यहां सीखें अपने लिए सही प्राइमर चुनने और उसे इस्तेमाल करने का तरीका

Written by Shilpa SharmaSep 16, 2023
यहां सीखें अपने लिए सही प्राइमर चुनने और उसे इस्तेमाल करने का तरीका

तो आप उन लोगों में से हैं, जिन्हें मेकअप करना पसंद है. पर क्या आप मेकअप लगाने से पहले प्राइमर का इस्तेमाल करती हैं? क्यों? प्राइमर आपके मेकअप लुक को ठीक-ठाक मेकअप लुक की जगह लाजवाब मेकअप लुक में बदल सकता है.

जहां तक मुझे लगता है कि आप में से अधिकतर लोग प्राइमर के सौंदर्य से जुड़े फ़ायदों के बारे में जानते ही होंगे कि यह पोर्स को कवर करता है, मेकअप के लिए चिकना बेस उपलब्ध कराता है और मेकअप को लंबे समय तक टिकाए रखता है. पर परेशानी यह है कि बहुत सी महिलाएं अपने लिए सही प्राइमर का चुनाव नहीं कर पातीं. यदि चुन भी लेती हैं तो उसे सही तरीके से इस्तेमाल नहीं कर पातीं. और ऐसी ही जगहों पर तो हमारा काम है कि आपके काम आएं. आइए, हम आपको बताते हैं कि अपने लिए सही प्राइमर कैसे चुने और उसे किस तरह अप्लाइ करें, ताकि क्या आपका रूटीन मेकअप और क्या किसी ख़ास अवसर पर किया या मेकअप दोनों ही बेहतरीन हों.

 

प्राइमर कैसे चुनें?

प्राइमर को कैसे अप्लाइ करें?

क्या आप जानती हैं कि प्राइमर चुनने से पहले आपको अपनी त्वचा के प्रकार यानी स्किन टाइप को ध्यान में रखना चाहिए? यह बात सोलह आने सच है! ऐसी महिलाएं, जिनकी त्वचा ऑइली है उन्हें जेल-बेस्ड प्राइमर चुनना चाहिए, जैसे- लैक्मे ऐब्सलूट अंडरकवर जेल प्राइमर/Lakmé Absolute Undercover Gel Primer. यह आपकी त्वचा पर इतनी अच्छी तरह ब्लेंड हो जाता है कि लगता ही नहीं कि आपने प्राइमर लगाया हो. वहीं ड्राइ और कॉम्बिनेशन स्किन वाली लड़कियों को क्रीमी फ़ॉर्मूला वाला प्राइमर चुनना चाहिए, जैसे- लैक्मे ऐब्सलूट ब्लर पर्फ़ेक्ट प्राइमर/Lakmé Absolute Blur Perfect Primer, जिसका वॉटरप्रूफ़ फ़ॉर्मूला ख़ूबसूरत मेकअप के लिए बहुत अच्छे कैन्वस का काम करता है.

 

प्राइमर को कैसे अप्लाइ करें?

प्राइमर को कैसे अप्लाइ करें?

प्राइमर को अपने मेकअप से पहले के ज़रूरी स्टेप की तरह लें!

अपने स्किनकेयर रूटीन को पूरा करने के तुरंत बाद और फ़ाउंडेशन लगाने के ठीक पहले आपको प्राइमर लगाना है. आप इसे स्पॉन्ज या अपनी उंगलियों की सहायता से लगा सकती हैं. अपने चेहरे के बीचोंबीच से शुरुआत करते हुए बाहर की ओर बढ़ती जाएं. एक सिक्के के आकार जितनी मात्रा में प्राइमर लें और इससे अपने पूरे चेहरे पर छोटे छोटे डॉट्स बना लें. याद रखें कि यदि आप प्राइमर की कम मात्रा लेंगी तो लगाने में बहुत समय लगेगा और यदि ज़्यादा मात्रा लेंगी तो आपका मेकअप लुक ख़राब हो जाएगा. अब थपथपाते हुए इसे पूरे चेहरे पर अच्छी तरह लगाएं. कुछ मिनटों तक इंतज़ार करें. इससे प्राइमर को सेट होने का समय मिलेगा और मेकअप प्रोडक्ट्स को चिकनी फ़िनिश मिलेगी. अब आप फ़ाउंडेशन लगा कर मेकअप की शुरुआत करें.

प्राइमर को अपने आइलिड्स पर लगाना न भूलें, क्योंकि आप चेहरे का मेकअप चाहे कितना ही अच्छा क्यों न कर लें यदि आइ मेकअप स्मज हो जाएगा तो आपका पूरा लुक ख़राब हो जाएगा. प्राइमर की बहुत थोड़ी सी मात्रा लें और अपनी दोनों आइलिड्स पर सौम्यता से लगाएं. राई यानी सरसों के आकार जितनी प्राइमर की मात्रा पर्याप्त रहेगी. अपनी लैश लाइन से शुरुआत करते हुए ऊपर आइब्रोज़ की तरफ़ बढ़ते हुए इसे लगाएं.

Shilpa  Sharma

Written by

इन्हें भीतरी सुंदरता पर अटूट भरोसा है. इनका मानना है कि हर इन्सान अपने आप में बेहद ख़ूबसूरत है. ये मेकअप को सुंदरता का जश्न मनाने का बेहतरीन ज़रिया मानती हैं तो मुस्कान को चेहरे का सबसे सुंदर मेकअप! इन्हें पढ़ने-लिखने, लोगों से मिलने-जुलने और खाने-पीने का ख़ासा शौक़ है और इन चीज़ों को पाने के लिए यात्राएं करना बेहद पसंद है.

3467 views

Shop This Story

Looking for something else