यदि आप ऐसी युवती हैं, जिसकी त्वचा रूखी और डीहाइड्रेटेड रहती है तो अपको पता ही होगा कि अपनी त्वचा की देखभाल के लिए सही रूटीन का पता करना इतना मुश्किल है, जैसे कोई ख़ज़ान ढूंढ़ना. त्वचा में खिंचाव और उस पर पपड़ी आना आप बख़ूबी महसूस करती होंगी. लेकिन क्या आपको पता है कि सही स्किनकेयर रूटीन से आप इसे ठीक कर सकती हैं.

आपको ऐसे स्किन केयर कॉकटेल की ज़रूरत है, जो आपकी त्वचा को सही मात्रा में नमी दे, जिससे आपकी त्वचा भरी-भरी, चिकनी और पपड़ी रहित यानी फ़्लेक-फ्री नज़र आए. और हम आपको ड्राइ स्किन के लिए ऐसे ही स्किन केयर रूटीन के बारे में बता रहे हैं, जिसे यदि आपने रोज़ाना अपनाया तो कुछ ही समय में आपकी त्वचा बेहतरीन हो जाएगी.

AM to PM skincare routine

स्टेप 01: क्लेंज़ करें

अपनी त्वचा सौम्य क्लेंज़र से साफ़ करते हुए शुरुआत करें, जैसे-  लैक्मे डीप क्लेंज़र क्लेंज़िंग मिल्क. यह आपकी त्वचा की स्वभाविक नमी छीने बिना आपकी त्वचा से गंदगी, तेल और पसीने को दूर करता है. यह ड्राइ स्किन वाली युवतियों के लिए बेहतरीन है.

AM to PM skincare routine

स्टेप 02: फ़ेस वॉश का इस्तेमाल

अब समय आ गया है फ़ेस वॉश के इस्तेमाल का. यह आपकी त्वचा के रोमछिद्रों को साफ़ करता है और त्वचा को गहराई से साफ़ करता है. आप डव ब्यूटी मॉइस्चर कंडिशनिं फ़ेशियल क्लेंज़र का इस्तेमाल करें; यह बहुत प्रभावी तरीक़े से त्वचा को साफ़ करता है और त्वचा को नम, नर्म और मुलायम बनाता है.

AM to PM skincare routine

स्टेप 03: टोन करें

टोनर्स आपके चेहरे को नमी की अतिरिक्त खुराक देते हैं और त्वचा को आगे के स्किन केयर प्रोडक्ट्स के इस्तेमाल के लिए तैयार करते हैं. अत: आपको यह स्टेप हमेशा ही अपनाना चाहिए. आप डर्मैलॉजिका मल्टी-ऐक्टिव टोनर का इस्तेमाल कर के देखें. इसका ऐल्कहॉल मुक्त फ़ॉर्मूला आपकी त्वचा को सुरक्षित तरीक़े से तरोताज़ा करता है.

AM to PM skincare routine

स्टेप 04: सीरम

सीरम में मौजूद असरदार इन्ग्रीडिएंट्स की बदौलत वे त्वचा से जुड़ी कई समस्याओं का समाधान करते हैं. आप मॉइस्चराइज़िंग फ़ॉर्मूला वाला, जैसे- लैक्मे ऐब्सलूट स्किन ग्लॉस रिफ़लेक्शन सीरम, चुनें. यह त्वचा को नम बनाता है और त्वचा आभावान नज़र आती है.

AM to PM skincare routine

स्टेप 05: मॉइस्चराइज़ करें

मॉइस्चराइज़र तो रूखी त्वचा का रक्षक है. यह वह हीरो जैसा प्रोडक्ट है जो टोनर और सीरम के फ़ायदों को त्वचा के भीतर सील कर देता है. यदि आपकी त्वचा रूखी है तो यह एक ऐसा स्टेप है, जिसका आपको नियमित रूप से पालन करना चाहिए. आपके लिए सिंपल काइंड टू स्किन रिप्लेनिशिंग रिच मॉइस्चर बेहतरीन रहेगा, क्योंकि यह त्वचा को अच्छी तरह हाइड्रेट करता है और उसे बहुत कोमल बना देता है.

AM to PM skincare routine

स्टेप 06: सनस्क्रीन लगाएं

सुबह के समय त्वचा की देखभाल का यह आख़िरी स्टेप है. चाहे आपके मॉइस्चराइज़र में एसपीएफ़ हो या न हो, सनस्क्रीन लगाना बहुत ज़रूरी है. आप लैक्मे सन एक्स्पर्ट एसपीएफ़ 50 पीए+++ अल्ट्रा मैट लोशन सनस्क्रीन, चुनें, जो हानिकाराक यूवीबी किरणों को 97% तक ब्लॉक कर देता है. इसका फ़ॉर्मूला हल्का और तेल रहित है, जो आसानी से आपकी त्वचा के भीतर समाहित हो जाता है. इसे लगाने पर आप बहुत सहज महसूस करेंगी और हां, इसे कुछ घंटों बाद दोबारा अप्लाइ करना न भूलें.

