सेब का सिरका, ये नाम तो आपने सुना होगा. इसे ज़्यादातर एप्पल साइडर विनेगर के नाम से जाना जाता है. यह एक तरह का सिरका ही है. यह सेब को निचोड़ कर उसके रस से बनाया जाता है. फिर इसमें यीस्ट डालकर फ्रूट शुगर को अल्कोहल में बदला जाता है. इसके बाद इसमें बैक्टीरिया डाला जाता है जो इसको एसिटिक एसिड में बदल देता है. एसिटिक एसिड और मौलिक एसिड से इसमें खट्टापन आता है. सेब के सिरका का खाना पकाने में इस्तेमाल होता है.

यह सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है. इसके अलावा खूबसूरती निखारने में भी इसका उपयोग किया जाता है. तो चलिए, एक नजर डालते हैं सेब के सिरके के फ़ायदों और गुणों पर और जानते हैं कितने काम का है सेब का सिरका.

 

सेहत के लिए फ़ायदेमंद है सेब का सिरका

सेहत के लिए फ़ायदेमंद है सेब का सिरका

  • रोज सुबह खाली पेट एक गिलास पानी में एक चम्मच सेब का सिरका मिलाकर पीने से वज़न कम होता है.
  • सेब के सिरके का नियमित सेवन मेटाबॉलिजम को अच्छा कर सकता है और यह यानी मोटापे से भी छुटकारा दिला सकता है. इसके लिए रोज़ाना रात को सोने से पहले दो चम्मच सेब के सिरके को गुनगुने पानी में मिलाकर पिएं.
  • सेब के सिरके में मौजूद एसिटिक एसिड से भूख कम होती है, इस तरह ये वज़न कम करने में सहायक होता है.
  • सेब का सिरका ब्लड शुगर को नियंत्रित करता है. यह डायबिटीज़ के रोगियों के लिए भी फ़ायदेमंद है. फिर भी डॉक्टर से पूछकर ही इसका सेवन करें.
  • खाने का स्वाद बढ़ता है सेब का सिरका. आप इसे सलाद पर ड्रेसिंग की तरह इस्तेमाल कर सकते हैं. यह स्वाद और सेहत दोनों के लिए अच्छा है.
 

कैसे करें सेब के सिरके का सेवन

कैसे करें सेब के सिरके का सेवन

  • कभी भी खाली सिरका न पीएं. पानी में कुछ चम्मच सिरका मिला कर पीना सेहत के लिए लाभदायक होता है. इसे शहद में और चाहें फ्रूट जूस में पिया जा सकता है.
  • सेब का सिरका में दो से तीन बार पिया जा सकता है, पर अधिक मात्रा में इसका सेवन नुक़सान पहुंचा सकता है.
 

ख़ूबसूरती निखारे सेब का सिरका

ख़ूबसूरती निखारे सेब का सिरका

क्या आप जानते हैं कि सेब का सिरका आपकी स्किन के लिए कितना फ़ायदेमंद है? नहीं?  तो चलिए, हम आपको बताते हैं इसके गुण और ये भी कि किस तरह आप इसके इस्तेमाल से पिम्पल्स, टैन स्किन, चेहरे के दाग़-धब्बों आदि से छुटकारा पा सकते हैं. 

1. पिंपल्स से छुटकारा

क्या आपकी स्किन ऑयली है? और क्या आप अक्सर पिंपल्स की वजह से लोगों के बीच जाने से डरती हैं? यदि ऐसा है तो सेब का सिरका आपके लिए बहुत काम की चीज़ है. यह एंटिफंगल और एंटिबैक्टिरियल का करता है और इसके इस्तेमाल से आप अपनी त्वचा के पोर्स को बैक्टीरिया, तेल और धूल से बचा कर रख हैं.. इसके लिए आप एक बाउल में थोड़ा-सा पानी लें और इसमें कुछ बूँदें सेब का सिरका की मिला लें. एक कॉटन बॉल को इसमें डुबोएं और चेहरे पर १० मिनट तक रखें. इसके बाद गुनगुने पानी से चेहरे को धो लें. रोज़ाना 2 से 3 बार इसे दोहराएं. फ़र्क आप खुद महसूस करेंगे.

