सेहत के लिए हम क्या-क्या नहीं करते, जबकि सेहत के राज़ छुपे होते हैं आपके किचन में. हम बात कर रहे हैं गुणकारी मेथी की. मेथी दो रूपों में उपलब्ध होती है. एक तो, हरे पत्तों के रूप में और दूसरा, दाने या बीज के रूप में. मेथी के पत्ते और दानों, दोनों को आयुर्वेदिक औषधि के रूप में भी प्रयोग किया जाता है. मेथी न सिर्फ सेहतमंद होती है, बल्कि इसके गुण ख़ूबसूरती भी निखारते हैं. तो आइये जानते हैं, मेथी के फायदे और कैसे पाएं मेथी से सेहत भी और ख़ूबसूरती भी.

 

1. मेथी के हरे पत्ते के फ़ायदे

1. मेथी के हरे पत्ते के फ़ायदे

मेथी के पत्ते प्रायः सर्दियों के मौसम में मिलते हैं. स्वाद के साथ मेथी सेहत के लिए फ़ायदेमंद होने के कारण लोग इसका खाने-पीने में काफी इस्तेमाल करते हैं. पत्तों को अक्सर सब्ज़ी और स्वादिष्ट परांठा बनाने के काम में लिया जाता है.

  • मेथी की हरी सब्जी खाने से आपका पाचन तंत्र ठीक तरह से काम करता है. यह कब्ज़ और गैस की समस्या के लिए रामबाण है.
  • अक्सर छोटे बच्चों को पेट में कीड़े हो जाते हैं. ऐसे में बच्चे को रोज़ एक चम्मच मेथी की पत्त‍ियों का रस पिलाने से पेट के कीड़े ख़त्म हो जाते हैं.
  • मेथी की हरी पत्तों की सब्ज़ी में प्याज डालकर खाने से ब्लड प्रेशर कंट्रोल होता है.
  • रोज़ाना मेथी की सब्ज़ी खाना डॉयबिटीज़ के रोगियों के लिए फ़ायदेमंद है.
  • मेथी के नियमित सेवन से हार्ट अटैक का ख़तरा कम होता है.

 

2. मेथी दाना में छुपा है सेहत का राज़

2. मेथी दाना में छुपा है सेहत का राज़

मेथी दाना को मेथी बीज भी कहा जाता है. इसे भोजन में मसाले के तौर पर भी इस्तेमाल किया जाता है. यह स्वाद में कड़वा होता है, मेथी दाना सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है. मेथी में कई तरह के गुण और पोषक तत्व पाए जाते हैं. मेथी में विटामिन A, K, C, आयरन, कैल्शियम, प्रोटीन और फोलिक एसिड और भरपूर मात्रा में पोटेशियम होता है, जो सेहत के लिए कई तरीके से फायदेमंद होता है. मेथी के बारे में एक बाद ज़रूर जान लें, कि मेथी की तासीर गरम होती है, इसलिए इसके इस्तेमाल के पहले इसे रातभर भिगोना बहुत ज़रूरी है.

  • जो लोग हाई ब्लड प्रेशर से परेशान हैं, उनके लिए मेथी बहुत फायदेमंद होती है. रात में सोया और मेथी को पानी में भिगोकर रखें और अगले दिन पांच ग्राम सुबह और शाम लें. इससे ब्लड सर्कुलेशन बढ़ेगा और ब्लड प्रेशर कंट्रोल होगा.
  • मेथी के दानों में मौजूद सॉल्यूबल फाइबर्स ब्लड शुगर को कंट्रोल करता है, जिससे डॉयबिटीज़ कंट्रोल होती है.
  • मेथी और सोया को रात में भिगोकर अगले दिन सुबह इसका रस पीने से पाइल्स में राहत मिलती है.
  • मेथी की तासीर गर्म होती है, इसलिए अक्सर इसका सेवन सर्दियों में किया जाता है. मेथी के लड्डू खाने से जोड़ों और हड्डियों के दर्द में राहत मिलती है.
  • मेथी के दाने शरीर से टॉक्सिन बाहर निकालकर किडनी को हेल्दी रखते हैं. इसके अलावा इसके सेवन से गैस्ट्रिक प्रॉब्लम जैसे जलन और एसिडिटी भी दूर होती है.
  • मेथी के सेवन से कोलेस्ट्रॉल कम होता है.

 

3. बालों के लिए सेहतमंद है मेथी

3. बालों के लिए सेहतमंद है मेथी

मेथी से सेहत बनाना तो हम जान चुके हैं पर क्या आप जानते हैं कि ये बालों की ख़ूबसूरती भी बढ़ता है. मौसम और प्रदुषण की वजह से कभी बाल झड़ना या टूटना तो कभी डैंड्रफ जैसी समस्या का सामना करना पड़ता है. अगर आप भी बालों की समस्याओं से परेशान हैं, तो मेथी का लाभ लीजिये. इसके इस्तेमाल से आप बालों को मज़बूती प्रदान कर सकती हैं.

