सर्दियों का मौसम तो जैसे रूखी त्वचा और पपड़ीदार होंठों का पर्यायवाची मौसम है. यही वजह है कि इस मौसम के लिए आपको बहुत ध्यान से ही मेकअप प्रोडक्ट्स चुनने चाहिए, ताकि आपका मेकअप पैची या केकी ना नज़र आने पाए. इस बात को सुनिश्चित करने का एक तरीक़ा यह है कि आप ऐसे टेक्स्चर वाले लिपस्टिक और फ़ाउंडेशन चुनें, जो रूखी और नमी रहित त्वचा पर अच्छी तरह काम कर सकें.

आइए जानें कि सर्दियों के मौसम में कैसे टेक्स्चर वाली लिपस्टिक का इस्तेमाल किया जाना चाहिए और उसे कैसे लगाया जाना चाहिए...

मैट लिपस्टिक्स

ग्लॉसी लिपस्टिक्स

सैटिन लिपस्टिक्स

मैट लिपस्टिक्स
 

मैट लिपस्टिक्स

चाहे हमें मैट लिपस्टिक्स कितनी ही पसंद क्यों न हों, लेकिन उन्हें लगाने के बाद हमारे होंठ रूखे हो सकते हैं. तो जब भी आप मैट लिपस्टिक (ख़ासतौर पर लिक्विड मैट लिपस्टिक) लगाने के बारे में सोचें तो आपको इसकी तैयारी पहले से करनी होगी, ताकि आप होंठों को रूखा और पपड़ीदार होने से बचा सकें.

लिक्विड मैट लिपस्टिक्स लगाने से पहले आप यहां दिए गए स्टेप्स अपनाएं: वैसलीन पेट्रोलियम जेली लगाएं, ताकि आपके होंठ मॉइस्चराइज़्ड रहें; फिर ब्रश का इस्तेमाल कर होंठों को एक्स्फ़ॉलिएट करें और इसके बाद होंठों पर लिप बाम लगाएं; अब लैक्मे ऐब्सलूट मेट मेल्ट लिक्विड लिप कलर/ Lakmé Absolute Matte Melt Liquid Lip Color लगाएं; इसके ऊपर प्राइमर लगाएं, ताकि लिपस्टिक लंबे समय तक टिकी रहे और सबसे आख़िरी में होंठों के बीचोंबीच हाइलाइटर लगाएं, ताकि होंठ भरे-भरे दिखाई दें.

ग्लॉसी लिपस्टिक्स
 

ग्लॉसी लिपस्टिक्स

यदि आप ऐसा सोचती हैं कि ग्लॉसी लिप्स 90’ के दशक की बात हैं तो आप ग़लत हैं. ऐसी महिलाएं जो अपने होंठों को भरा-भरा दिखाना चाहती हैं, मैट लिपस्टिक्स की बजाय ग्लॉसी लिपस्टिक्स चुनती हैं. ग्लॉसी लिपस्टिक्स रिफ़्लेक्शन के कारण चमकदार दिखती हैं और इनके गहरे शेड्स, जैसे-बेरीज़ और ब्राउन्स भी होंठों पर ख़ूबसूरत नज़र आते हैं. ये लिपस्टिक्स कई ऐसे रंगों में आती हैं, जिन्हें सीधे ही लगाया जा सकता है या फिर आप उन्हें किसी मैट लिपस्टिक के टॉप कोट की तरह इस्तेमाल कर सकती हैं, ताकि वह लिपस्टिक लंबे समय तक टिकी रहे!

हम आपको लैक्मे ऐब्सलूट आर्गन ऑइल लिप कलर्स/ Lakmé Absolute Argan Oil Lip Colors के इस्तेमाल की सलाह देंगे, जिनमें आर्गन ऑयल के फ़ायदेमंद गुण मौजूद होते हैं, जिसकी वजह से आपके होंठ नम बने रहते हैं और उनका ग्लॉसी टेक्स्चर सर्दियों में आपके होंठों को सेहतमंद लुक देता है. यदि आप सर्दियों के लिए उपयुक्त गहरे रंगों का चुनाव करेंगी तो समझिए आपके होंठ सर्दियों के लिए पूरी तरह तैयार हैं!

सैटिन लिपस्टिक्स
 

सैटिन लिपस्टिक्स

सैटिन लिपस्टिक्स का टेक्स्चर, लिपस्टिक्स का सबसे सामान्य-सा टेक्स्चर होता है और हमारा कहना तो यह है कि यह भी सर्दियों के लिए बेहतरीन होता है. सैटिन लिपस्क्सि टेक्स्चर में किसी बाम की तरह होती हैं, जो आपके होंठों पर रंग का हल्का-सा स्पर्श छोड़ जाती हैं, बिल्कुल किसी टिंटेड बाम की तरह, जो सर्दियों के मौसम में आपके होंठों के लिए पर्फ़ेक्ट होती है. हमें लगता है कि लैक्मे एन्‍रिच सैटिन लिप कलर रेंज/ सर्दियों के मौसम में होंठों के लिए बिल्कुल उपयुक्त रेंज है.

नोट: याद रखें कि इन्हें थोड़े-थोड़े अंतराल पर टच-अप यानी दोबारा लगाते रहने की ज़रूरत पड़ती है और ये लिपस्टिक्स होंठों पर लंबे समय तक टिकी नहीं रह सकतीं.