आपने एलोवेरा जूस के सेहत से जुड़े फ़ायदों के बारे में बहुत कुछ सुना है और इसका इस्तेमाल शुरू करने से पहले आप एलोवेरा जूस के फायदे के बारे में और अच्छी तरह जान लेना चाहती हैं? तो आप सही आलेख पढ़ रही हैं, क्योंकि यहां हम आपको न सिर्फ़ एलोवेरा जूस के फायदे के बारे में बताएंगे, बल्कि इसके इस्तेमाल के तरीके और इसके सेवन में रखी जाने वाली सावधानियों के बारे में भी बताएंगे, ताकि आप तक केवल एलोवेरा जूस के फायदे ही पहुंचें.

सेहत और सुंदरता के लिए फ़ायदेमंद एलोवेरा को कई लोग आयुर्वेदिक औषधि घृतकुमारी के नाम से भी जानते हैं. आयुर्वेद में घृतकुमारी का उपयोग कर के कई बीमारियों के लिए कई तरह की दवाइयां बनाई जाती हैं, क्योंकि एलोवेरा प्राकृतिक गुणों से भरपूर होता है. यह विटामिन्स, मिनरल्स और ऐंटीऑक्सिडेंट्स से भरपूर होता है. इसके नियमित रूप से सेवन से रोग प्रतिरोधक क्षमता यानी इम्यूनिटी में बढ़ोतरी होती है. तो आइए, सेहत और सुंदरता को संवारने वाले एलोवेरा जूस के फायदे के बारे में और जानते हैं...

 

एलोवेरा जूस के फायदे #1 चेहरे पर लाता है चमक

एलोवेरा जूस के फायदे #1 चेहरे पर लाता है चमक

यदि आप अपने चेहरे पर चमक लाना चाहती हैं तो एलोवरा जूस पिएं. चेहरे पर होने वाली झाइयां और कील मुहांसे अक्सर पेट की गड़बड़ी के चलते होते हैं और एलोवेरा जूस कब्ज़ जैसी पेट की समस्या को दूर करने के साथ-साथ शरीर के डीटॉक्सिफ़िकेशन में भी मदद करता है. यही वजह है कि नियमित रूप से एलोवेरा जूस पीने से आपका चेहरा चमक उठेगा.

 

एलोवेरा जूस के फायदे #2 नहीं होगी ख़ून की कमी

एलोवेरा जूस के फायदे #2 नहीं होगी ख़ून की कमी

यदि ख़ाली पेट एलोवेरा जूस पिया जाए तो शरीर में रेड ब्लड सेल्स की संख्या बढ़ने लगती है. यही वजह है कि ऐनिमिक लोगों को भी इसके सेवन की सलाह दी जाती है. यदि आपके शरीर में भी ख़ून की कमी है तो आप एलोवेरा जूस पीना शुरू कर सकती हैं, लेकिन इससे पहले अपने डॉक्टर या न्यूट्रिशनिस्ट की सलाह ज़रूर लें.

 

एलोवेरा जूस के फायदे #3 कब्ज़ को करता है दूर

एलोवेरा जूस के फायदे #3 कब्ज़ को करता है दूर

यदि आपका पेट साफ़ नहीं हो पाता और आपको कब्ज़ की समस्या बनी रहती है तो ख़ाली पेट एलोवेरा जूस पिएं. पानी के साथ मिलाकर इसका सेवन करने से आपको कब्ज़ की समस्या से छुटकारा मिलेगा. ज़ाहिर है, जब कब्ज़ की समस्या से राहत मिलेगी तो भूख भी खुल कर लगेगी और भूख न लगने की समस्या अपने आप ही ठीक हो जाएगी.

 

एलोवेरा जूस के फायदे #4 दर्द मिटाने में है असरदार

एलोवेरा जूस के फायदे #4 दर्द मिटाने में है असरदार

यदि आपको अक्सर सिरदर्द रहता है तो सुबह-सुबह ख़ाली पेट एलोवेरा के जूस का सेवन करें. इससे आपको सिरदर्द की समस्या से राहत मिलेगी. यही नहीं, एलोवेरा में मौजूद ऐंटी-माइक्रोबिअल गुण आपके दातों को बैक्टीरियल इन्फ़ेक्शन्स से बचाते हैं. मुंह में छाले हो रहे हों तो एलोवेरा जूस उन्हें दूर करने में भी कारगर है.

 

एलोवेरा जूस के फायदे #5 शरीर को करता है डीटॉक्स

एलोवेरा जूस के फायदे #5 शरीर को करता है डीटॉक्स

हमारी लाइफ़स्टाइल के चलते हम जो चीज़ें खाते हैं उनसे शरीर के लिए ज़रूरी सभी न्यूट्रिएंट्स नहीं मिल पाते, जिससे शरीर में कई ज़हरीले तत्व पैदा हो जाते हैं. इनकी वजह से त्वचा और पेट संबंधी कई बीमारियां हो सकती हैं. एलोवेरा शरीर से इन विषैले तत्वों को बाहर निकालने में मदद करता है, जिससे शरीर सेहतमंद होता है.