सेब के सिरके के फायदे

2. सनबर्न करे दूर

अक्सर धूप में स्किन एक्सपोज़ होने से सनबर्न हो जाता है, जिससे कई बार तो स्किन में जलन भी होने लगती है. इस समस्या से निपटने मेंसेब का सिरका बहुत फायदेमंद है. इसके लिए 4 कप पानी में आधा कप सेब का सिरका मिलाएं. एक कॉटन का कपड़ा लेकर इसमें भिगो लें और सनबर्न वाली जगह पर लगाएं और कुछ देर रखकर मसाज करें. इसे कई बार दोहराएं. अब इस प्रक्रिया को कई दिनों तक लगातार दिन में कई बार करें। जल्द ही आपका सनबर्न कम होने लगेगा और जलन भी ख़त्म हो जाएगी.

3. डेड स्किन रिमूवल

आपकी स्किन की रंगत निखरी रहे इसके लिए ज़रूरी है, डेड स्किन का निकलना.सेब का सिरका यह काम भी बख़ूबी करता है, क्योंकि इसमें मौजूद अल्फ़ा हाइड्रोक्सिल एसिड डेड स्किन को हटाने में मददगार साबित होता है. इसके लिए अपने नहाने के पानी में थोड़ा-सा सेब का सिरका मिलाएं और इससे नहाएं. बेहतर होगा कि बाथ टब का इस्तेमाल करें. सेब का सिरका मिले पानी में अपनी बॉडी को 15 से 20 मिनट तक रखें. इससे आपकी डेड स्किन भी निकलेगी और स्किन का पीएच लेवल बढ़ेगा.

एप्पल साइडर विनेगर के फायदे

4. ग्लोइंग स्किन

सेब का सिरका से आपकी स्किन पर ग्लो आता है. इसमें एस्ट्रिंजेंट तत्व होते हैं, जो स्किन का ब्लड सर्क्युलेशन बढ़ाता है और पोर्स को छोटा करता है. जिन लोगों की ऑयली स्किन है, उनके लिए यह बहुत अच्छा होता है, साथ ही यह पीएच लेवल को भी मेन्टेन रखता है. इसके लिए एक बाउल में पानी लें और थोड़ा-सा सेब का सिरका मिला लें. चाहें तो इसमें कुछ बूंदे एसेंशियल ऑयल भी मिला लें. एक कॉटन बॉल इसमें डुबोएं और स्किन पर लगाएं कुछ देर के बाद ठंडे पानी से धो लें. इसे दिन में एक या दो बार करें.

5. दिखें हमेशा जवां

अपनी उम्र से कम भला कौन नहीं दिखना चाहेगा और जब इसका उपाय घर में हो तो फिर कहना ही क्या. सेब का सिरका में अल्फा हाईड्रॉक्सिल एसिड होते हैं, जो त्वचा पर मौजूद दाग़-धब्बों को काम करने के साथ-साथ स्किन की झुर्रियों को भी कम करता है. इसके लिए एक कॉटन बॉल पर सेब का सिरका लगा कर सीधा स्किन पर लगाएं. 20 मिनट के बाद चेहरा धो लें. ऐसा कई हफ़्तों तक दिन में दो बार करें.

 

सेब के सिरके के अन्य उपयोग

सेब के सिरके के अन्य उपयोग

  • सेब के सिरके को सिर में लगाने से डैंड्रफ से छुटकारा मिलता है. एक ग्लास पानी में एक या दो चम्मच सेब का सिरका मिला लें और इससे नहाते समय सिर को धोएं. इससे सिर की खुजली और इरिटेशन से भी छुटकारा मिलता है.
  • सेब के सिरके में खनिज पोटेशियम, मैग्ननीशियम और कैल्शियम होता है. सेब के सिरके और पानी को बराबर मात्रा में मिलाकर जांघों और पेट पर 30 मिनट तक लगाकर रखें और फिर पानी से धो दें. इससे सेल्युलाइट से छुटकारा मिलता है.
  • सेब के सिरके में पानी मिलाकर दांत साफ़ करने से दांत सफ़ेद होते हैं. इसे माउथ वॉश की तरह इस्तेमाल किया जा सकता है.
  • नहाने के पानी में सेंधा नमक और सेब का सिरका मिलाकर नहाने से त्वचा सम्बन्धी समस्याएं दूर होती हैं.
  • सेब के सिरके में एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं, इसलिए इसे घर की साफ़-सफ़ाई में काम में लिया जाता है. आधा कप सिरके को एक कप पानी में सिरका मिलाकर सफाई करें. घर के किसी कोने में अगर दुर्गन्ध आ रही है तो सेब का सिरका एक कटोरी में रख दें. दुर्गन्ध दूर हो जाएगी.