सेंसिटिव स्किन पर कमाल का काम करती हैं ये 5 चीज़ें

Written by Suman SharmaNov 30, 2023
सेंसिटिव स्किन पर कमाल का काम करती हैं ये 5 चीज़ें

जब भी सेंसिटिव स्किन के लिए स्किन केयर रूटीन की बात आती है तो आपको एक बात का ख़याल ज़रूर रखना चाहिए और वो ये कि आप स्किन पर जो भी प्रोडक्ट या चीजें इस्तेमाल कर रहे हैं, उसकी लिस्ट। सेंसिटिव स्किन के साथ परेशानी यह है कि यह आर्टिफिशियल डाईज़, फ्रेगरेन्स , प्रिज़र्वेटिव्स और यहाँ तक कि कई स्किन केयर प्रोडक्ट के साथ भी काफी रिएक्ट कर जाता है। इसलिए यह बेहद जरूरी है कि जो भी तत्व, चीजें या फिर प्रोडक्ट आप अपने चेहरे पर लगा रही हैं, उसकी लिस्ट आपके सामने रहे, ताकि आप समझ सकें कि कौन सा प्रोडक्ट सही है और कौनसा नहीं। ऐसे में आपकी स्किन केयर जर्नी की शुरुआत करने के लिए कुछ ऐसे क्लीन ब्यूटी प्रोडक्ट्स हैं, जो टॉक्सिक व कठोर केमिकल्स को हटा देंगे और आपकी स्किन को केवल स्किन लविंग तत्वों वाले प्रोडक्ट ही लगाने का मौका देंगे। ऐसे में, आपको इन पांच चीजें क्लीन ब्यूटी प्रोडक्ट्स के रूप में इस्तेमाल करने चाहिए, जो आपकी सेंसिटिव स्किन के लिए काफी अच्छा होता है।

 

1. बिसाबोलोल

5 . ग्लिसरीन

कैमोमाइल से निकाले गए यानी एक्सट्रेक्टेड, बिसाबोलोल आपकी स्किन को काफी सुकून देता है । मॉइस्चराइज़र और क्लीन्ज़र वाला यह तत्व, यह आपकी स्किन को खुद-ब-खुद ठीक होने देता है। साथ ही इसमें एंटी इंफ्लेमेंटरी गुण होते हैं और यह स्किन के दाग धब्बों को पूरी तरह से ठीक कर देता है, साथ ही स्किन पर चमक लेकर आता है। तो अगर आप भी कुछ ऐसी परेशानी से जूझ रहे हैं तो, आपको ला बिसाबोल-इन्फ्यूज्ड क्लींज़र इस्तेमाल करना चाहिए।

बीबी सलाह: Simple Kind To Skin Moisturising Facial Wash

 

2.राइस ब्रान ऑयल

5 . ग्लिसरीन

कोरियन ब्यूटी की दुनिया में राइस ब्रान ऑयल एक शानदार पोषक तत्वों से भरपूर है, जो आपको अपने स्किन केयर रूटीन में शामिल जरूर करना चाहिए। यह विटामिन बी और विटामिन ई , फेरुलिक एसिड, फैटी एसिड, लिनोलेइक एसिड युक्त है और यह स्किन के टेक्सचर को मेंटेन करता है, साथ ही यह संपूर्ण स्किन की सेहत के लिए अच्छा होता है। यह हाइपर पिग्मेंटेशन को ठीक करने में मददगार होता है, प्री मैच्योर एजिंग से खुद को बचाता है और स्किन की स्ट्रेंथिंग को बरकरार रखते हुए, एक स्किन लिपिड बैरियर के रूप में काम करता है।

बीबी सलाह: Dermalogica Precleanse

 

3 . एलांटोइन

5 . ग्लिसरीन

कमफ्रे प्लांट से निकला हुआ यह एक्सट्रैक्ट, Allantoin (एलांटोइन ) एक बेहतरीन शक्तिशाली हाइड्रेटर और राहत देने वाला एजेंट है, जो अक्सर सेंसिटिव स्किन के प्रोडक्ट्स में उपयोग किया जाता है। इसमें माइल्ड एक्सफ़ोलिएटिंग गुण होते हैं, जो इसे कठोर एएचए और बीएचए का एक अच्छा विकल्प बनाते हैं और इसकी वजह से आपको स्किन प्रॉब्लम्स में राहत देती है। यदि आप एंटी-एजिंग रूटीन शुरू करना चाहते हैं, तो एलांटोइन इसके लिए सही चीज है और इसका कारण है इसका स्किन रिसर्फेसिंग प्रोटीन, जो आपकी सेंसिटिव स्किन को बेहतर बनाता है।

बीबी सलाह: Simple Kind To Skin Replenishing Rich Moisturiser

 

4 . ओट कर्नल ऑयल

5 . ग्लिसरीन

एक्ने प्रोन सेंसिटिव स्किन के लिए ओट कर्नल ऑयल एक अच्छा नॉन कोमेडोजेनिक हुमेक्टेंट्स है, जो कि आपकी दाग-धब्बों वाली स्किन को गहराई से मॉइस्चराइज़ करता है। अगर इसे मॉइस्चराइजर के रूप में इस्तेमाल किया जाये, तो इसमें मौजूद तत्व आपकी स्किन को लिपिड बैरियर देते हैं और इसे बाहरी गंदगी से बचाते हैं।

बीबी सलाह: Dermalogica Barrier Repair Moisturiser

 

5 . ग्लिसरीन

5 . ग्लिसरीन

ग्लिसरीन हाल ही में काफी लोकप्रिय हुआ है, इसकी वजह है कि इसमें नॉन टॉक्सिक गुण होते हैं और यह स्किन को इर्रिटेट नहीं करता है। ग्लिसरीन एक शक्तिशाली हुमेक्टैंट है, जो आपकी स्किन में मॉइस्चर को लॉक करके रखता है और लंबे समय तक हाइड्रेट करके रखता है। यह ड्राई और सेंसिटिव स्किन के लिए फ़ायदेमंद है।

बीबी सलाह: Simple Kind To Skin Protecting Light Moisturiser SPF 15

Suman Sharma

Written by

Author at BeBeautiful
2166 views

Shop This Story

Looking for something else