भारतीय संस्कृति और आध्यात्म से जुड़े योगा को आजकल पूरे विश्व में लोगों द्वारा अपनाया जा रहा है। सेहत के लिए इससे अच्छा वर्कआउट और कोई नहीं हो सकता। लोग अपने जीवन में योग के फ़ायदों को समझने लगे हैं , फिर चाहे वो फिटनेस हो, मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य हो। हमने सोचा कि हम क्यों न सौंदर्य प्रेमियों को भी हम योग का महत्व समझा दें। हम आपको यहां बता रहें हैं 5 ऐसे आसन, जिससे आपके चेहरे पर आएगा एक हेल्दी ग्लो।

 

01. हलासन (Plow Pose)

01. हलासन (Plow Pose)

इस आसन के लिए मैट पर पीठ के बाल सीध लेट जाएँ। अब दोनों पैरों को धीरे-धीरे ऊपर उठायें और सिर के ऊपर से ले जाते हुए जितना हो सके जमीन तक लाने की कोशिश करें। इसे तीन बार दोहराएं और दिन में दो बार जरूर करें, इससे आपके चेहरे पर ग्लो आएगा। यह पोज़ डाइजेशन इंप्रूव करता है और चेहरे पर ब्लड सर्क्युलेशन बढ़ाता है, जिससे चेहेरे पर एक हेल्दी ग्लो आता है।

 

02. सर्वांगासन (Shoulder Stand Pose)

02. सर्वांगासन (Shoulder Stand Pose)

पीठ के बाल लेट जाएँ। दोनों हाथों से कमर दोनों हाथों से कमर को सपोर्ट देते हुए दोनों पैरों को इस तरह उपर उठाएं कि सारा वज़न आपके कंधों पर आए और पैर एकदम सीधे व ऊपर की ओर हों। इससे आपके चेहरे का ब्लड सर्क्युलेशन बढ़ता है और ब्लड सेल्स पुनर्निजीवित होती हैं, जिससे आपकी स्किन के टेक्सचर और क्वालिटी में इंप्रूवमेंट होता है। इससे एक्ने, रिंकल्स, फाइन लाइंस और डलनेस से भी छुटकारा मिलता है। यह आसन थोड़ा मुश्किल जरूर है, लेकिन सही प्रैक्टिस या गाइडेन्स से आप इसे कर सकते हैं।

 

03. त्रिकोणासान (Triangle Pose)

03. त्रिकोणासान (Triangle Pose)

त्रिकोणसन लंग्स, छाती और हार्ट हृदय को खोलकर त्वचा को अधिक ऑक्सीजन प्रदान करने में मदद करता है। यह आपकी त्वचा को फिर से जीवंत व पुनर्जीवित महसूस करने में मदद करता है और इसे एक हेल्दी ग्लो देता है। इस आसन को दिन में दो बार करने से कुछ ही हफ्तों में आपको बेहतर परिणाम मिलने लगेंगे।

 

04. भारद्वाजासन (Torso Stretch Pose)

04. भारद्वाजासन (Torso Stretch Pose)

हेल्दी व नरिश्ड स्किन के लिए जरूरी है कि आपका पेट ठीक रहे। पाचन ठीक है तो पूरा सिस्टम ठीक रहता है और स्किन ग्लो करती है। इस आसान के लिए जमीन पर बैठ जाएँ और पीछे की ओर अपनी बॉडी को थोड़ा ट्विस्ट करें यानी मुड़ें। पहले दायीं और फिर बायीं ओर मुड़ें। इस आसन से शरीर के अंगों से सारे टॉक्सिन्स निकल जाएंगे और स्किन हेल्दी रहेगी। इससे पाचन तंत्र ठीक रहने के साथ पीठ की मांसपेशियाँ भी मजबूत होती हैं।

 

05. भुजंगासन (Cobra Pose)

05. भुजंगासन (Cobra Pose)

यह कोबरा पोज़ के नाम से भी जाना जाता है। इस आसन से आपके लंग्स और हार्ट खुल जाते हैं और ब्रीदिंग इंप्रूव होती है। इससे ब्लड सर्क्युलेशन में सुधार आता है और शरीर से फ्री रेडिकल्स निकल जाते हैन। इस आसान से प्रीमेच्योर एजिंग, सोरायसिस और एक्ने से भी राहत मिलती है, साथ ही बॉडी व स्किन की सेहत भी बनी रहती है।