 

एलोवेरा जूस के फायदे #6 सर्दी ज़ुकाम में देता है राहत

एलोवेरा जूस के फायदे #6 सर्दी ज़ुकाम में देता है राहत

यदि आपको मौसमी सर्दी-ज़ुकाम है तो कोई दवा लेने की जगह एलोवेरा के जूस का इस्तेमाल करें. इससे आपको काफ़ी फ़ायदा होगा. बदलते मौसम में कई बार सूखी खांसी हो जाती है. एक ग्लास गुनगुने पानी में दो चम्मच शहद और 15 मिली एलोवेरा जूस डालकर दिन में दो बार पिएं. सूखी खांसी ठीक हो जाएगी.

 

एलोवेरा जूस के फायदे #7 डायबिटीज़ के लिए है फ़ायदेमंद

एलोवेरा जूस के फायदे #7 डायबिटीज़ के लिए है फ़ायदेमंद

डायबिटीज़ लाइफ़स्टाइल से संबंधित बीमारी है. इसके मरीज़ों की संख्या दिन ब दिन बढ़ती जा रही है. इसके मरीज़ों को अपने खानपान पर नियंत्रण रखते हुए नियमित रूप से टहलना चाहिए. एक शोध में पाया गया है कि यदि डायबिटीज़ के मरीज़ एलोवेरा जूस का सेवन करते हैं तो उन्हें फ़ायदा होता है. रोज़ एलोवेरा जूस पीने से टाइप 2 डायबिटीज़ के मरीज़ों की ब्लड शुगर में गिरावट आती है. यही नहीं, टाइप 1 डायबिटीज़ के मरीज़ भी सीमित मात्रा में इसका सेवन करें तो उन्हें भी लाभ मिलता है.

 

एलोवेरा जूस के इस्तेमाल का तरीका

एलोवेरा जूस के इस्तेमाल का तरीका

ये बात तो हम सभी जानते हैं कि हर चीज़ के इस्तेमाल का एक सही तरीका होता है. और ये भी एक सच है कि अति हर चीज़ की बुरी होती है. ये दोनों ही बातें एलोवेरा जूस के फायदे पाने में बहुत मायने रखती हैं. आयुर्वेद के अनुसार एक बार में एलोवेरा जेल की ज़्यादा से ज़्यादा 30 मिली लीटर मात्रा का ही सेवन किया जा सकता है. और इसे दिन में दो बार से ज़्यादा नहीं लिया जाना चाहिए. अत: सीमित मात्रा में इसके उपयोग से ही आपको फ़ायदा मिलेगा.

एलोवेरा जूस के सेवन के लिए एक ग्लास गुनगुने पानी में 30 मिली लीटर जूस मिलाएं और सुबह उठने के तुरंत बाद पी लें. इस तरह इसका सेवन करने आपको एलोवेरा जूस के फायदे ज़रूर मिलेंगे.

 

एलोवेरा जूस के इस्तेमाल में रखें ये सावधानियां

एलोवेरा जूस के इस्तेमाल में रखें ये सावधानियां

* एलोवेरा जूस का सेवन पहली बार करने जा रही हों तो अपने डॉक्टर से सलाह लेने के बाद ही इसका इस्तेमाल शुरू करें. यदि आपको कोई बीमारी है, जिसके लिए आप पहले से ही दवाइयां ले रही  हैं तब तो बिना डॉक्टर की सलाह के इसका सेवन बिल्कुल न करें. कई बार कुछ दवाइयों के साथ मिलने से इसका सेहत पर ख़राब असर भी पड़ सकता है.

* बारह वर्ष से कम उम्र के बच्चों को एलोवेरा जूस का सेवन नहीं करना चाहिए. यदि किसी वजह से आप बच्चों को एलोवेरा जूस देना चाहती हों तो पहले डॉक्टर की सलाह ले लें.

* प्रेग्नेंट महिलाओं को भी एलोवेरा जूस का सेवन नहीं करना चाहिए. इससे गर्भपात होने का ख़तरा हो सकता है.

* स्तनपान यानी ब्रेस्टफ़ीड कराने वाली महिलाओं को भी एलोवेरा जूस का सेवन नहीं करना चाहिए, क्योंकि इससे उन्हें दस्त की समस्या हो सकती है.

* जिन लोगों को हृदय रोग है, उनके लिए भी इसकी अधिक मात्रा हानिकारक हो सकती है. अत: डॉक्टर से परामर्श लिए बिना हृदय रोगियों को इसका इस्तेमाल बिल्कुल भी नहीं करना चाहिए.