रात के समय का स्किन केयर रूटीन

रात के समय त्वचा की देखभाल बहुत ज़्यादा मायने रखती है, क्योंकि जब आप सो रही होती हैं, तब आपकी त्वचा ख़ुद की मरम्मत का काम कर रही होती है. अत: रात के समय त्वचा पर सही प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल आपकी त्वचा को जल्द राहत पहुंचाएगा और उसे सेहतमंद बनाए रखेगा.

AM to PM skincare routine

स्टेप 01: मेकअप हटाएं

मेकअप हटाने की शुरुआत करते हुए अपने चेहरे को अच्छी तरह क्लेंज़ करें. आप सिंपल काइंड टू स्किन माइसेलर क्लेंज़िंग वॉटर इस्तेमाल करें. यह माइसेलर वॉटर त्वचा को हाइड्रेट करता है और साथ ही उसे क्लेंज़ भी करता है. यह ड्राइ स्किन के लिए पर्फ़ेक्ट है. 

AM to PM skincare routine

स्टेप 02: क्लेंज़ करें

त्वचा को साफ़ करने की बात हो तो केवल मेकअप हटाना ही काफ़ी नहीं है. मेकअप हटाने के बाद झागदार फ़ेसवॉश से अच्छी तरह चेहरा धोएं. इसके लिए आप लैक्मे ब्लश ऐंड ग्लो पीच जेल फ़ेस वॉश का इस्तेमाल कर सकती हैं. इससे आपकी त्वचा गहराई से रोमछिद्रों तक साफ़ होगी और तरोताज़ा नज़र आएगी. यह आपकी त्वचा को मॉइस्चराइज़ करते हुए उसे हल्की चमक भी देता है.

AM to PM skincare routine

स्टेप 03: टोन करें

अब टोनर के इस्तेमाल का समय है. हमेश अच्छे फ़ॉर्मूला वाला ऐल्कहॉल मुक्त टोनर ही चुनें. यह आपकी त्वचा को संतुलित व हाइड्रेटेड बनाए रखेगा.

AM to PM skincare routine

स्टेप 04: फ़ेस ऑइल/सीरम लगाएं

यदि आपने अब तक फ़ेशियल ऑइल्स की ख़ूबियों का फ़ायदा नहीं उठाया है तो अब समय आ गया है कि आप इन्हें आज़माएं. अमूमन लोग मानते हैं कि फ़ेशियल ऑइल्स चेहरे को तैलीय बना देते हैं, पर यह बात बिल्कुल सही नहीं है; बजाय इसके ये त्वचा को गहराई से मॉइस्चराइज़ करते हैं, जिससे आपकी त्वचा सेहत से भरी नज़र आती है. हम आपको  लैक्मे ऐब्सलूट आर्गन ऑइल रैडिअंस ओवरनाइट ऑइल-इन-सीरम लगाने की सलाह देंगे. इसमें ऑइल और सीरम दोनों के ही गुण हैं, जो त्वचा को गहराई से हाइड्रेट करते हुए पोषण देते हैं.

AM to PM skincare routine

स्टेप 05: नाइट क्रीम लगाएं

फ़ेशियल ऑइल लगाने के बाद कुछ समय तक इंतज़ार करें, ताकि यह आपकी त्वचा के भीतर समाहित हो सके. इसके बाद हाइड्रेटिंग नाइट क्रीम या मॉइस्चराइज़र लगाएं, ताकि पहले लगाए गए सभी स्किनकेयर प्रोडक्ट्स के लाभ त्वचा के भीतर सील हो जाएं और आपकी रूखी त्वचा को इससे और अधिक मॉइस्चर व पोषण मिले. बतौर नाइट क्रीम आप पॉन्ड्स फ़्लॉलेस रैडिअंस डर्मा + नाइट क्रीम/ आज़मा कर देखें. यह आपको बेदाग़, दमकती हुई हाइड्रेटेड त्वचा देगी.

AM to PM skincare routine

स्टेप 06: आइ क्रीम

आइ क्रीम हर युवती के स्किनकेयर रूटीन का हिस्सा होना चाहिए, क्योंकि यह आंखों के आसपास की पतली त्वचा की अच्छी तरह देखभाल करती है. यह जान लीजिए कि ड्राइ स्किन वाली युवतियों के लिए तो इसका इस्तेमाल और भी आवश्यक है. आइ क्रीम आंखों के आसपास के हिस्से को नम बनाए रखेगी, डार्क सर्कल्स और झुर्रियों से बचाव करेगी. आप लैक्मे ऐब्सलूट आर्गन ऑइल नाइट रिवाइवल आइ क्रीम का इस्तेमाल करें. यह थकी हुई आंखों को तरोताज़ा करती है, डार्क सर्कल्स कम करती है और आंखों के निचले हिस्से यानी अंडर आइ एरिया की रंगत को निखारती है.