन की कमियां छुप जाएंगी, वहीं सब कुछ उल्टा हो जाता है। लेकिन इसके लिए हम फाउंडेशन को दोषी नहीं ठहराएंगे, बल्कि दोष है आपकी टेक्निक का। इसका मतलब ये बिल्कुल नहीं है कि इतने सालों से आप गलत तरह से फाउंडेशन लगाती आ रही थीं।

हमारे कहने का मतलब है कि जब बात आती है फेशियल हेयर को छुपाने की, तो आपको फाउंडेशन अलग तरीके से लगाना चाहिए। तो आइये, जानते हैं कि क्या है इसका सही तरीका। कैसे लगाएं फाउंडेशन कि चेहरे के बारीक बाल भी छुप जाएं और आपको स्मूद फिनिश भी मिले।

foundation hack to hide peach fuzz

आप क्या गलत कर रहे हैं?

आप फाउंडेशन लगाते समय अपवर्ड एंड आउटवर्ड यानी ऊपर और बाहर की ओर स्ट्रोक्स लगाती होंगी, जो कि एकदम सही तरीका है। लेकिन जब आप फाउंडेशन को अपने फ़ेस पर वहां लगाती हैं, जहां छोटे-छोटे बाल हैं, तब आपको स्ट्रोक्स विपरीत डाइरेक्शन में लगाना चाहिए। आइये, बताते हैं कि ऐसा क्यों है। फाउंडेशन को ऊपर की और स्वाइप ( बालों के विपरीत डाइरेक्शन में) करने से वो और ज़्यादा नज़र आते हैं और हाईलाइट होते हैं। ऐसे में इन पर अलग से ध्यान जाता है।

चेहरे के बालों को फाउंडेशन से छुपाने का तरीका

हम बताते हैं कि आपको क्या करना चाहिए। बेस मेकअप वैसा ही करें, जैसा आप करती हैं। स्किन को मोइश्चराइज़ करें, प्राइम करें और फिर कलर करेक्ट करें। अब अपने लिक्विड या मूस फाउंडेशन को छोटे-छोटे डॉट्स के रूप में पूरे फ़ेस पर लगाएं। अब अपना फाउंडेशन ब्रश लें और फोरहेड, चीकबोन्स और नोज़ पर आउटवर्ड स्ट्रोक्स में ब्लेन्ड करें।

चेहरे के नीचे वाले हिस्से, जैसे- जॉ लाइन, चीक्स और चिन पर फाउंडेशन ब्लेन्ड करने के लिए अपने ब्रश को डाउनवर्ड स्ट्रोक्स दें। इससे उस एरिया के छोटे-छोटे बाल आसानी से कंट्रोल हो जाएंगे और आपको समूद फिनिश भी मिलेगी। अपने मेकअप को सेटिंग स्प्रे के साथ पूरा करें और ब्यूटी ब्लेन्डर से थोड़ा थपथपा लें, ताकि आपका मेकअप लंबे समय तक टिका रहे। इमेज कर्ट्सी: Instagram