जानें क्या है सेरामाइड्स और क्यों है ये स्किन के लिए फ़ायदेमंद

Written by Suman SharmaNov 30, 2023
जानें क्या है सेरामाइड्स और क्यों है ये स्किन के लिए फ़ायदेमंद

इन दिनों जिस तरह हर चीज के लिए लोगों में जागरूकता फैल रही है, कंज़्यूमर्स स्किन केयर प्रॉडक्ट्स में इंग्रेडिएंट्स को लेकर काफी सजग हो गए हैं। ऐसा ही एक इनग्रेडिएंट है सेरामाइड, जो काफी समय से प्रॉडक्ट्स में यूज़ किया जा रहा है, लेकिन चर्चा में अब आया है। यदि वैज्ञानिक रूप से कहा जाए तो, सेरामाइड्स फैट्स है, जो स्किन की सबसे ऊपरी परत में पाया जाता है और त्वचा की संरचना का 50% से अधिक हिस्सा बनाते हैं। एंटी-एजिंग सेवियर होने से लेकर त्वचा को प्रदूषण से होने वाले नुकसान से बचाने और नमी को बनाए रखने में यह इनग्रेडिएंट सभी प्रकार की त्वचा, खासतौर पर ड्राय स्किन के लिए बहुत काम का है। आइए, जानें सेरामाइड्स के 5 फायदे जो आपकी खूबसूरती बढ़ सकते हैं।

 

01.नमी को बनाए रखता है

05. इंफ्लेमेशन से राहत देता है

सेरामाइड्स स्किन को कमाल का मॉइश्चराइज़ करता है। ये एक लंबी-श्रृंखला वाले फैटी एसिड से बने होते हैं जो अन्य अणुओं (molecules) से जुड़ते हैं और सेलुलर कार्यों को बढ़ावा देते हैं। ये एक प्रोटेक्टिव स्किन बैरियर बनाते हैं जो पारगम्यता (permeability) को रोकता है और आपकी त्वचा में नमी को बनाए रखता है।

 

02. एजिंग को कम करता है

05. इंफ्लेमेशन से राहत देता है

जैसा कि ऊपर बताया गया है, सेरामाइड्स स्किन बैरियर को फ़ंक्शन को इंप्रूव करता है और स्किन के लिपिड बैरियर को मेंटेन करता है। यह इनग्रेडिएंट स्किन बैरियर को प्रोटेक्ट करके एजिंग साइन को कम करता है और उसे यंग व ग्लोइंग बनाए रखता है।

 

03. एक्ने से बचाव करता है

05. इंफ्लेमेशन से राहत देता है

यदि आपको लगता है कि सेरामाइड्स सिर्फ ड्राय स्किन के लिए काम करता है और एजिंग साइन को कम करता है, तो एक बार फिर सोच लें। यह इनग्रेडिएंट आपकी स्किन में सेरामाइड्स को फिर से भरने में मदद करता है और बैरियर को रिस्टोर करती है, जो बैक्टीरिया को आपकी त्वचा में प्रवेश करने से रोकती है। बैक्टीरिया से बचाव मतलब एक्ने से बचाव। तो यदि आपकी स्किन से सेरामाइड चला गया है, तो इसे फिर से रिस्टोर करें।

 

04. स्किन को स्मूद व सॉफ्ट बनाता है

05. इंफ्लेमेशन से राहत देता है

हाएड्रेशन का बढ़ना और स्किन बैरियर का मज़बूत होने का मतलब है नर्म व मुलायम स्किन। ऐसी स्किन पर रिंकल्स और फाइन लाइंस भी कम नजर आते हैं। ऐसा इसलिए कि सेरामाइड्स का उपयोग आपकी स्किन में खोए हुए फैट्स को फिर से स्थापित करता है और स्किन दिखने व महसूस करने में बेहतर लगने लगती है।

 

05. इंफ्लेमेशन से राहत देता है

05. इंफ्लेमेशन से राहत देता है

स्किन बैरियर से अगर समझौता किया जाए तो स्किन ड्राय और डीहाएड्रेटेड हो जाती है। हम रेग्युलर ड्रायनेस की बात नहीं कर रहे हैं, बल्कि हम बात कर रहे हैं सूज़न, खुजली या स्किन की बीमारियां, जैसे- एक्ज़िमा, सोराएसिस या रोसेशिया की। इन सब बचाव केलिए सेरामाइड्स ज़रूरी है। ऐसी कोई समस्या नहीं है, जो सेरामाइड्स नहीं कर सकता।

Suman Sharma

Written by

Author at BeBeautiful
2088 views

Shop This Story

Looking for something else