अपने नाख़ूनों को सुंदर दिखाने के लिए अमूमन सभी नेल बार या फिर सलून्स का रुख़ करते हैं. पर हमें ये बात ईमानदारी के साथ स्वीकार कर लेनी चाहिए कि हमारी लंबी टू-डू लिस्ट यानी कामों की सूची और भागदौड़ के बीच जल्दी-जल्दी नेल आर्ट करा पाना संभव नहीं है. ये भी एक सच्चाई है कि मैनिक्योर, ताज़ा तरीन पेंट और नेल आर्ट से सजे नाख़ून उस विलासिता की तरह हैं, जिसे हम रोज़ाना नहीं अपना सकते.

यदि आप उन लोगों में से हैं, जो नेटफ़्लिक्स पर अपना पसंदीदा शो देखते हुए अपने नाख़ूनों को रंगने का काम कर लेती हैं तो आप सही चीज़ पढ़ रही हैं. एक पेन और पेपर लीजिए और इन 11 बेहद ज़रूरी चीज़ों को नोट कर लीजिए, जो नेल आर्ट के दीवानों की किट में मौजूद होनी ही चाहिए...

स्टेपल नेल पॉलिश

टॉप कोट और मैट टॉप कोट

नेल पॉलिश रिमूवर और कॉटन पैड्स

क्यूटिकल ऑयल और नेल रिपेयर फ़ॉर्मूला

स्कॉच टेप और स्ट्रिपिंग टेप

क्यू टिप्स

टूथपिक

ट्वीज़र्स और नेल फ़ाइल

स्टड्स, स्टोन्स, स्टिकर्स

सफ़ेद और काला नेल पेंट

ग्लिटर ऐंड मेटैलिक नेल पॉलिश

स्टेपल नेल पॉलिश
 

स्टेपल नेल पॉलिश

इसके बारे में अनुमान लगाने के लिए आपको कोई भी नंबर नहीं मिलेंगे! क्योंकि यह तो सामान्य-सी बात है कि यदि आप नेल आर्ट के लिए किट बनाने जा रही हैं तो अपनी पसंद के कुछ नेल पेंट इसमें शामिल करने ही होंगे. कुछ बुनियादी रंगों को इसमें शामिल करें, जैसे- लाल, गुलाबी और नैचुरल. लिपस्टिक्स की तरह ही नेल पेंट्स में भी अलग-अलग शेड्स और अंडरटोन्स होते हैं. अत: यह ध्यान रखें कि आप उन रंगों को चुनें, जो आपकी त्वचा की रंगत पर खिलते हों.

यदि आपका रंग गेहुंआ है तो बेज न्यूड्स, ऑरेंज रेड्स और पीची पिंक का चुनाव अच्छा रहेगा. लैक्मे ऐब्सलूट जेल स्टाइलिस्ट, बेज न्यूड/ Lakmé Absolute Gel Stylist in Beige Nude और पीच श्‍नैप्स आपके लिए अच्छे रहेंगे. गहरी रंगत वालों के लिए बेबी पिंक और डीप रेड्स अच्छे रहेंगे. आप अपने लिए लैक्मे 9टू5 प्राइमर + मैट नेल्स, क्रिम्सन ऐंड फ़ुशिया/  Lakmé 9to5 Primer + Matte Nails in Crimson and Fuschia चुनें.

टॉप कोट और मैट टॉप कोट
 

टॉप कोट और मैट टॉप कोट

टॉप कोट पर निवेश करना बहुत महत्वपूर्ण है, क्योंकि यह बेस की तरह काम करता है, आपकी नेल पॉलिश को उम्दा फ़िनिश देता है और उसे उखड़ने से बचाता है. यदि आपको मैट नेल्स पसंद हैं तो मैट टॉप कोट ख़रीदें, जो किसी भी चमकती हुई नेल पॉलिश पर लगने पर उसे तुरंत मैट फ़िनिश में बदल देता है. आपके लिए लैक्मे ऐब्सलूट जेल स्टाइलिस्ट टॉप कोट/ Lakmé Absolute Gel Stylist Top coat बेहतरीन विकल्प रहेगा और यदि आप मैट टॉप कोट ढूंढ़ रही हैं तो लैक्मे 9टू5 प्राइमर + मैट नेल्स टॉप कोट का चुनाव करें.

नेल पॉलिश रिमूवर और कॉटन पैड्स
 

नेल पॉलिश रिमूवर और कॉटन पैड्स

यदि आप अपने नाख़ूनों पर नित नए आर्ट्स बनाना चाहती हैं या नेल पॉलिश लगा कर उनका रंग बदलना चाहती हैं तो एक अच्छे नेल पॉलिश रिमूवर पर निवेश करना बनता है! यह देखना महत्वपूर्ण है कि रिमूवर आपके नाख़ूनों को बहुत रूखा, पीला और टूटने जैसा न बना दे. लैक्मे अल्ट्रा नेल इनैमल रिमूवर/Lakmé Ultra Nail Enamel Remover विटामिन E से भरपूर है और यह आपके नेल पेंट को मिटाने के साथ-साथ आपके नाख़ूनों को मज़बूत भी बनाता है.

कॉटन पैड्स, सामान्य कॉटन रोल्स की तुलना में प्रभावी तरीक़े से रंग निकालते हैं और इस्तेमाल करने में आसान भी होते हैं इसलिए ये बेहतर होते हैं. इन दिनों बाज़ार में ग्लिटर पॉलिश रिमूवर पैड्स भी उपलब्ध हैं. तो यदि आप ग्लिटर पॉलिश की दीवानी हैं तो इन्हें ऑनलाइन ऑर्डर करवा लें.

