मां से अच्छा कोई नहीं! चाहे रिश्तों से जुड़ी बातें हों या फिर किसी बात के लिए प्रोत्साहन चाहिए हो, उन्हें सब पता होता है कि कब, क्या और कैसे कहना है. दूसरी बातें जिनमें मांएं माहिर होती हैं, वो हैं ब्यूटी टिप्स देना. आप जानना चाहती हैं कि डार्क सर्कल्स कैसे हटाएं? अपनी मां से पूछिए. अपने बेजान बालों से परेशान हैं? आपकी मां के पास यक़ीनन इन्हें संवारने का कोई न कोई मंत्र होगा.

नीचे आप जो ब्यूटी और स्किन से जुड़े टिप्स पढ़ने जा रही हैं, वो हमने कहीं और से नहीं, बल्कि मांओं की सलाहों से ही जुटाए हैं...
बेहतरीन त्वचा चाहिए, संतुलित आहार खाइए
 

बेहतरीन त्वचा चाहिए, संतुलित आहार खाइए

इसमें तो आपको कोई आश्चर्य नहीं होगा, क्योंकि हर मां अपने बच्चे को इस बात की सीख देती रहती है कि यदि तुम संतुलित भोजन करोगे तो सेहतमंद रहोगे और तुम्हारी त्वचा चमकती रहेगी. और हां, मांएं यहां बिल्कुल सही हैं! यदि आप ऐसी डायट लेते हैं, जिसमें फल, सब्ज़ियां, प्रोटीन और अनाज शामिल हो तो आपकी त्वचा दमकती हुई नज़र आएगी ही. इसके अलावा बहुत सारा पानी पीना या सब्ज़ियों का जूस पीना भी फ़ायदेमंद होगा.
 

समय पर सोना
 

समय पर सोना

आपने भी कभी अपनी मां की बातों को गंभीरता से नहीं लिया न, जब वो कहती थीं कि हमें जल्दी सोना चाहिए? पर वे अच्छी तरह जानती हैं कि सात-आठ घंटे की नींद हमारी सेहत और त्वचा की बेहतरी के लिए बहुत ज़रूरी है. आंखों के नीचे काले घेरे और सूजन वगैरह, नींद के पूरा न होने की वजह से होते हैं. इसीलिए यदि आप तरोताज़ा, कसी हुई और कोमल त्वचा चाहती हैं तो पर्याप्त मात्रा में नींद लें.
 

फ़ोन का ज़्यादा इस्तेमाल न करना
 

फ़ोन का ज़्यादा इस्तेमाल न करना

यदि आप अपनी मां की इस सलाह को अनसुना तो समझिए सेहतमंद और दमकती हुई त्वचा पाना सपना ही रह जाएगा. लगातर फ़ोन पर बात करते रहने का मतलब है अधिकतर समय बैठे रहना या सुस्त जीवानशैली जीना. सोफ़े पर बैठकर दोस्तों से बात करते रहने से अच्छा होगा कि आप जिम में पसीना बहाएं या एक्सरसाइज़ करें. पसीने के ज़रिए आपके शरीर से टॉक्सिन्स बाहर निकलेंगे और रक्त का प्रवाह बढ़ने से चेहरे पर गुलाबी रंगत और चमक अपने आप ही आ जएगी. मतलब ये कि मां की ये बात ज़रूर मान लें!
 

हाथों को अपने चेहरे से दूर रखें
 

हाथों को अपने चेहरे से दूर रखें

लगातार चेहरे के मुहांसों और ब्लैकहेड्स को हाथ लगाते रहने, दबाने या फोड़ने से आपके चेहरे पर दाग़-धब्बे और निशान आ सकते हैं. ये निशान आसानी से जाते भी नहीं हैं. तो अब जब अगली बार आपकी मां ये कहें कि हाथों को अपने चेहरे से दूर रखो... तो जान लीजिए कि उनकी बात चुपचाप मान लेने में ही आपकी भलाई है.