फ़ेशियल, डे क्रीम, नाइट क्रीम- आप अपनी त्वचा की देखभाल के लिए बहुत सारा समय, प्रयास और पैसे ख़र्च करती हैं, है ना? पर जब आप अपनी त्वचा की देखभाल का काम कर रही हों, बहुत ज़रूरी है कि अपने पैरों की देखभाल पर भी पूरा ध्यान दें. वे आपके लिए सबसे ज़्यादा मेहनत से काम करते हैं. दिन का एक बड़ा हिस्सा आप अपने पैरों पर खड़ी हो कर बिताती हैं, जिसके लिए आपके पैर बड़ी क़ीमत चुकाते हैं!

महीने में एक बार पैडीक्योर करवा लेने से आप अपने पैरों की देखरेख के प्रति अपनी जवाबदेही से मुक्त नहीं हो सकतीं. क्योंकि वे रोजाना आपके लिए इतना कुछ करते हैं, बहुत ज़रूरी है कि आप भी नियमित रूप से उनकी देखभाल करें. हम आपको बता रहे हैं कि किस तरह आप आसानी से घर पर ही अपने पैरों का सही तरीक़े से ख़्याल रख सकती हैं. एक अच्छी फ़ुट क्रीम इस काम में आपकी पूरी मदद करेगी. ख़ासतौर पर तब, जबकि आपके पैरों में दरारें आ गई हों, वहां की त्वचा ड्राई हो गई हो और रेड स्पॉट्स या कैलस की समस्या हो. यहां बताए गए तरीक़े से रोज़ाना की गई पैरों की देखभाल से आपको निश्चित रूप से बहुत फ़ायदा पहुंचेगा. फ़ुट क्रीम के साथ-साथ आप कभी-कभी फ़ुट स्पा भी कर सकती हैं. पैरों की नियमित रूप से ध्यान रखने से आपके पैरों की त्वचा मॉइस्चराइज़्ड, नर्म और मुलायम बनी रहेगी.
 
Footcream

अपने रूटीन में ऐसी फ़ुट क्रीम शामिल करें, जो आपके पैरों को फ़ायदा पहुंचाए

फ़ुट क्रीम आपके पैरों को नम बनाए रखती है और एड़ियों में दरारें पड़ने से रोकती है. ऐथ्लीट्स फ़ुट, फ़ंगस की वजह से होने वाला त्वचा का एक सामान्य इन्फ़ेक्शन है और रोज़ाना फ़ुट क्रीम लगाने से आपको इसमें भी फ़ायदा पहुंचेगा. यदि फ़ुट क्रीम आपके रोज़मर्रा की दिनचर्या का हिस्सा है तो आपके पैर कोमल और चमकते हुए दिखाई देंगे.

फ़ुट क्रीम अप्लाइ करने का सही तरीक़ा

जब बात आपके पैरों की आए तो ऐसी फ़ुट क्रीम का चुनाव करें, जिसका टेक्स्चर गाढ़ा हो. नहाने के तुरंत बाद, जब आपके पैरों में थोड़ी नमी बनी रहती है, तभी फ़ुट क्रीम लगाना सबसे अच्छा रहता है, क्योंकि इससे क्रीम जल्दी अवशोषित हो जाती है. अपने हाथों में थोड़ी फ़ुट क्रीम लें और अपने पैरों पर लगाकर सर्कुलर मोशन में मालिश करें.

फ़ुट क्रीम लगाने के अलावा नीचे दिए गए तरीक़ों को अपना कर आप अपने पैरों की त्वचा को नर्म-मुलायम बना सकती हैं:

  • लंबे समय तक ओपन फ़ुटवेयर पहनने से बचें, क्योंकि प्रदूषण युक्त वातावरण में लंबे समय तक पैरों के खुले रहने से आपकी एड़ियों में दरार आ जाएगी.
  • डेड स्किन और पपड़ीदार त्वचा को निकालने के लिए अपने पैरों को फ़ुट स्क्रबर से रगड़ें.
  • फ़ंगल इन्फ़ेक्शन से बचने के लिए बहुत ज़रूरी है कि आप पैर के नाख़ूनों को निश्चित समय के अंतराल के बाद काटती रहें.