रोजेशिया(Rosacea), एक ऐसी बीमारी है, जिसमें आपकी स्किन पर लाल रंग के पैचेज बन जाते हैं , इसकी वजह से ऐसी स्किन पर आप कभी ब्लश का इस्तेमाल नहीं कर सकते। कारण कि ब्लश लगाने से स्किन और रेड हो जाती है, साथ ही आपकी ये समस्या और बढ़ सकती है, जिससे आपका लुक खराब हो सकता है। लेकिन अगर आप इसे सही तरीके से करें, तो ब्लश न केवल रेडनेस को बैलेंस कर सकता है, बल्कि आपके लुक को भी और खूबसूरत बना सकता है। तो आइये, कुछ ऐसे ही टिप्स के बारे में जानें, जिसमें आप रोजेशिया (Rosacea) होने पर भी ब्लश का इस्तेमाल कर सकती हैं।

 

अपने बेस को न्यूट्रलाइज़ करें

अपने बेस को न्यूट्रलाइज़ करें

ब्लश लगाने से पहले इस बात का ध्यान ज़रूर रखें कि जिस-जिस जगह पर रोजेशिया(Rosacea) है, उसके स्थिति को देखते हुए उस एरिया को न्यूट्रलाइज़ करें। इसके लिए आपको ग्रीन कलर करेक्टर का इस्तेमाल करना है, ताकि रेड को काउंटर किया जा सके और आपकी स्किन टोन न्यूट्रलाइज़ हो जाय।

 

धीरे-धीरे ब्लेंड करें

धीरे-धीरे ब्लेंड करें

अपनी रोजेशिया वाली सेंसिटिव स्किन पर मेकअप बहुत ध्यान से और आराम से करें। रेडनेस की समस्या भोजन और पानी की वजह से प्रभावित होती है, तो सोचिए, ऐसे में आपकी स्किन पर स्पोंज का क्या असर होगा। बेहतर होगा कि मेकअप के लिए सॉफ्ट ब्रश यूज़ करें और उसे हमेशा साफ रखें, ताकि बैक्टेरिया या किसी भी तरह की गंदगी उस पर न जमें।

 

हैवी पिग्मेंटेड रंगों का उपयोग न करें

हैवी पिग्मेंटेड रंगों का उपयोग न करें

हैवी पिग्मेंटेड रंगों का उपयोग न करें तो अच्छा होगा, जैसे लाल या गुलाबी रंग। ये रंग स्किन की नेचुरल रेड अंडर टोन्स को और अधिक बढ़ा देंगे। एक सॉफ्ट कोरल और पीची शेड्स का इस्तेमाल करें। सॉफ्टर पिगमेंट्स आपकी स्किन के रेड टोन को कम कर देंगे।

बीबी सलाह: Lakme Face Sheer Blusher - Sun Kissed

 

ब्रोंज़र का इस्तेमाल करें

ब्रोंज़र का इस्तेमाल करें

अगर आपको पीच टोन्स पसंद नहीं हैं, तो ब्लश की जगह ब्रोंज़र लगाएं। ब्रोंजर का डीप अंडरटोन आपकी स्किन की नेचुरल रेडनेस को आसानी से कवर कर लेता है। रोजेशिया की रेडनेस पर ब्रोंज़र का लाइटर शेड इस्तेमाल करें, ख़ासतौर पर जिसमें गोल्ड अंडर टोन हो.

 

पाउडर ब्लशेस का इस्तेमाल करें

पाउडर ब्लशेस का इस्तेमाल करें

ऐसी कोई भी चीज़, जो आपकी रोजेशिया प्रभावित स्किन के ऑयल को कंट्रोल करे, उसका इस्तेमाल करें। पाउडर ब्लशेज़ ये काम अच्छी तरह करता है। यह आपके मेकअप को मैट लुक देता है, इससे आपका मेकअप टिका रहेगा और स्किन अच्छी नज़र आएगी।

बीबी सलाह: Lakme Absolute Face Stylist Blush Duos - Coral Blush