मैट नेल पॉलिश में कुछ तो बात होती है कि इसके एक स्ट्रोक से ही आपका मैनिक्योर कई गुना ख़ूबसूरत नज़र आने लगता है. लेकिन आपके पास बहुत सी मैट नेल पॉलिश हों, ये ज़रूरी तो नहीं. पर हमारे होते आप चिंता न करें, क्योंकि हम आपको बता रहे हैं किसी भी नेल पॉलिश को उसके मैट वर्शन में बदलने के तीन अनूठे तरीके. हां, सचमुच! आगे पढ़ती जाइए और इन तरीकों के बारे में जान लीजिए...

 

भाप

भाप

यह बिना किसी झंझट के कम समय में किसी नेल पॉलिश को उसके मैट वर्शन में बदलने का आसान तरीका है. इससे कुछ ही मिनटों में नेल पॉलिश का आपका मनचाहा रंग, उसी रंग के मैट वर्शन में बदल जाएगा. जब आप अपने हाथों में नेल पेंट लगा रही हों, उससे ठीक पहले एक मध्यम आकार के पैन में थोड़ा पानी गर्म होने रख दें और इसे उबलने दें. जब आप अपने हाथों में नेल पेंट के दो कोट लगा चुकी हों तो अपने नाख़ूनों को उबलते पानी के पैन के ऊपर रखें, ताकि भाप का आपके नाख़ूनों पर लगे पेंट से संपर्क हो. अपने हाथों को आगे पीछे करते हुए यह सुनिश्चित करें कि भाप आपके नाख़ूनों पर समान रूप से लगे, ताकि नाख़ूनों पर लगी नेल पॉलिश एक समान रूप से मैट हो जाए.

 

टैल्कम पाउडर

टैल्कम पाउडर

अपनी पसंद के नेल पेंट को मैट पेंट में बदलने का एक और आसान तरीका है: नेल पेंट में थोड़ा सा टैल्कम पाउडर मिला लें. आपको करना बस यह है कि एक बोल में थोड़ा सा पॉन्ड्स ड्रीमफ़्लावर टैल्क/Pond’s Dreamflower Talc लें और इसमें नेल पेंट मिलाएं. इसे अच्छी तरह मिक्स करें और तुरंत ही नाख़ूनों पर लगा लें. लगाने पर आपका नेल पेंट मैट नेल पेंट की तरह ही नज़र आएगा. हां, इस बात का ध्यान रखिए कि पाउडर की वजह से आपकी नेल पॉलिश बहुत जल्दी सूख जाएगी, इसलिए इसे लटगाते वक़्त आपको अपनी गति तेज़ रखनी होगी.

 

मैट आइशैडो

मैट आइशैडो

इस तरीके को आज़माने के लिए आपको आइशैडो कलर्स की ज़रूरत होगी. तो अपने पुराने टूटे हुए और ज़्यादा पसंद न आने वाले आइशैडो को चुनें. अब टूथपिक की सहायता से घिसते हुए इन आइशैडो कलर्स को एक प्लेट में इकट्ठा करें. मेकअप ब्रश के पिछले हिस्से का इस्तेमाल करते हुए आइशैडो का क्रश करें और सुनिश्चित करें कि उसमें गांठें न रहने पाएं. इसमें थोड़ा सा टैल्कम पाउडर डालें और अच्छी तरह मिलाएं. अब इसमें थोड़ी थोड़ी मात्रा में टॉप कोट, जैसे- लैक्मे ट्रू वेयर कलर क्रश- 10/ Lakme True Wear Color Crush-10 मिलाती जाएं और इसे लगातार चलाती रहें. इस तरह मिलाएं कि गांठे न बचें. जैसे ही इसका गाढ़ापन नेल पॉलिश जैसा हो जाए, इसे अपने नाख़ूनों पर लगा लें. और लीजिए आप मैट नेल पॉलिश के साथ तैयार हैं!

घर पर ख़ुद यह सब करने से बचना चाहती हैं? तो लैक्मे 9 टू 5 प्राइमर + मैट नेल कलर/Lakme 9 to 5 Primer + Matte Nail Color आज़माएं. लंबे समय तक टिकने वाले ये नेल कलर नौ ख़ूबसूरत शेड्स में उपलब्ध हैं, जो आपको तुरंत ही मैट फ़िनिश देंगे.