क्यूटिकल ऑयल और नेल रिपेयर फ़ॉर्मूला
 

क्यूटिकल ऑयल और नेल रिपेयर फ़ॉर्मूला

नेल पेंट्स को लगातार लगाते और फिर हटाते रहने से आपके नाख़ून आसानी से टूटने वाले और रूखे हो सकते हैं. क्यूटिकल ऑयल या नेल रिपेयर फ़ार्मूला का इस्तेमाल करने से आपके नाख़ूनों में नमी और जान दोनों ही लौट आती है.

स्कॉच टेप और स्ट्रिपिंग टेप
 

स्कॉच टेप और स्ट्रिपिंग टेप

नेल आर्ट से लगाव रखने और उसे ख़ुद बनाने के शौक़ीन लोगों के लिए तो ये बहुत ही बुनियादी चीज़ें हैं. ये आपके अलग-अलग नेल कलर्स करने को आसान बनाते हैं, क्योंकि ये आसानी से चिपकाए और खींच कर हटाए भी जा सकते हैं. इनकी सहायता से आप बिल्कुल सीधी रेखाएं बना सकती हैं.

नोट: जब आपको स्ट्रिपिंग टेप की ज़रूरत हो, उसे काटने के लिए कैंची साथ रखना न भूलें.

क्यू टिप्स
 

क्यू टिप्स

हां, आपने सही सुना. ये उस समय के लिए है, जब ग़लती से आप नाख़ून के बाहरी हिस्से पर पेंट लगा देती हैं और इस अतिरिक्त पेंट को इस तरह हटाना चाहती हैं कि दूसरे नाख़ून ख़राब न होने पाएं. बस, बड पर थोड़ा-सा रिमूवर लगाएं और जहां नेल पेंट लगा हो, उस हिस्से पर फिरा दें.

टूथपिक
 

टूथपिक

डॉट बनाने वाले किसी टूल पर निवेश करने से बेहतर है कि आप डॉट्स बनाने के लिए टूथपिक का इस्तेमाल करें. इससे आप अलग-अलग आकार के डॉट्स और सर्कल्स बना सकती हैं.

नोट: आप टूथपिक को दोनों ओर से इस्तेमाल कर सकती हैं. उसके टिप को छोटे डॉट्स बनाने के लिए और पिछले हिस्से को बड़े डॉट्स बनाने के लिए.

ट्वीज़र्स और नेल फ़ाइल
 

ट्वीज़र्स और नेल फ़ाइल

जब आप कोई स्टिकर या स्टोन लगाना चाहें तो ट्वीज़र काम आएगा. आप इसकी सहायता से टेप को खींच भी सकती हैं. यह नाख़ूनों पर काम करने को आसान और सहज बनाता है.

नेल फ़ाइल उस ख़राब स्थिति में आपका बख़ूबी साथ निभाते हैं, जब ग़लती से आपका कोई नाख़ून टूट जाए. आप ऐसे नाख़ून को हल्का-सा फ़ाइल कर के एक समान बना लें और आपका काम बन जाएगा!

स्टड्स, स्टोन्स, स्टिकर्स
 

स्टड्स, स्टोन्स, स्टिकर्स

सौंदर्य का बाज़ार नाख़ूनों को सजाने की एक से बढ़कर एक ऐसी ऐक्सेसरीज़ से अटा पड़ा है, जो आपके नाख़ूनों को ख़ूबसूरत दिखाने में कोई कसर नहीं उठा रखेंगी.

काम का टिप: ऐसे स्टोन्स और स्टड्स ख़रीदें, जो पील ऑफ़ या चिपकने वाले विकल्प के साथ आते हैं, ताकि आपको अलग से गोंद ख़रीदने की ज़रूरत ही ना पड़े.

सफ़ेद और काला नेल पेंट
 

सफ़ेद और काला नेल पेंट

सफ़ेद और काले रंग के अच्छी गुणवत्ता वाले नेल पेंट्स पर पैसे ख़र्च करना बहुत काम का साबित होगा. ये दोनों वे रंग हैं, जो किसी भी नेल आर्ट में बेहतरीन नज़र आते हैं... फिर चाहे वह क्लासिक फ्रेंच मैनिक्योर हो या लंबी धारियों वाला स्ट्राइप्ड नेल आर्ट. ये दोनों रंग तो आपकी किट में होने ही चाहिए.

ग्लिटर और मेटैलिक नेल पॉलिश
 

ग्लिटर और मेटैलिक नेल पॉलिश

नेल आर्ट में क्या करें? इस बात को ले कर आपको जब भी कोई शक़-शुबहा हो इसमें थोड़ा ग्लिटर मिला लीजिए और आपके नाख़ून तुरंत आकर्षक नज़र आने लगेंगे. इन्हें किसी लुक को पूरा करने के लिए टॉप कोट की तरह इस्तेमाल किया जा सकता है या फिर किसी मेटैलिक रंग से अपने नाख़ूनों को पेंट करें और इसके साथ न्यूट्रल शेड की जोड़ी बना लें... यह एक आसान-से और आकर्षक नेल आर्ट में तब्दील हो जाएगा. यदि आप नेल आर्ट की दीवानी हैं तो लैक्मे कलर क्रश/Lakmé Color Crush फ़ेस्टिव नेल आर्ट रेंज के नेल कलर्स को ख़रीदना बहुत अच्छा रहेगा, क्योंकि इसमें क्रोम, यूनिकॉर्न और प्लेन ग्लिटर जैसे आकर्षक नेल पेंट्स मौजूद हैं.

फ़ोटो: पिन्टरेस्ट