यहां हम आपको मेथी के कुछ फायदों के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें अपनाकर आप अपने बालों की समस्याओं जैसे- बालों के झड़ने, सफेद बाल और रूसी जैसी समस्याओं से छुटकारा पा सकती हैं.

मेथी हेयर पैक

  • मेथी हेयर पैक दे डैंड्रफ से छुटकारा

थोड़ी-सी मेथी दाना लें और उसे पानी में रातभर भिगो कर रखें. सुबह मेथी को पीस लें. जिस पानी में मेथी को भिगोया था, उसे फेंकें नहीं, बालों को धोने के लिए यूज़ करें. अब पीसी हुई मेथी को जड़ों’में लगाकर १५-२० मिनट तक रखें और फिर साफ़ पानी से धो लें. इससे आपके बालों में चमक आएगी और बाल मज़बूत भी होंगे. हफ़्ते में दो बार यह हेयर पैक ज़रूर लगाएं. इससे बालों का सफ़ेद होना, डैंड्रफ और बालों की अन्य समस्याओं से छुटकारा मिलेगा.

  • मेथी पैक रूखे बालों के लिए

यदि आपके बॉल ड्राई यानि रूखे हैं, तो आप मेथी दाना को पीसकर नारियल तेल या बादाम तेल में मिक्स कर लें और बालों की जड़ों में लगाएं. इससे बालों की ड्राईनेस ख़त्म होगी और बाल हेल्दी होंगे.

  • मेथी हेयर पैक मज़बूत बालों के लिए

२ टी स्पून मेथी दाना को पानी में रातभर भिगोकर रखें. अगले दिन मेथी दाना को पीसकर पेस्ट बना लें. इसमें एक टी स्पून नींबू का रस और कोकोनट मिल्क मिलाएं. इस पेस्ट को बालों की जड़ों में लगाकर २० मिनट तक रखें और फिर शैम्पू से धो लें.

  • हेयर पैक फॉर हेयर फॉल

मेथी दाना को पीसकर पाउडर बना लें और नारियल तेल में मिलकर बालों की जड़ों में लगाएं. आधे घंटे के बाद धो लें. इससे बालों का झड़ना कम होगा और बाल मुलायम होंगे.

 

क्या आप जानते हैं कि मेथी से ख़ूबसूरती भी बढ़ाई जा सकती है?

क्या आप जानते हैं कि मेथी से ख़ूबसूरती भी बढ़ाई जा सकती है?

जी हाँ, मेथी बेहद गुणकारी है. यह सिर्फ सेहत ही नहीं, बल्कि ख़ूबसूरती में भी चार-चांद लगा देता है. मेथी के दानों में मैग्नीशियम और सोडियम जैसे कई ऐसे तत्व होते हैं, जो स्किन प्रॉब्लम्स, जैसे झुर्रियों, काले धब्बे, और इंफेक्‍शन आदि से निजात दिलाते हैं. हम आपको हैं कुछ मेथी फेस पैक्स, जो आपको स्किन प्प्रॉब्लम्स से छुटकारा दिलाएगा.

मेथी फेस पैक

  • मेथी फेस पैक पिम्पल्स दूर करने के लिए

मेथी दानों को भिगोकर उसका पेस्ट तैयार करें और इसमें शहद मिला लें. रात को सोने से पहले इस पेस्ट को आप अपने मुहांसे पर लगा लें और सुबह इसे गुनगुने पानी से साफ कर लें. कुछ दिनों बाद फ़र्क आप खुद देखेंगी.

  • मेथी फेस पैक ग्लोइंग स्किन के लिए

मेथी में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट स्किन को टोन करते हैं और ग्लो लाते हैं. इसके लिए आप मेथी के दानों को पानी के साथ हल्का उबाल लें और इसे बेसन व दही के साथ मिक्स कर लें. इसे फेस पर लगाएं और २० मिनट बाद धो दें. इससे आपकी स्किन ग्लो करने लगेगी.

  • डार्क सर्कल दूर करें

आजकल लाइफस्टाइल और स्ट्रेस के चलते कम उम्र में ही लड़कियों की आंखों के आस-पास डार्क सर्कल होने लगते हैं. इस समस्या को दूर करने के लिए भी गुणकारी मेथी आपके लिए मददगार हो सकती है. इसके लिए मेथी के थोड़े से दानो को पीसकर पेस्ट बना लें और अपनी आंखों के आस-पास डार्क सर्कल पर लगाएं. जल्द ही फायदा मिलेगा.

  • दाग-धब्‍बों को दूर करें

मेथी के दाने में फॉस्फेट, लेसिथिन जैसे पोषक तत्व होते हैं, मेथी के पत्तों को पीसकर चेहरे पर लगाने से काले धब्बे कुछ हफ़्ते के अंदर गायब हो जाते हैं. इसमें मौजूद सोडियम दाग दूर करने के लिए मददगार होता है।

  • स्किन मॉइस्चराइज़र

एंटी-एजिंग मेथी त्‍वचा में निखार लाती है. इसके लिए मेथी को पीसकर दही के साथ मिक्‍स करके फेस पर लगाएं, इससे आपको मिलेगी स्मूद स्किन. यह स्किन को नमी प्रदान करता है.