त्वचा की देखभाल का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा है क्लेंज़िंग इसे बिल्कुल सही तरीक़े से अंजाम दिया जाना चाहिए. क्लेंज़िंग से आपके चेहरे पर जमी गंदगी और अशुद्धियां ही दूर नहीं होतीं, यह प्रक्रिया आपकी त्वचा को उसकी आगे की देखभाल के लिए तैयार भी करती है. माना कि आपके पास अपना चहेता और भरोसेमंद फ़ेस वॉश मौजूद है, लेकिन आप क्लेंज़िंग को इन आसानी से उपलब्ध घरेलू सामग्रियों के ज़रिए और भी बेहतरीन बना सकती हैं.
दही और खीरा
 

दही और खीरा

आधा खीरा कद्दूकस कर लें. इसमें दो टेबलस्पून गाढ़ा दही और एक टीस्पून बेसन मिलाएं. चेहरे को पानी से धोने के बाद इस मिश्रण को चेहरे पर लगाएं. 15 मिनट तक लगा रहने दें. जब यह सूख जाए तो हल्का-सा पानी डालकर अपना चेहरा भिगोएं और सर्कुलर मोशन में ऊपर की ओर ले जाते हुए मालिश करना शुरू करें. इससे त्वचा एक्स्फ़ॉलिएट होगी और डेड स्किन व कालिमा दूर होगी. दही में मौजूद लैक्टिक ऐसिड रोमछिद्रों में कसाव लाएगा और खीरा टैनिंग को कम करते हुए चेहरे को तरोताज़ा बनाएगा.

शहद और ऐलोवेरा
 

शहद और ऐलोवेरा

थोड़ा-सा ताज़ा ऐलोवेरा जेल लें, इसमें एक टेबलस्पून शहद और एक टीस्पून नींबू का रस डालें. अच्छी तरह मिलाएं और अपने चेहरे पर लगाएं. इसे 10 मिनट तक चेहरे पर लगा रहने दें और फिर चेहरा धो लें. शहद आपके चहरे के रूखेपन को हटाकर उसे नम बना देता है. ऐलोवेरा को अपने ऐंटी-इन्फ़्लैमटॉरी गुणों के कारण जाना जाता है. वहीं नींबू आपके चेहरे की रंगत को हल्का बनाता है और आपको मिलती है साफ़-सुथरी त्वचा.

ओटमील और दूध
 

ओटमील और दूध

ओट में सैपोनिन्स होते हैं. ये ऐसे यौगिक हैं, जो नैसर्गिक क्लेंज़िंग एजेंट्स हैं. इसी वजह से ओट्स आपके क्लेंज़िंग रूटीन का अहम् हिस्सा बन सकते हैं. इसे स्क्रब की तरह इस्तेमाल करने पर ये आपके चेहरे से अतिरिक्त ऑयल और गंदगी को सोख लेता है. अत: थोड़ा-सा ओट लें और इसे मिक्सर में ब्लेंड कर के एयरटाइट कंटेनर में भर लें. जब भी चेहरा धोना हो, थोड़ा-सा ओट लें और इसमें थोड़ा दूध मिलाकर पेस्ट बनाएं. इसे चेहरे पर लगाएं, हल्का मलें और चेहरा धो लें. जहां ओट्स आपके चेहरे की कालिमा को स्क्रब कर देंगे, वहीं दूध त्वचा को मॉइस्चराइज़ करते हुए पोषण भी देगी.

बादाम और क्रीम
 

बादाम और क्रीम

कुछ बादाम लें. इसमें कुछ टेबलस्पून दूध डालें और ब्लेंड कर के चिकना पेस्ट बना लें. इसे अपने चेहरे पर अप्लाइ करें और 10-15 मिनट तक लग रहने दें. फिर गुनगुने पानी से चेहरा धो लें. यदि आपकी स्किन ड्राइ है तो यह स्क्रब आपके लिए कमाल का साबित होगा. पिसे हुए बादाम का दानेदार टेक्स्चर आपकी त्वचा को ड्राइ बनाए बिना इसे एक्स्फ़ॉलिएट कर देगा, जबकि दूध त्वचा को मॉइस्चर और पोषण देगा.