यदि कोई एक ऐसा मेकअप प्रोडक्ट है, जिसे अक्सर इसके इस्तेमाल को ले कर कम आंका जाता है तो वो है- लिप लाइनर. पर अधिकतर लोगों की इस धारणा के विपरीत, लिप लाइनर की आपके मेकअप रूटीन में एक महत्वपूर्ण भूमिका होती है.

यदि आप ‘कैली जेनर पाउट’ जैसे मादक होंठ पाना चाहती हैं तो लिप लाइनर की सहायता से इन्हें पाना काफ़ी आसान होगा!

हम यहां आपको को लिप लाइनर के इस्तेमाल के कुछ नायाब तरक़ीबें यानी ट्रिक्स बताने जा रहे हैं, जो हर उस लड़की को मालूम होनी ही चाहिए, जिसे मादक होंठ पाने की चाह है...

#1 न्यूड लिप लाइनर का इस्तेमाल करने की कोशिश करें
 

#1 न्यूड लिप लाइनर का इस्तेमाल करने की कोशिश करें

अपनी लिपस्टिक के रंग के जैसा ही लिप लाइनर इस्तेमाल करना यूं तो बिल्कुल सही है, लेकिन न्यूड लिप लाइनर इससे कहीं ज़्यादा अच्छी तरह काम करेगा.

लिपस्टिक लगाने से पहले न्यूड लिप लाइनर लगाने से आपके होंठों को स्पष्ट और एक समान बेस मिलता है, जिससे आपकी लिपस्टिक का शेड बहुत अच्छा और नैसर्गिक नज़र आता है.

#2 लाइनर से अपने होंठों की आउटलाइन ही न बनाएं, उन्हें भरें भी
 

#2 लाइनर से अपने होंठों की आउटलाइन ही न बनाएं, उन्हें भरें भी

लाइनर से अपने होंठों को लाइन करने के साथ-साथ इस बात को अपनी आदत बना लें कि लिप लाइनर से पूरे होंठों को उसी तरह भरें, जैसे आप लिपस्टिक लगाती हैं. इससे आपके होंठों को एक समान रंगत मिलेगी और आपके ऊपरी और निचले होंठों की रंगत भी एक जैसी हो जाएगी. केवल यही नहीं, लाइनर से अपने होंठों को आउटलाइन करने और फिर उन्हें भरने से लाइनर होंठों के लिए प्राइमर की तरह काम करता है और यह लिपस्टिक को होंठों के बाहर फैलने यानी ब्लीडिंग से रोकता भी है,

#3 ‘क्रॉस’ करना कभी न भूलें

अपनी क्यूपिड्स बो यानी होंठों का ऊपरी हिस्सा, जहां धनुष का आकार बनता है, को सही तरीक़े से परिभाषित करना बहुत महत्वपूर्ण है. इसे परिभाषित करने का आदर्श तरीक़ा यह है कि आप अपने क्यूपिड्स बो पर अंग्रेज़ी के अक्षर ‘X’ जैसा क्रॉस बनाएं औरफिर इसे अपने होंठों को परिभाषा देने के लिए बुनियाद की तरह इस्तेमाल करें. ऐसा करते हुए आप अपनी प्राकृतिक लिप लाइन से थोड़ा बाहर निकाल कर होंठों को आउटलाइन कर सकती हैं... यह बात कितनी दिलचस्प है ना?

#4 इस्तेमाल से पहले अपने लिप लाइनर को शार्पनर से छीलें

लिप लाइनर को इस्तेमाल करने से पहले हर बार इस बात को सुनिश्चित करें कि उसे शार्पनर से छील कर उसकी टिप को नुकीला बना लिया गया हो. तीखी नोक वाले लिप लाइनर से आप होंठों की आउटलाइन बहुत कुशलता के साथ कर सकेंगी. इससे आपके होंठों को साफ़-सुथरी और स्पष्ट आउटलाइन मिलेगी. इससे आपकी लिपस्टिक होंठों के बाहर भी नहीं फैलेगी.

इन बातों का ध्यान रखने से आपके होंठ बेहतरीन ढंग से सजे-संवरे और ख़ूबसूरत नज़र आएंगे!